होम / Manimahesh Yatra 2024: श्रद्धालुओं का इंतजार खत्म, 15 दिनों तक चलेगी मणिमहेश यात्रा

Manimahesh Yatra 2024: श्रद्धालुओं का इंतजार खत्म, 15 दिनों तक चलेगी मणिमहेश यात्रा

Anjali Singh • LAST UPDATED : August 26, 2024, 3:16 pm IST

Manimahesh Yatra 2024

India News HP (इंडिया न्यूज़), Manimahesh Yatra 2024: शिव भक्तों और श्रद्धालुओं का लंबे समय से इंतजार आज खत्म हो गया, क्योंकि पवित्र मणिमहेश यात्रा 2024 आज से शुरू हो गई है। यह यात्रा अगले 15 दिनों तक चलेगी और 11 सितंबर तक जारी रहेगी। इस दौरान भक्तों की भारी भीड़ उमड़ने की उम्मीद है। मणिमहेश यात्रा भगवान शिव को समर्पित है और हर साल हजारों श्रद्धालु इसमें भाग लेते हैं।

Read More: Himachal Politics: जयराम ठाकुर का CM सुक्खू पर निशाना, बोले- ‘बहुत हुए भाषण…’

जानें अन्य जानकारी

मणिमहेश यात्रा की शुरुआत हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में स्थित मणिमहेश झील से होती है। यह यात्रा समुद्र तल से करीब 13,500 फीट की ऊंचाई पर स्थित मणिमहेश झील तक का कठिन और आध्यात्मिक सफर है। श्रद्धालु डल झील से अपनी यात्रा शुरू करते हैं और कठिन पहाड़ी रास्तों को पार करते हुए मणिमहेश झील तक पहुंचते हैं। यात्रा के दौरान भक्त भगवान शिव के जयकारे लगाते हुए आगे बढ़ते हैं, जिससे पूरा क्षेत्र भक्तिमय हो जाता है।

सुविधाओं का है इंतजाम

सरकार और स्थानीय प्रशासन ने यात्रा को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए पुख्ता इंतजाम किए हैं। श्रद्धालुओं की सुरक्षा और सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा जा रहा है। यात्रा मार्ग पर चिकित्सा सुविधाएं, ठहरने के इंतजाम, और सफाई व्यवस्था के साथ ही आपातकालीन सेवाएं भी उपलब्ध कराई गई हैं। बता दें कि हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहले ही यात्रा के लिए निकल चुके हैं और अब अगले कुछ दिनों में यह संख्या और भी बढ़ने की संभावना है।

Read More: Unified Pension Scheme: अब बिहार में लागू होगा UPS, जानिए JDU पार्टी का जवाब

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

भारत के इस राज्य में दलितों पर हुआ अत्याचार, गोलीबारी के बाद 80 घरों को किया गया आग के हवाले, तेजस्वी ने इसे बताया महा जंगलराज…
Weather Today: दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में तेज बारिश, AQI पहुंचा 63 के पार
Aaj ka Rashifal: आज मां लक्ष्मी कर देंगी इन राशियों को मालामाल! बस जान लें क्या है आपके भाग्य में
19 सितंबर को सस्ता हुआ Petrol-Diesel के दाम? जानें कच्चे तेल का हाल
इजरायली रक्षा मंत्री के इस बयान ने मिडिल ईस्ट में मचाया बवाल, जानिए उसने ऐसा क्या कहा जिससे थर-थर कांपेगा हिजबुल्लाह और हमास?
Aaj Ka Panchang: आज आश्विन कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि, जानिए राहुकाल और शुभ मुहूर्त
पराठे की पहले की पिटाई फिर ग्राहक को परोसा, Video को देख लोगों का भी कर दिया खाने का मन
ADVERTISEMENT