होम / Himachal Politics: हिमाचल सरकार ने बीजेपी के 15 विधायक किए सस्पेंड, विधानसभा में बुलाए गए मार्शल

Himachal Politics: हिमाचल सरकार ने बीजेपी के 15 विधायक किए सस्पेंड, विधानसभा में बुलाए गए मार्शल

Rajesh kumar • LAST UPDATED : February 28, 2024, 11:33 am IST

India News (इंडिया न्यूज़),Himachal Politics: हिमाचल प्रदेश में राज्यसभा सीटों के लिए मंगलवार (27 फरवरी) को चुनाव हुए। इसके नतीजे ने सभी को चौंका दिया। चुनाव में बीजेपी उम्मीदवार हर्ष महाजन और कांग्रेस उम्मीदवार अभिषेक मनु सिंघवी को बराबर वोट मिले। वहीं कांग्रेस के छह विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की। बीजेपी ने चुनाव जीतने की पूरी कोशिश की। विधानसभा में बीजेपी के सिर्फ 25 विधायक होने के बावजूद ऐसा उलटफेर हुआ कि आखिरकार कांग्रेस को हार माननी पड़ी।

बीजेपी के 15 विधायक सस्पेंड

बीजेपी के 15 विधायक सस्पेंड किए गए। जयराम ठाकुर सहित भाजपा के 15 विधायक विधानसभा से निष्काषित किए गए। सदन में नारेबाजी शुरू करने की वजह से इन्हें निष्कासित किया गया।

क्रॉस वोटिंग के बाद बीजेपी उम्मीदवार के वोटों की संख्या बढ़कर 34 हो गई। दोनों पार्टियों के बीच 34-34 का आंकड़ा था और पर्चियां डालने के बाद बीजेपी उम्मीदवार हर्ष वर्धन जीत गए।

राज्यसभा चुनाव में क्या हुआ?

हिमाचल में कुल 68 विधायकों ने मतदान किया था। कांग्रेस के पास 40 विधायक थे, लेकिन उनमें से छह ने क्रॉस वोटिंग की। इसके बाद कांग्रेस के पास 34 विधायक रह गए। ऐसे में बीजेपी के पास फिर से निर्दलीय समेत 28 विधायक रह गए। क्रॉस वोटिंग के बाद बीजेपी प्रत्याशी के वोटों की संख्या 34 हो गई। दोनों पार्टियों में 34-34 का आंकड़ा था और पर्चियां डालने के बाद बीजेपी उम्मीदवार हर्ष वर्धन जीत गए।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

इतने हिस्सों में बटेगी Salman Khan की प्रॉपर्टी, किसके हाथ लगेगी सोने की चम्मच
Arvind Kejriwal: ‘आरोपी के खर्च पर गोवा के 7 सितारा होटल में.., ईडी ने केजरीवाल को लेकर सुप्रीम कोर्ट को बताई ये बात-Indianews
Madhya Pradesh: प्रेमी ने 7 दिन प्रेमिका 7 दिन पत्नी के साथ रहने का किया एग्रीमेंट, इंदौर कोर्ट भी इस केस को सुनकर हुआ हैरान-Indianews
अभिनय संस्थानों को दुकान बोलने पर Anupam Kher ने साधा Ratna Pathak पर निशाना, कही ये बात -Indianews
The Great Indian Kapil Show: इस वजह से फ्लॉप हुआ कपिल का शो, नेटफ्लिक्स के षड्यंत्र में फांसे कॉमेडियन – Indianews
Delhi Traffic Challan: ट्रैफिक चालान करवाना चाहते है माफ? दिल्ली पुलिस की साइट पर जाकर ऐसे करें ऑनलाइन स्लॉट बुकिंग-Indianews
Punjab AAP: विपक्षी दलों के कई दिग्गज नेताओं के शामिल होने से बढ़ी AAP की ताकत
ADVERTISEMENT