होम / Himachal Pradesh : राहत एवं पुनर्वास कार्यों के लिए केन्द्र से 2 हजार करोड़ रुपये की मांग, मुख्यमंत्री ने नई दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री से की भेंट

Himachal Pradesh : राहत एवं पुनर्वास कार्यों के लिए केन्द्र से 2 हजार करोड़ रुपये की मांग, मुख्यमंत्री ने नई दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री से की भेंट

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : August 3, 2023, 8:20 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़) Himachal Pradesh : हिमाचल के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आज नई दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से भेंट की। जिसमें उन्होने केंद्रीय गृह मंत्री का आभार व्यक्त किया। बता दें कि हिमाचल में भारी बारिश एवं बाढ़ से हुई क्षति का आकलन करने के लिए केंद्रीय समिति को प्रदेश में भेजा गया था। मुख्यमंत्री ने केंद्रीय समिति की अनुशंसा के अनुसार राज्य को शीघ्रातिशीघ्र राशि जारी करने का आग्रह किया है और कहा है कि प्रदेश में क्षतिग्रस्त आधारभूत संरचना के पुनर्निर्माण में लगभग एक से दो वर्ष का समय लगेगा।

गृह मंत्री ने मदद का आश्वासन दिया

उन्होंने राज्य की स्थिती से गृह मंत्री को अवगत करवाया। बताया कि आपदा राहत के तहत वर्तमान वित्तीय वर्ष के लिए केंद्र से प्राप्त निधि सम्बंधित विभागों और उपायुक्तों को राहत अभियान के लिए जारी कर दी गई है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2019-2020 तथा वर्ष 2020-2021 के लिए राष्ट्रीय और राज्य आपदा राहत निधि के तहत लम्बित 315 करोड़ रुपये की राशि शीघ्र जारी की जाए, क्योंकि अभी तक प्राप्त राशि प्रदेश में बड़े स्तर पर हुई क्षति के विपरीत बहुत कम है। केन्द्रीय गृह मंत्री ने राज्य को हर सम्भव सहायता का आश्वासन दिया। इस दौरान प्रदेश के मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना और मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव भरत खेड़ा भी उपस्थित थे।

2 हजार करोड़ रुपये की राहत राशि की मांग की

मुख्यमंत्री ने प्रदेश में भारी बारिश और बादल फटने इत्यादि की घटनाओं से हुए भारी नुकसान से उन्हें अवगत करवाया। राज्य में राहत एवं पुनर्वास कार्यों के लिए केन्द्र से 2 हजार करोड़ रुपये की तुरंत राहत प्रदान करने का आग्रह किया है।

यह भी पढ़ें : Shimla News : ‘3 आर’ पर काम करे सरकार, रिस्टोरेशन, रिहैबिलिटेशन और रिपेयर : बिंदल 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT