Sunday, October 24, 2021
HomeनेशनलHIV Positive in Assam: असम के नागांव सेंट्रल जेल और स्पेशल जेल...

HIV Positive in Assam: असम के नागांव सेंट्रल जेल और स्पेशल जेल के 85 कैदी निकले HIV पॉजिटिव

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
HIV Positive in Assam: स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव अनुराग गोयल ने बताया था कि असम राज्य एड्स नियंत्रण सोसायटी (एएसएसीएस) ने पाया कि 2002 से जून 2021 तक असम में कुल 20085 एचआईवी पॉजिटिव (HIV Positive in Assam) मिले हैं। कामरूप (एम) जिले में सबसे अधिक 6,888 है, इसके बाद कछार में 4609 है और डिब्रूगढ़ में 1245 मिले हैं।
नागांव जिला स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों के अनुसार, ज्यादातर एचआईवी संक्रमित कैदी नशे के आदी हैं। वे प्रतिबंधित दवाएं लेने के लिए एक ही सुई का प्रयोग करते थे जिससे वे संक्रमण के शिकार हुए।

HIV Positive in Assam जेल के कैदियों में एचआईवी संक्रमण ज्यादा

नागांव केंद्रीय कारागार और विशेष कारागार में सितंबर में कुल 85 कैदियों की जांच में एचआईवी संक्रमण की पुष्टि हुई है। नागांव बीपी सिविल अस्पताल के अधीक्षक डॉ एल सी नाथ ने शुक्रवार को मीडिया कर्मियों को बताया कि 85 एचआईवी संक्रमितों में से 45 विशेष कारागार के हैं और 40 नागांव के केंद्रीय कारगार के हैं। सिविल अस्पताल में पिछले महीने चार महिलाओं समेत 88 लोगों की जांच में संक्रमण की पुष्टि हुई थी।

उन्होंने बताया था कि इंडेक्स टेस्टिंग के चलते उच्च जोखिम वाले समूह (एचआरजी) में मोरीगांव, नागांव और नलबाड़ी जैसे जिलों में एचआईवी के मामलों में वृद्धि दर्ज की गई है। जेल के कैदियों (खासकर इंजेक्शन लगाने वाले ड्रग यूजर्स) में एचआईवी के मामले बढ़े हैं।

Read More : कोरोना वैक्सीन की पहली डोज नहीं लेने वाले कर्मचारियों को ऑफिस आने से किया मना, दिल्ली आपदा प्रबंण्न प्राधिकरण ने जारी किए निर्देश

Read More : केंद्र सरकार ने त्योहारों में कोरोना संक्रमण रोकने के लिए जारी की नई गाइडलाइन्स

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE