Wednesday, October 27, 2021
Homeकाम की बात6 Home Remedies for Stress तनाव दूर करने के घरेलू नुस्खे

6 Home Remedies for Stress तनाव दूर करने के घरेलू नुस्खे

Home Remedies for Stress : तनाव लेना सेहत के लिए कितना घातक है यह तो आप जानते ही होंगे। लेकिन समय रहते अगर इसे सही तरीके से हैंडल न किया जाए तो यह न सिर्फ हमारी तरक्की को रोकता है बल्कि तनाव के कारण हम कई बीमारियों को भी न्योता दे बैठते हैं।

आइए जानते हैं कि तनाव की पहचान कर कैसे उससे छुटकारा पाया जाए। अनियमित पीरियड्स की समस्या को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Read Also : Herbal Neem Toner : हर्बल नीम टोनर निखारेगी चहरे का नूर, घर पर जानें इसे बनाने का आसान तरीका

गुनगुने पानी से स्नान (Home Remedies for Stress)

जब आप ज्यादा चिंता करने लगते हैं तो आपका मन काफी अशांत हो जाता है। ऐसे में गुनगुने पानी से नहाना आपके लिए बहुत राहत भरा हो सकता है। एक तिहाई कप पिसी हुई अदरक और बेकिंग सोडा गर्म पानी में मिला लें 10 से 15 मिनट तक इन्हें पानी में भीगा रहने दें।

इसके बाद आपको इस पानी में स्नान करना चाहिए ये आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। इससे आपका मन बहुत सारी बातें और चिंता करना कम कर देगा।

तुलसी (Home Remedies for Stress)

तुलसी में कई औषधीय गुण होते हैं जो तनाव को कम करने में मदद करते हैं। इसमें एंटी स्ट्रेस प्रॉपर्टीज होती हैं जिससे तनाव कम करने में मदद मिलती है। स्ट्रेस से निपटने के लिए आप तुलसी की चाय का सेवन कर सकते हैं।

इसके लिए एक बर्तन में पानी डालकर उबाल लें। इसमें ताजे तुलसी के पत्ते डालकर कुछ देर और उबालें। इसके बाद पानी को छानकर इसमें शहद डालकर पिएँ।

बादाम का दूध (Home Remedies for Stress)

10 से 12 बादाम रात में भिगोकर रख दें अगले दिन उसका छिलका उतार लें। गर्म दूध में पिसे हुए बादामों को अच्छी तरह मिला लें और आप इसमें अन्य मेवों को भी डाल सकते हैं।

थोड़ी-सी अदरक और केसर मिलाकर उसे पीने से आपका दिमाग शांत होगा और आप चिंता करना भी कम कर देंगे। आप रोज इसे पी सकते हैं इससे आपका वात दोष कम होने लगते हैं।

Lavender oil (Home Remedies for Stress)

Lavender oil का इस्तेमाल अरोमाथेरेपी में होता है। Lavender oil की खुशबू से मूड ठीक होता है और तनाव दूर करने में मदद मिलती है। आप किसी अन्य तेल में Lavender oil की दो से चार बूंदे डालकर सिर की मालिश कर सकते हैं। इसके अलावा आप डिफ्यूजर में Lavender oil डालकर अरोमाथेरेपी ले सकते हैं।

Green Tea (Home Remedies for Stress)

Green Tea का इस्तेमाल लोग आमतौर पर वजन कम करने के लिए करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि Green Tea के सेवन से तनाव कम करने में भी मदद मिलती है।

Green Tea में एल-थिएनाइन नामक अमीनो एसिड होता है जो दिमाग को आराम देता है। इससे तनाव कम होता है और आप फ्रेश महसूस करते हैं।

सुगंध चिकित्सा (Home Remedies for Stress)

कई बार आपके अच्छी खुशबू आपके मन पर अच्छा प्रभाव डालती है और आप हल्का महसूस करते हैं। कुछ सुगंधों का वात दोष पर अच्छा प्रभाव पड़ता है वह इसे कम करने में मदद करती है।

आप अपने नहाने के पानी में तुलसी, नारंगी, लौंग और लैवेंडर का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। इनकी कुछ बूंदें गर्म पानी में मिलाकर स्नान कर सकते हैं। आप चाहें तो अपने कमरे में हल्की सुगंध का प्रयोग भी कर सकते हैं। ये आपके लिए कारगर साबित होगा।

अश्वगंधा (Home Remedies for Stress)

तनाव कम करने के लिए अश्वगंधा भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें एंटी-स्ट्रेस गुण मौजूद होते हैं जो तनाव को कम करने में मदद करते हैं।

रात को सोने से पहले एक गिलास गुनगुने दूध में एक चम्मच अश्वगंधा पाउडर मिलकर पिएँ। इससे आपको तनाव से राहत मिलेगी और नींद भी अच्छी आएगी।

वैकल्पिक नाक श्वास

वैकल्पिक नाक श्वास आपके दोषों को शांत करने में काफी कारगर है और ये किसी भी तरह की चिंता को कम करता है। ये योग मस्तिष्क को संतुलित रखता है और मन की ऊर्जा भी सही करता है।

किसी शांत जगह इसका प्रयास करना आपके लिए लाभकारी होगा। ध्यान रहे कि आप सांस लेते समय बल का प्रयोग न करें। सांस लेते समय मुंह से सांस न लें और बीच-बीच में थोड़ा आराम करें।

(Home Remedies for Stress)

Also Read : Amazon Great Indian Festival 2021 Sale जानिए सेल में क्या होगा ख़ास

Connect With Us:-  Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE