होम / Pakistan-Bangladesh Economy: गरीबी में फंसने वाले हैं करोड़ों नागरिक, वर्ल्ड बैंक ने पाकिस्तान और बांग्लादेश को लेकर जताई चिंता

Pakistan-Bangladesh Economy: गरीबी में फंसने वाले हैं करोड़ों नागरिक, वर्ल्ड बैंक ने पाकिस्तान और बांग्लादेश को लेकर जताई चिंता

Raunak Kumar • LAST UPDATED : April 4, 2024, 3:00 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Pakistan-Bangladesh Economy: पूरी दुनिया इस समय आर्थिक तंगी से गुजर रही है। इस बीच पाकिस्तान और बांग्लादेश की जनता पर गरीबी का खतरा मंडरा रहा है। वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान और बांग्लादेश की अर्थव्यवस्था बड़े संकट में है। इसे लेकर अगर जल्द हालत नहीं सुधरे तो पाकिस्तान में लगभग एक करोड़ और बांग्लादेश में 10 लाख से अधिक लोग गरीबी रेखा के नीचे चले जाएंगे। वर्ल्ड बैंक ने अपनी रिपोर्ट में पाकिस्तान का इकोनॉमिक ग्रोथ रेट सिर्फ 1.8 फीसदी और महंगाई 26 फीसदी रहने की आशंका जताई है। वहीं, बांग्लादेश में गरीबी दर बढ़कर 5.1 फीसदी होने का अनुमान लगाया है।

पाकिस्तान में गरीबी दर बढ़ने की आशंका

बता दें कि, वर्ल्ड बैंक ने रिपोर्ट में कहा है कि पाकिस्तान के सामने कैश का बड़ा संकट खड़ा हुआ है। यह देश अपने सारे आर्थिक लक्ष्य को हासिल करने में विफल हो सकता है। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष से मदद मिलने के बाद भी पाकिस्तान की इकॉनमी में कोई खास सुधार आने की उम्मीद नहीं है। वहीं देश में गरीबी की दर 40 प्रतिशत के आसपास रहने की आशंका है। फिलहाल करीबन 9.8 करोड़ पाकिस्तानी नागरिक गरीबी के दलदल में फंसे हुए हैं। अब इस कुचक्र में एक करोड़ लोग और फंस सकते हैं। वर्ल्ड बैंक केअनुसार पाकिस्तान में कृषि उत्पादन बढ़ने की उम्मीद है। परंतु रिपोर्ट में कहा गया है कि बहुत अधिक महंगाई और लगभग सभी सेक्टर्स में वेतन वृद्धि न के बराबर होने के चलते इससे बहुत फायदा होता नहीं दिख रहा।

Income Tax Return: अगर टैक्सपेयर्स लेना चाहते हैं ओल्ड टैक्स रिजीम का लाभ, तो 31 जुलाई तक इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करें

बांग्लादेश में भी कमर तोड़ रही महंगाई

बता दें कि, बांग्लादेश में करीब 10 लाख लोगों के गरीबी रेखा में पहुंचने की आशंका जताई गई है। वर्ल्ड बैंक ने अपनी रिपोर्ट में इनकी दैनिक कमाई 3.65 डॉलर से कम होने का अनुमान जताया है। इनमें से लगभग 5 लाख लोग अत्यधिक गरीबी में फंस सकते हैं। वहीं बांग्लादेश में महंगाई दर 9.6 फीसदी रहने का अनुमान है। इसका दबाव झेलना जनता को बहुत भारी पड़ने वाला है।

China-Taiwan Tension: ताइवान-चीन के बीच फिर बढ़ी तकरार, ताइपे के पास दिखे 30 से अधिक चीनी युद्धक विमान और 9 नौसेना जहाज

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Anshul Kamboj: मुंबई इंडियंस के लिए डेब्यू मैच में किया कमाल, जानें कौन हैं अंशुल कंबोज? -India News
INDW vs BANW: भारतीय महिलाओं ने बांग्लादेश को 56 रनों से रौंदा, टी20 सीरीज में ली 4-0 की बढ़त -India News
Jasprit Bumrah Son: MI vs SRH का मैच देखने पहुंचे जूनियर बुमराह, वानखेड़े स्टेडियम से हुई तस्वीरें वायरल -India News
Israel Hamas War: गाजा पर इजरायल ने शुरू किया राफा ऑपरेशन, जो बिडेन ने फिर दी नेतन्याहू को चेतावनी -India News
Madhya Pradesh: शख्स ने पत्नी की हत्या पुलिस को बताया लुटेरों ने घोंटा गला, जांच के बाद मामला कुछ और निकला- Indianews
Toyota Innova Crysta: टोयोटा ने लॉन्च किया इनोवा क्रिस्टा MPV का नया GX+ वेरिएंट, जानें कीमत और फीचर्स -India News
PM Modi: ‘खुद को डांस करते देखकर बहुत मज़ा आया’, पीएम मोदी ने दी वायरल मीम पर प्रतिक्रिया- Indianews
ADVERTISEMENT