होम / Healthy Diet for Heart : दिल की सेहत के लिए यह डाइट है फायदेमंद, हार्ट रहेगा हेल्दी

Healthy Diet for Heart : दिल की सेहत के लिए यह डाइट है फायदेमंद, हार्ट रहेगा हेल्दी

Deepika Gupta • LAST UPDATED : October 26, 2023, 4:03 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Healthy Diet for Heart : आजकल छोटे-छोटे बच्चों में भी हार्ट अटैक की समस्या हो रही है। अब क्या ही छोटे और बड़े में फर्क रह गया है, छोटे-छोटे बच्चों में भी काफी ज्यादा हार्ट अटैक के केस आने लगे हैं। जिसको लेकर माता-पिता बहुत चिंता कर रहे है। सबसे ज्यादा भारत में हार्ट अटैक की प्रॉब्लम है। जिसके लिए डॉक्टरों ने भी कई सलाह दी है। डॉक्टर ने छोटे-छोटे बच्चों को उनके लिए एक बेहतरीन डाइट भी बताई है। डॉक्टर का कहना भी है बच्चों को बाहर का खाना बिल्कुल भी नहीं देना है। बस घर का ही बना हुआ खाना खिलाना है। जिससे उनकी हेल्थ में सुधार हो। तो चलिए आज आपको बताते हैं दिल की सेहत के लिए हेल्दी डाइट में किन चीजों का सेवन करें।

फल

डॉक्टर हमेशा सलाह देते हैं आपको अपनी डाइट में जरूर फल खाना चाहिए। इससे प्रतिरक्षा बढ़ाता है, साथ ही पेट और पाचन स्वास्थ्य में सुधार रहता है, और छोटे आंत में कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए फाइबर प्रदान करता है। इसीलिए हमें डेली फलों का सेवन करना चाहिए।

अखरोट

अखरोट में काफी ज्यादा गुण पाए जाते हैं। साथ ही बीजों के साथ हृदय-मित्रित अनसैचराइटेड फैट्स हैं जो कोलेस्ट्रॉल स्वस्थ रखने में मददगार हैं। वे वायरल हृदय रोग को बनाने वाली जांच में कमी करते हैं जो विभिन्न हृदय रोगों का कारण हो सकती है।

सब्जियां

सब्जियां प्रमुख इलेक्ट्रोलाइट्स जैसे फॉस्फोरस,मैग्नीशियम, पोटैसियम, कैल्शियम, सोडियम और क्लोराइड शामिल होते हैं जो स्वस्थ हृदय गतिक्रियाओं को बनाए रखने में मदद करते हैं। सब्जियों में माइक्रोन्यूट्रिएंट्स हैं जो हृदय रोग में सहायक हो सकते हैं और ब्लड प्रेशर को कम कर सकते हैं। इसीलिए हमें सब्जियां फ्रेश खानी चाहिए।

मछली

बच्चों की आंखों के साथ-साथ उनके हार्ड कली भी मछली काफी फायदेमंद होती है। बता दें, मछली और सीफूड मांस के लिए प्रोटीन, विटामिन, खनिजों, और हृदय के लिए स्वस्थ फैट्स के श्रेष्ठ स्रोत होते हैं। मस्तिष्कों की सामान्य हृदय गतियों को बनाए रखने में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स के विशेष अच्छे स्रोत हैं, जो सामान्य हृदय गतियों को बनाए रखने और रक्त संवहनी की लचीलापन का समर्थन करते हैं।

ये भी पढ़ें – Osteoporosis: दिन- प्रतिदिन बढ़ रही ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या, जानें इससे बचने के उपाय

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Aaj Ka Panchang: आश्विन कृष्ण पक्ष की चतुर्थी और शनिवार, जानिए आज का शुभ मुहूर्त
चुनाव से पहले कुर्सी छोड़ने की परंपरा पुरानी, इसलिए अग्निपरीक्षा के नाम पर केजरीवाल बना रहे मिस्ट्री प्लान
क्या नूडल्स पर लगेगा अब टैक्स? आइसक्रीम पर भी होगी नजर, इस बड़े डॉक्टर ने बड़ी चेतावनी
चिकन लेग पीस मत समझ लेना इसे, असलियत जानकर टूट जाएगा नॉन वेज वालों का दिल, देखें Viral Video
आतिशी इन पांच नये चेहरों के साथ आज लेंगी CM पद की शपथ, जानें कौन हैं ये लोग कैबिनेट में होंगे शामिल
MPPSC असिस्टेंट प्रोफेसर रिजल्ट 2024 हुआ जारी, 195 उम्मीदवार शॉर्टलिस्ट, यहां से देखें रिजल्ट
महाराष्ट्र चुनाव में बढ़ सकती है MVA की मुश्किलें, मैराथन मंथन के बाद भी सीट शेयरिंग में फंस रहा पेंच
ADVERTISEMENT