होम / India-Canada Tension : हरदीप निज्जर हत्याकांड पर भारतीय दूत का वार, कनाडा जांच को बताया दागदार

India-Canada Tension : हरदीप निज्जर हत्याकांड पर भारतीय दूत का वार, कनाडा जांच को बताया दागदार

Anubhawmani Tripathi • LAST UPDATED : November 25, 2023, 3:06 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़) India-Canada Tension : कनाडा में भारत के उच्चायुक्त (India-Canada Tension) संजय कुमार वर्मा ने कनाडा के साथ राजनयिक गतिरोध पर नई दिल्ली के रुख को दोहराया और ओटावा से खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के संबंध में अपने आरोप का समर्थन करने वाले सबूत जारी करने का आग्रह किया। भारतीय दूत ने शुक्रवार को कनाडाई मंच, द ग्लोब एंड मेल के साथ एक साक्षात्कार में यह टिप्पणी की।

यह कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो द्वारा जून में निज्जर की हत्या में भारत सरकार के एजेंटों” की संलिप्तता का आरोप लगाने के बाद आया है। भारत ने आरोपों को बेतुका और प्रेरित कहकर खारिज कर दिया था और कनाडा के फैसले पर जैसे को तैसा कदम उठाते हुए एक कनाडाई राजनयिक को निष्कासित कर दिया था।

श्री वर्मा ने इस बात पर जोर दिया कि निज्जर की हत्या में भारत की कथित संलिप्तता के संबंध में कनाडा या उसके सहयोगियों द्वारा भारत को ठोस सबूत नहीं दिखाए गए हैं। उन्होंने आगे सुझाव दिया कि कनाडाई पुलिस की हत्या की चल रही जांच को पीएम ट्रूडो के सार्वजनिक बयानों से नुकसान पहुंचा है।

जांच का निष्कर्ष कहां है?

सबूत कहां हैं? जांच का निष्कर्ष कहां है? मैं एक कदम आगे बढ़कर कहूंगा कि अब जांच पहले ही दागदार हो चुकी है। उच्च स्तर पर किसी से यह कहने के निर्देश मिले हैं कि भारत या भारतीय एजेंट इसके पीछे हैं। ग्लोब एंड मेल ने उन्हें यह कहते हुए उद्धृत किया।

तनावपूर्ण संबंधों के बीच सितंबर में अगली सूचना तक सेवाओं को रोकने के बाद भारत ने कनाडा में चार श्रेणियों के लिए वीज़ा सेवाएं फिर से शुरू कीं। पिछले महीने, नई दिल्ली द्वारा राजनयिक शक्ति में समानता पर अपनी चिंताओं से अवगत कराने के बाद कनाडा ने भारत से 41 राजनयिकों को वापस बुला लिया था।

ओटावा ने चंडीगढ़, मुंबई और बेंगलुरु वाणिज्य दूतावासों में अपनी वीजा और कांसुलर सेवाएं भी रोक दीं। हत्या में भारत की भूमिका को दृढ़ता से नकारते हुए, श्री वर्मा ने कहा कि राजनयिकों के बीच कोई भी बातचीत सुरक्षित है और इसे अदालत में सबूत के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है या सार्वजनिक रूप से जारी नहीं किया जा सकता है।

बातचीत दोनों सरकारों के बीच

उन्होंने कहा कि आप अवैध वायरटैप के बारे में बात कर रहे हैं और सबूतों के बारे में बात कर रहे हैं। दो राजनयिकों के बीच बातचीत सभी अंतरराष्ट्रीय कानूनों द्वारा संरक्षित है। मुझे दिखाओ कि तुमने इन वार्तालापों को कैसे कैद किया। मुझे दिखाओ कि किसी ने आवाज की नकल नहीं की है।

यह पूछे जाने पर कि क्या ओटावा ने अनुरोध किया था कि भारत निज्जर की हत्या में शामिल किसी भी व्यक्ति का प्रत्यर्पण करे, वर्मा ने कहा वे बातचीत दोनों सरकारों के बीच हैं। भारतीय दूत ने यह भी कहा कि नई दिल्ली ने कनाडा में रहने वाले लोगों को भारत में प्रत्यर्पित करने के लिए पिछले पांच या छह वर्षों में ओटावा से 26 अनुरोध किए हैं।

उन्होंने आगे कहा कि हम अभी भी कार्रवाई का इंतजार कर रहे हैं। उच्चायुक्त ने यह भी कहा कि धमकियों के कारण उन्हें रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) सुरक्षा दी गई है।

महावाणिज्य दूत की सुरक्षा देख कर चिंतित हूँ

वर्मा ने कहा मैं अपनी सुरक्षा और सुरक्षा को लेकर चिंतित हूं। मैं अपने महावाणिज्य दूत की सुरक्षा और संरक्षा को लेकर चिंतित हूं। भगवान न करे अगर कुछ हो जाए। यह पूछे जाने पर कि नई दिल्ली को राजनयिक संबंधों में सुधार के लिए क्या आवश्यक लगता है। भारतीय दूत ने कहा कि दोनों पक्षों को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि किसी भी विवाद को पेशेवर संचार और पेशेवर बातचीत के माध्यम से हल किया जाए।

हालाँकि, उन्होंने कहा कि भारत को उम्मीद है कि कनाडा खालिस्तान समर्थकों पर लगाम लगाएगा”। निज्जर की हत्या का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि जांच को अपना काम करने दें,लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि कनाडा को मुख्य मुद्दे पर भी ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

आगे कहा कि अपनी जमीन का इस्तेमाल कनाडाई लोगों के एक समूह को न करने दें जो भारत को टुकड़े-टुकड़े करना चाहते हैं। जो लोग भारत की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता को चुनौती देना चाहते हैं।

कुछ नियम, कुछ कानून होना जरुरी

इस बीच, द ग्लोब एंड मेल के लिए नैनो रिसर्च द्वारा किए गए एक नए सर्वेक्षण से पता चलता है कि अधिकांश कनाडाई चाहते हैं कि कनाडा उन सबूतों को सार्वजनिक करे जिसके कारण ट्रूडो ने भारत पर निज्जर की हत्या के पीछे होने का आरोप लगाया था।

इसमें पाया गया कि 10 में से सात उत्तरदाता इस बात पर सहमत थे या कुछ हद तक सहमत थे कि ओटावा को अपने पास मौजूद सभी सबूतों का खुलासा करना चाहिए। 10 में से दो या तो असहमत थे या कुछ हद तक असहमत थे।

Also Read –

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT