होम / Jammu Kashmir: कश्मीर में इस साल हुए 93 एनकाउंटर, सुरक्षा बलों ने 172 आतंकियों को किया ढेर

Jammu Kashmir: कश्मीर में इस साल हुए 93 एनकाउंटर, सुरक्षा बलों ने 172 आतंकियों को किया ढेर

Divya Gautam • LAST UPDATED : December 31, 2022, 5:57 pm IST

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों ने आतंकवाद के खिलाफ विशेष मुहिम छेड़ रखी है कश्मीर के एडीजीपी ने बताया कि अकेले कश्मीर जोन में साल 2022 के दौरान कुल 93 सफल एनकाउंटर किए हैं इन आतंकी मुठभेड़ों में कुल 172 आतंकियों को ढेर किया गया है इनमें 42 विदेशी आतंकी भी शामिल थे।

कश्मीर के एडीजीपी ने ट्विटर के जरिये बताया कि मारे गए आतंकियों में लश्कर-ए-तैयबा और टीआरएफ के सबसे ज्यादा 108 आतंकी मारे गए उसके बाद आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के 35, एसएम के 22, अब-बद्र के 4 और अंसार ग़ज़ावत-उल-हिंद संगठन के 3 आतंकी मारे गए।

आतंकियों के खिलाफ सुरक्षाबलों की मुहिम का असर

कश्मीर में पिछले कुछ समय से आतंकी संगठन कश्मीर में दहशत फैलाने के लिए आम नागरिकों को मार रहे हैं वहीं, सुरक्षाबलों ने उनकी इस मुहिम का मुहंतोड़ जवाब दिया है कश्मीर जोन के एडीजीपी ने बताया कि इस साल सुरक्षाबलों की कार्रवाई के चलते आतंकी संगठनों में नए रिक्रूटमेंट में पिछले साल के मुकाबले 37 फीसदी गिरावट दर्ज की गई है लश्कर में इस साल 74 आतंकी शामिल हुए हैं, जिनमें से 65 को मौत के घाट उतार दिया गया इनमें से 17 आतंकवादियों को गिरफ्तार किया गया, जबकि 18 आतंकवादी अब भी सक्रिय हैं।

पुलिस अधिकारी के अनुसार, कश्मीर में आतंकी संगठनों में भर्ती होने वाले आतंकवादियों के जीवन काल में भारी गिरावट आई है इस साल कश्मीर में मारे गए कुल 65 नए रिक्रूट आतंकवादियों में से 58 को शामिल होने के पहले महीने के अंदर ही ढेर कर दिया गया था।

बड़ी मात्रा में मिले हथियार

इस साल कश्मीर जोन में अलग-अलग आतंकी मुठभेड़ों और मॉड्यूल के भंडाफोड़ के दौरान कुल 360 हथियार बरामद किए गए जिनमें से 121 AK सीरीज राइफलें, 8 M4 कार्बाइन और 231 पिस्तौल मौजूद है इसके अलावा, आतंकियों से मुठभेड़ के दौरान भारी मात्रा में आईईडी, स्टिकी बम और ग्रेनेड भी जब्त किया गया जिसकी वजह से कई आतंकी घटनाएं टल गईं।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Bank Recruitment 2024: उत्तराखंड को-ऑपरेटिव बैंक भर्ती के लिए जल्द करें आवेदन, कल तक आखिरी तिथि-Indianews
KKR vs DC: वरुण-नरेन के फिरकी में फंसी दिल्ली कैपिटल्स, KKR ने DC को रौंदा -India News
Ventilated Seat Cover: वेंटिलेटेड सीट के क्या फायदे और गर्मियों में कैसे मिलता है इससे आराम, जानें पूरी जानकारी- Indianews
Twin Wonder 2024: केरल के कलाडी में 150 जुड़वां बच्चों ने मनाया एक साथ जश्न, वीडियो वायरल- Indianews
Unique Marriage: राजस्थानी लड़का दे बैठा रोबोट को दिल, उसी से रचाएगा शादी- Indianews
Kamal Haasan: कमल हासन ने शाहरुख खान पर कही यह बड़ी बात, कहा- वह भी एक विमान खरीदना चाहते हैं – Indianews
Maulana Diesel: पाकिस्तान के मौलाना डीजल का संसद में छलका दर्द, भारत को लेकर कही ये बड़ी बात-Indianews
ADVERTISEMENT