होम / रोड रेज: सिद्धु को मिली जिसकी सजा, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे वो गलती

रोड रेज: सिद्धु को मिली जिसकी सजा, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे वो गलती

India News Desk • LAST UPDATED : May 21, 2022, 5:42 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज और पूर्व कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू को रोड रेज के 34 साल पुराने मामले में सुप्रीम कोर्ट ने एक साल की सजा सुनाई है। दुनिया में सिद्धू की तरह बहुत से ऐसे लोग हैं जो सड़क पर हुए छोटे-बड़े दुर्घटना की वजह से गुस्से में आ जाते हैं, जोकि हिंसा का रूप धारण कर लेती है। चलिए आज की खबर के जरिए जानते हैं कि गाड़ी ड्राइव करते समय रोड रेज को कैसे कंट्रोल करें। रोड रेज से खुद का कैसे करें बचाव।

रोड रेज क्या है?

रोड रेज का मतलब सड़क पर होने वाले एक्सीडेंट की वजह से आने वाले गुस्से से है। कई बार ऐसा होता है कि जब आप सड़क पर चलते हैं या ड्राइव करते हैं तो कोई दूसरा व्यक्ति आपको या आपकी गाड़ी को टक्कर मार देता है। या फिर सड़क पर चलते हुए किसी बात को लेकर दूसरे राहगीर से झगड़ा हो जाता है। कई बार ये झगड़े हिंसा का रूप धारण कर लेते हैं जो जानलेवा साबित हो सकते हैं। सामने वाले की जान तक ले लेते हैं।

Road Rage
Road Rage

रोडरेज रोकने के लिए इन बातों पर दें ध्यान

कार में डैश कैमरा लगाएं

अपनी कार में डैश कैमरा लगाएं। इस कैमरे में आपकी ड्राइविंग के दौरान हुई सारी घटनाएं रिकॉर्ड होंगी। इस रिकॉर्डिंग के दम पर आप पुलिस के आगे क्लेम कर सकते हैं कि किसने गाड़ी को नुकसान पहुंचाया है। अगर किसी ने आपकी गाड़ी को नुकसान पहुंचाया होगा तो यह भी उसमें रिकॉर्ड हो जाएगा।

कार में कोई और भी बैठा है

जब भी आप कार ड्राइव करें तो हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि आप कार में अकेले नहीं हैं। बल्कि कार में आपके साथ कोई और भी बैठा है। इससे आप हमेशा ध्यान से कार ड्राइव करेंगे।

गाड़ी चलाते समय गाने न सुनें

कार ड्राइव करते समय आपको गाना सुनने की आदत है तो कोशिश करें कि इस आदत को सुधार लें। ड्राइविंग करते समय गाने न सुनें। ऐसा कहा जाता है कि ड्राइविंग के समय गाना सुनने से ड्राइविंग स्पीड बढ़ जाती है।

गुस्से पर काबू रखें

अगर किसी की गाड़ी आपकी गाड़ी से टकरा जाए तो अपना आपा न खोए। सड़क पर होने वाले इन हादसों में गुस्सा दिखाया जाए तो सामने वाला भी अपनी गलती नहीं मानता। इसलिए समझदारी से काम लें।

समय पर घर से निकलें

अगर आपको कहीं जाने की जल्दी है तो आपको घर से समय पर उस जगह जाने के लिए निकलना चाहिए। ताकि आप तेज ड्राइविंग न करें। कई बार किसी जगह जल्दी पहुंचने के चक्कर में लोग तेज ड्राइविंग करने लगते हैं और इस चक्कर में रोड रेज के शिकार हो जाते हैं।

खुद को दूसरों के रोड रेज से ऐसे करें कंट्रोल

  • अगर कोई व्यक्ति या ड्राइवर गुस्से और गलत तरीके से आगे बढ़ना चाहता है और आपको पता है कि आप सही हैं। फिर भी उसे आगे जाने के लिए रास्ता दें।
  • अगर आपको लगता है कि दूसरी गाड़ी चलाने वाला व्यक्ति आपको परेशान करने वाला है तो अपनी डेस्टिनेशन (मंजिल) पर ध्यान दें और किसी पर नहीं।
  • अगर कोई गुस्सा कर रहा है, हॉर्न बजा रहा है। तो आप भी गुस्सा न करें या हॉर्न न बजाएं। उसे इग्नोर करें।
    इसका साफ मतलब है कि अगर किसी दूसरे ने आपके साथ रोड रेज किया है तो खुद का गुस्सा कंट्रोल करें। क्योंकि अगर आपने ऐसा नहीं किया है तो आप सिचुएशन को और बिगाड़ सकते हैं।
  • कोई ड्राइवर अगर चिल्ला रहा है और गलत तरीके से देख रहा है तो लगातार उससे आंखे मत मिलाइए। इससे आपको और गुस्सा आ सकता है। ऐसे ड्राइवर को इग्नोर करें।

ये भी पढ़ें : NSE Co Location Case : सीबीआई ने 10 से ज्यादा शहरों में की छापेमारी

ये भी पढ़ें : क्यों बढ़ रहे हैं रसोई गैस के दाम, जानिए कैसे तय होती हैं एलपीजी की कीमतें

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT