होम / Modi Government Digital Strike on Pakistan भारत विरोधी प्रोपोगैंडा फैला रही 2 वेबसाइट समेत 20 यूट्यूब चैनल बंद

Modi Government Digital Strike on Pakistan भारत विरोधी प्रोपोगैंडा फैला रही 2 वेबसाइट समेत 20 यूट्यूब चैनल बंद

Sameer Saini • LAST UPDATED : December 22, 2021, 12:39 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

Modi Government Digital Strike on Pakistan : केंद्र सरकार ने मंगलवार को पाकिस्तान पर बड़ी डिजिटी स्ट्राइक करते हुए उनकी 2 वेबसाइट और 20 यूट्यूब चैनल बंद कर दिए हैं। ये चैनल पाकिस्तान से आपरेट किए जा रहे थे और भारत विरोधी प्रोपोगैंडा चला रहे थे। इसके अलावा देश विरोधी गतिविधियों का अंजाम भी दे रहे थे। 5 राज्यों में चुनाव से पहले सरकार की ओर से की गई यह बड़ी कार्रवाई है।

आईए जानते हैं आखिर किन नियमों के तहत हुई कार्रवाई

भारत सरकार ने 26 मई 2021 से नए इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी नियम, 2021 लागू किए हैं। सरकार ने इन चैनलों और वेबसाइट्स को नए कळ नियम 16 की आपातकालीन शक्तियों के तहत यूट्यूब को बैन करने का आदेश दिया है। सरकार ने नए नियमों के इस मंशा के साथ तैयार किया था कि सोशल मीडिया और डिजिटल प्लेटफॉर्म के दुरुपयोग की घटनाओं को रोका जा सके। इनमें आतंकवादियों की भर्ती के लिए लालच देना, आपत्तिजनक कंटेंट का सकुर्लेशन, वित्तीय धोखाधड़ी, हिंसा को बढ़ावा देने जैसे कई मुद्दे शामिल थे। (Modi Government Digital Strike on Pakistan)

क्या है यूट्यूब की पॉलिसी? 

यूट्यूब कंटेट क्रिएटर और चैलन चलाने वालों के लिए गूगल की ओर से एक पॉलिसी बनाई गई है। इसकी जानकारी support.google.com पर है। इस पॉलिसी तहत यदि आप यूट्यूब चैनल्स से पैसा कमाना चाहते हैं तो यह जरूरी है कि आपका चैनल, यूट्यूब पर कमाई करने से जुड़ी पॉलिसी को फॉलो करता हो। इस पॉलिसी में यूट्यूब के कम्यूनिटी दिशा-निर्देश, सर्विस की कंडीशन, कॉपीराइट और गूगल एडसेंस प्रोग्राम की पॉलिसी शामिल हैं। ये पॉलिसी उन लोगों पर लागू होती हैं जो ‘यूट्यूब पार्टनर कार्यक्रम’ में शामिल हैं या शामिल होना चाहते हैं। (Modi Government Digital Strike on Pakistan)

ये हैं मुख्य गाइडलाइंस 

  • यदि आप यूटयूब से अपना कोई कंटेंट तैयार करके पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको विज्ञापन दिखाने की सर्विस एक्टिवेट करनी होगी। इसके लिए जरूरी है कि आपका कंटेंट विज्ञापन देने वालों के लिहाज से अच्छे वीडियो बनाने के गाइडलाइन के मुताबिक हों।
  • यूट्यूब की समीक्षा करने वाले अक्सर इस बात की निगरानी रखते हैं किकमाई करने वाले चैनल इन पॉलिसी का पालन कर रहे हैं या नहीं। वे पॉलिसी को किस तरह लागू करते हैं, इसकी जांच से जुड़ी जरूरी बातें।
  • आपको इस बात की भी पुष्टि करनी होती है कि आपने हर पॉलिसी को अच्छी तरह पढ़ लिया है, क्योंकि इन पॉलिसी से ही तय किया जाता है कि किसी चैनल पर कमाई करने की सुविधा दी जा सकती है या नहीं।
  • इन गाइडलाइन का पालन न करने वाले वीडियो को प्लेटफॉर्म से हटा दिया जाएगा। (Modi Government Digital Strike on Pakistan)

केंद्र सरकार बैन किए गए यूट्यूब चैनल्स की लिस्ट

द नेकेड ट्रुथ, News24, 48 न्यूज, काल्पनिक, हिस्टोरिकल फैक्ट, द पंच लाइन, इंटरनेशनल वेब न्यूज, खालसा टीवी, पंजाब वायरल, नया पाकिस्तान ग्लोबल, कवर स्टोरी, गो ग्लोबल, तैयब हनीफ और जेन अली आफिशियल, ई-कॉमर्स, जुनैद हलीम आफिशियल।

बताया जा रहा है कि नया पाकिस्तान ग्रुप (NPG) के पास यूट्यूब चैनल्स का एक नेटवर्क है। इसके अलावा कुछ अन्य यूट्यूब चैनल भी हैं। इन चैनल्स के पास करीब 35 लाख सब्सक्राइबर और 55 करोड़ वीडियो व्यूज हैं। (Modi Government Digital Strike on Pakistan)

Also Read : Parliament Adjourned Sine Die संसद का शीतकालीन सत्र अनिश्चित काल के लिए स्थगित

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

CBSE CISCE Result 2024 Date: सीबीएसई, सीआईएससीई 10वीं, 12वीं रिजल्ट होगी जारी! यहां देखें अपडेट्स
मॉडलिंग के दौर में ऐसी दिखती थी Kriti Sanon, देखें पुराने ऐड और फोटोशूट की तस्वीरें -Indianews
Tips to Protect your eyes: स्मार्टफोन बन रहा आपकी आंखों के लिए घातक, इस समस्या से छुटकारा दिलाएंगी ये आसान टिप्स-Indianews
कैंसर निदान पर Sonali Bendre ने बताया ‘मैं ही क्यों?’ से ‘मैं क्यों नहीं?’ में फर्क, जानें क्या कहा-Indianews
Lok Sabha Election: आप के चुनाव प्रचार गीत पर घमासान, चुनाव आयोग ने दिए बदलाव करने का आदेश-Indianews
Kajol ने दो पत्ती से शेयर किया BTS वीडियो, इस अंदाज में दिखीं Kriti Sanon -Indianews
Lok Sabha Election: नवाबों निज़ामों के खिलाफ..,पीएम मोदी ने राहुल गांधी को लेकर कही ये बड़ी बात
ADVERTISEMENT