होम / National Sports Day: आयुर्वेदिक 'पेट सफा' के सौजन्य से मनाया गया 'नेशनल स्पोर्ट्स डे'

National Sports Day: आयुर्वेदिक 'पेट सफा' के सौजन्य से मनाया गया 'नेशनल स्पोर्ट्स डे'

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : August 29, 2023, 3:52 pm IST

National Sports Day

India News (इंडिया न्यूज़), चण्डीगढ़ : ‘नेशनल स्पोर्ट्स डे’ के अवसर पर डिविसा हर्बल्स प्रा. लि.ने अपने प्रमुख ब्रांड पेट सफा के सौजन्य से एक कार्यक्रम चण्डीगढ़ कार्यालय में आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में कई प्रतिस्पर्धाओं जैसेः बैडमिंटन, ट्रिप्ल लेग आदि का आयोजन किया गया, जिसमें कंपनी कर्मचारियों ने बढ़-चढ़ कर और उत्साह के साथ हिस्सा लिया। प्रतिस्पर्धाओं में विजेता खिलाड़ियों को पुरस्कार देकर सम्मानित भी किया गया।

खेल जीवन के लिए बहुत जरूरी

इस मौके पर ब्रांड मशीन के नाम से मशहूर एंटरप्रन्योर और इंवेस्टर डा. संजीव जुनेजा ने खेल का हमारे जीवन में महत्व को बताते हुए कहा “खेलना ना केवल शारीरिक रूप से हमारे लिए अच्छा होता है, बल्कि मानसिक रूप से भी हमें और मज़बूत बनाने में मदद करता है। खेल व्यक्ति के अंदर प्रेरणा, साहस, अनुशासन और एकाग्रता लाने में एक अहम भूमिका निभाता है। जिससे व्यक्ति किसी भी कठिन परिस्थितियों का सामना करने के लिए हमेशा तैयार रहता है। नियमित रूप से खेलना व्यक्ति को कई रोगों से मुक्त भी करता है। हमारे भारत में एक कहावत भी काफी प्रचलित है कि “एक स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मन रहता है”।

अगर आपका पेट साफ होगा तो आप निरोगी होंगे

उन्होंने कहा,” ठीक इसी प्रकार मानव शरीर प्रकृति का दिया हुआ एक अनमोल गहना है और पेट उसका एक बहुमूल्य हिस्सा है। पुरानी कहावत है कि अगर आपका पेट साफ होगा तो आप निरोगी होंगे। क्योंकि जब पेट में कब्ज़, गैस, एसिडिटी नहीं होगी तो कोई बीमारी भी नहीं होगी, लेकिन सभी बिमारियां तो पेट से ही जुड़ी हुई हैं। कब्ज़, गैस और एसिडिटी होने से सीने में जलन, सिर दर्द, पेट में दर्द, भूख न लगना, अम्लीय स्वाद, पेट फूलना, पेट में ऐंठन, जी मिचलना, अशुद्ध रक्त जैसी समस्याएं होने लगती हैं। किया भी क्या जाए, आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में हमारे खाने-पीने का कोई टाइम-टेबल ही नहीं है और हम ज्यादातर चाय, कॉफी, तेल मसाले व फास्ट फूड का इस्तेमाल करने लगते हैं। ज्यादातर पेट की तकलीफों को हम अपनी गलत आदतों से निमंत्रित करते है जैसे- खाना खाने के बाद न टहलना या तुरंत लेट जाना, खाने के बाद तुरंत पानी पीना, खाने को अच्छी तरह से न चबाना आदि सभी गलत आदतों के कारण खाना पूरी तरह हज़म नहीं हो पाता। इसलिए पेट की तकलीफें दिन-प्रतिदिन बढ़ती जाती है।”

16 खास जड़ी-बूटियों से बना है पेट सफा

संजीव जुनेजा ने कहा “अतः पेट संबंधी कब्ज़, गैस, एसिडिटी जैसी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए दिविसा हर्बल्ज़ प्रा. लि. ने अपना प्रमुख ब्रांड पेट सफा आयुर्वेदिक ग्रेन्यूल्स जोकि 16 खास जड़ी-बूटियों जैसे- काला नमक, अजवायन, हरीतकी, निसोत, स्वर्जिक्सारा, सेंधा नमक, सौंफ एवं अरंडी का तेल आदि के संतुलित मिश्रण से तैयार प्रमाणित आयुर्वेदिक औषधि एवं पूर्णतः सुरक्षित भी है, को आपके लिए लेकर आएं हैं। पेट सफा आयुर्वेदिक ग्रेन्यूल्स आपकी पेट की कब्ज़, गैस, एसिडिटी जैसी समस्याओं को दूर कर आपको देता है हर पल को खुशी से जीने का अहसास। इसे पेट का मॉर्निंग अलॉर्म भी कहे तो कोई गलत नहीं होगा। यह मुंह में चिपकता नहीं। यह पहली रात से असर दिखाता है और इसकी आदत भी नहीं पड़ती। पेट सफा आयुर्वेदिक टेबलेट में भी उपलब्ध है। पेट सफा को अनेकों नामी अवार्डस से भी नवाज़ा जा चुका है।”

मित्रता की भावना को भी बढ़ावा देता है खेल

उन्होंने कहा,”खेल लोगों में मित्रता की भावना को भी बढ़ावा देता है जिससे लोगों के बीच के सभी मतभेदों को दूर करता है। हमें अपने लक्ष्य पर पूरी तरह से ध्यान केन्द्रित करने के लिए शारीरिक, मानसिक के साथ-साथ बौद्धिक रुप से स्वस्थ होना बहुत ही आवश्यक है।”

ये भी पढ़ें –

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

WBMC ने आरजी कर मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्रिंसिपल का रजिस्ट्रेशन किया रद्द
MP News: ग्वालियर में जानलेवा बारिश, उफनते नाले में गिरकर डूबने से 2 लोगों की मौत
Bihar News: JDU महिला जिलाध्यक्ष के साथ बदसलूकी! बेरहमी से पीटकर पहनाई चप्पलों की माला
फैटी लिवर को चकाचक कर देगा इस एक देसी चीज से बना ये पाउडर, जानें कैसे करें इसका सेवन
MP Politics: वन नेशन-वन इलेक्शन को लेकर कमलनाथ का केंद्र सरकार पर तंज, बोले- ‘पीएम मोदी का …’
मोसाद की खूबसूरत फीमेल एजेंट्स ऐसे चलती हैं खतरनाक चाल, जानें चंगुल में फंसने वाले की कैसे 7 पुश्तें हो जाती हैं बर्बाद?
CM Yogi: BJP सांसद रवि किशन पर CM योगी का निशाना, बोले ‘यहां नहीं मिलेगा हापुड़ वाला जूस और…’
ADVERTISEMENT