होम / Navratri 2022: महाष्टमी के दिन कैसे बनाएं महागौरी का प्रिए नारियल का भोग, जाने विधि

Navratri 2022: महाष्टमी के दिन कैसे बनाएं महागौरी का प्रिए नारियल का भोग, जाने विधि

Divya Gautam • LAST UPDATED : October 2, 2022, 1:41 pm IST

मां गौरी का रंग दूध के समान श्वेत होता है। यही वजह है कि मां गौरी को सफेद चीजों का भोग लगाया है गौरवर्ण के कारण मां देवी महागौरी कहलाती हैं, हिंदू धर्म में मान्यता है कि मां देवी की पूजा से मनुष्य के सभी पाप मुक्त हो जाते है।

अष्टमी तिथि को मां गौरी को नारियल का भोग लगाना शुभ माना जाता है। इस दिन नारियल का दान करना भी अच्छा होता है। ऐसा करने से सौभाग्य और आरोग्य का वरदान मिलता है, मां गौरी की पूजा के दौरान महागौरी आराधना मंत्र का जाप करने से घर में सुख-समृद्धि आती है।

लड्डू बनाने की आवश्यक सामग्री 

1.एक कप रवा

2.5-6 बड़े चम्मच ताजा कसा नारियल

3.आधा कप चीनी

4.5 बड़े चम्मच घी

5.कुछ कटे मेवे जैसे काजू, बादाम, पिस्ता

6.किशमिश

7.आधा छोटा चम्मच इलायची पाउडर

नारियल लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में एक टेबल स्पून घी गरम करें। अब आप इसमें एक कप बारीक़ रवा डालें और अच्छी तरह मिक्स करें। आप धीमी आंच पर रवा भूनें।  इसे तब तक भूनें, जब तक कि इसका रंग ना बदल जाए और इसमें से हल्की महक आनी शुरू हो जाए। एक बार जब रवा अच्छी तरह भुन जाए तो इसमें कद्दूकस किया हुआ ताजा नारियल डालें और फिर एक बार धीमी आंच पर लगभग एक से दो मिनट तक चलाते हुए भूनें। लड्डू के मिश्रण को हल्का ठंडा होने दें। तब तक आप आधा कप चीनी को ग्राइंडर जार में डालकर बारीक पीस लें।

अब आप पिसी चीनी में सूजी और नारियल का मिश्रण डालें और मिक्स करें और बाउल में निकालकर एक तरफ रख दें। अब पैन में 3 बड़े चम्मच घी गरम करें और कटे हुए मेवे डालें। आप इसमें बादाम, पिस्ता, काजू या अपनी पसंद का कोई भी मेवा मिला सकते हैं। आप मेवों को घी में सुनहरा होने तक भून लें। फिर 1 बड़ा चम्मच किशमिश डालें। किशमिश को अक्सर चलाते हुए तब तक भूनें। अब रवा, नारियल और चीनी के मिश्रण को इसमें डालें। ध्यान दें कि जब आप पिसा हुआ रवा मिश्रण डालते हैं तो घी गर्म होना चाहिए। इसे अच्छी तरह मिक्स कर लें। साथ ही, इसमें इलायची पाउडर डालें। इसे अच्छी तरह मिक्स करें और फिर थोड़ा-थोड़ा मिश्रण हाथों में लेकर लड्डू बनाएं। इसी तरह, आप पूरे मिश्रण से नारियल लड्डू बना लें।

ये भी पढ़े- Navratri 2022: महाष्टमी के दिन कैसे करें महागौरी की पूजा अराधना, जाने पूजा की पूरी विधि

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT