होम / New Toll Collection Plan: नो टोल प्लाजा, नो FASTag; जानें नितिन गडकरी की नई टोल कलेक्शन योजना के बारे में

New Toll Collection Plan: नो टोल प्लाजा, नो FASTag; जानें नितिन गडकरी की नई टोल कलेक्शन योजना के बारे में

Reepu kumari • LAST UPDATED : March 28, 2024, 1:15 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), New Toll Collection Plan: केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने टोल कलेक्शन के संबंध में जानकारी साझा की और बताया कि सरकार जल्द ही टोल खत्म करने की योजना बना रही है। इसके स्थान पर नई व्यवस्था लागू की जाएगी। यह जानकारी केंद्रीय मंत्री ने एक्स प्लेटफॉर्म (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) पर साझा किया था।

नई टोल संग्रह प्रणाली उपग्रह आधारित होगी और जल्द ही शुरू होने की उम्मीद है, हालांकि अभी तक कोई समय सीमा घोषित नहीं की गई है। इस सिस्टम के तहत यूजर्स से हाईवे पर तय की गई दूरी के आधार पर टोल टैक्स वसूला जाएगा। यह टोल टैक्स उनके बैंक खातों से अपने आप कट जाएगा। यह सिस्टम यूजर्स को बचत का अवसर भी प्रदान करेगा।

FASTag प्रणाली

दिसंबर की शुरुआत में, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा था कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) का लक्ष्य मार्च 2024 तक नई प्रणाली शुरू करना है। इस प्रणाली का उद्देश्य टोल प्लाजा पर लगने वाले समय को कम करना है।

वर्तमान में, टोल भुगतान के लिए FASTag प्रणाली लागू है। यह एक इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह प्रणाली है जो टोल प्लाजा पर स्वचालित रूप से टोल टैक्स का भुगतान करती है। इस प्रणाली की मदद से, टोल प्लाजा पर प्रतीक्षा समय पिछले औसत 714 सेकंड की तुलना में घटकर औसतन 47 सेकंड हो गया है।

FASTag एक इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह प्रणाली है जो टोल प्लाजा पर स्वचालित टोल भुगतान की सुविधा के लिए रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) तकनीक का उपयोग करती है। इसे वाहन या अन्य लागू स्थानों की विंडशील्ड पर चिपका दिया जाता है, जिससे निर्बाध और सुविधाजनक टोल लेनदेन की अनुमति मिलती है।

SSC GD Constable 2024 Re-Exam: इस दिन दोबारा होगी SSC कांस्टेबल GD परीक्षा, अधिकारिक सूचना जारी

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT