होम / Ragi benefits : शुगर कंट्रोल करने में मददगार है रागी, जान लीजिए इसके खाने का सही तरीका

Ragi benefits : शुगर कंट्रोल करने में मददगार है रागी, जान लीजिए इसके खाने का सही तरीका

Deepika Gupta • LAST UPDATED : September 29, 2023, 2:26 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Ragi is beneficial in diabetes : रागी डायबिटीज के मरीजों के लिए एक अच्छा अनाज है क्योंकि यह ग्लाइसेमिक इंडेक्स में कम है। आपको बता दें कि यह रक्त शर्करा के स्तर को धीरे-धीरे बढ़ाता है। रागी में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो रक्त शर्करा के स्तर को कंट्रोल करने में मदद करता है। रागी में बिल्कुल भी शुगर लेवल नहीं होता है, इसलिए वह डायबिटीज मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। रागी हमारी सेहत के लिए वैसे भी काफी लाभदायक है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं रागी से आप खाने के लिए क्या-क्या बना सकते हैं। जिससे आपका शुगर लेवल भी रहेगा कंट्रोल।

रोटी

रागी की रोटी और गेहूं की रोटी का एक अच्छा विकल्प है। यह ग्लाइसेमिक इंडेक्स में कम है और फाइबर में अधिक है। दोनों में भरपूर तत्व पोषण पाए जाते हैं। डायबिटीज के रोगियों के लिए यह रोटी बेहद फायदेमंद है।

उपमा

रागी का उपमा एक स्वादिष्ट और स्वस्थ नाश्ता होता है। यह बनाने में आसान है और इसमें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। इसीलिए रागी का उपमा डायबिटीज के मरीज जरूर खाएं।

दलिया

रागी का दलिया नाश्ते के लिए एक अच्छा व्यंजन है। यह पौष्टिक और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में फायदेमंद है। डायबिटीज के मरीजों को जरूर रागी का दलिया खाना चाहिए।

ये भी पढ़े – Fruits to Manage Diabetes : डायबिटीज मरीजों के लिए यह फल है बेहद लाभदायक, आज ही अपनी डाइट में करें शामिल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Loksabha Elections 2024: चिलचिलाती गर्मी में मतदान के लिए तैयार दिल्ली, बूथ पर पानी, कूलर, पंखे का किया गया इंतजाम-Indianews
येलो ड्रेस में Deepika Padukone ने बेबी बंप को किया फ्लॉन्ट, कैशियर बनने की इच्छा की जाहिर – Indianews
भारत की इस फिल्म ने Cannes 2024 में जीता अवार्ड, Chidananda ने इस मैसेज के साथ बनाई फिल्म – Indianews
BCCI ने किसी ऑस्ट्रेलियाई को नहीं दिया कोच बनने का ऑफर, जय शाह ने पोंटिंग के दावे को किया खारिज-Indianews
आती रहेगी कामों में रुकावट या अड़चन, जानिए क्या कहते हैं 24 मई को जन्मे लोगों के सितारे
Kolkata: पहले MP के शरीर की खाल उतारी गई, फिर टुकड़े किए गए.., जानें हाड़ कंपा देने वाली हत्याकांड में अब तक क्या- क्या हुआ-Indianews
पुणे दुर्घटना मामले पर Munawar Faruqui ने कसा तंज, इस वजह से वायरल हुआ बयान – Indianews
ADVERTISEMENT