होम / Raisina Dialogue: क्या होता है रायसीना डॉयलॉग, जिस पर है आज दुनिया भर की नजर

Raisina Dialogue: क्या होता है रायसीना डॉयलॉग, जिस पर है आज दुनिया भर की नजर

Divya Gautam • LAST UPDATED : March 2, 2023, 5:20 pm IST

इंडिया न्यूज़ (What is Raisina Dialogue) रायसीना हिल्स देश की राजनीतिक, आर्थिक और सामाजिक बदलाव की गवाह है, जहां राष्ट्रपति भवन से लेकर विजय चौक तक कई अहम इमारतें बनी हुई हैं। रायसीना की पहाड़ी पर बना राजभवन देश की महत्वपूर्ण इमारत है। इसी रायसीना हिल्स के नाम पर रायसीना डायलॉग का नाम पड़ा है।

  • क्या है रायसीना डॉयलॉग?

  • सरकार को इससे क्या लाभ?

  • भारत पहुंचीं मुख्य अतिथि

क्या है रायसीना डॉयलॉग?

रायसीना डायलॉग दुनिया के अलग-अलग देशों के खास लोगों का एक ऐसा मंच है, जहां वैश्विक हालात और चुनौतियों पर चर्चा की जाती है। इसमें 100 से ज्यादा देशों के डेलिगेट्स हिस्सा लेते हैं। विदेश मंत्रालय और ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन के संयुक्त भागीदारी में इसकी शुरुआत 2016 में की गई थी। विदेश मंत्रालय का मुख्यालय भी रायसीना हिल्स पर स्थित है।

सरकार को इससे क्या लाभ?

इससे भारत सरकार को अंतरराष्ट्रीय संबंधों के विभिन्न स्थितियों और मुद्दों पर अपनी स्थिति स्पष्ट करने के लिए एक मंच प्रदान करता है। रायसीना डायलॉग से सरकार की कूटनीतिक क्षमताओं में वृद्धि हुई है।

भारत पहुंचीं मुख्य अतिथि

दिल्ली में रायसीना डायलॉग का आठवां संस्करण के लिए इसकी चीफ गेस्ट इटली की प्रधानमंत्री जियॉर्जिया मेलोनी हैं। पीएम जियॉर्जिया मेलोनी ने दिल्ली पहुंचने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और इसके बाद ज्वाइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस का हिस्सा भी बनीं। इस मौके पर खास बात ये रही कि उन्होंने पीएम मोदी की खूब तारीफ की है। प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कहा कि पीएम मोदी विश्व के सबसे चहेते नेता हैं। इसे सुनने के बाद प्रधानमंत्री मोदी के चेहरे पर भी मुस्कान आ गई।

ये भी पढ़ें- PM Georgia praised PM Modi: इटली की PM ने कहा ‘मोदी इज़ मोस्ट लवेबल’, तारीफ सुन मुस्कुराए पीएम मोदी

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT