होम / Soups For Winter: मौसमी बुखार और गले की खराश से देंगे आराम ये टेस्टी सूप

Soups For Winter: मौसमी बुखार और गले की खराश से देंगे आराम ये टेस्टी सूप

Divya Gautam • LAST UPDATED : February 4, 2023, 3:53 pm IST

मौसम बदलने से मौसमी फ्लू, बुखार, सर्दी, खांसी और गले में खराश जैसी बीमारियां लग जाती है। इसलिए स्वस्थ रहने के लिए भरपूर मात्रा में पोष्टिक आहार लेना आवश्यक है। तो आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसा सूप रेसिपी जो स्वाद के साथ-साथ इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते है और घर पर आप आसानी से बना सकते है।

मशरूम का सूप

विटामिन डी से भरपूर, मशरूम रोग प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए बहुत अच्छे होते हैं और काली मिर्च और अदरक के साथ बुखार और गले की खराश को ठीक करने में मदद करता है।

इस सूप को बनाने के लिए मशरूम और चिकन को धोकर काट लें इन दोनों सामग्रियों को 1 इंच अदरक के साथ प्रेशर कुकर में पकाएं। एक बार हो जाने के बाद, चिकन को हटा दें और सूप को ब्लेंड करें। सूप में चिकन के साथ ताज़ी कुटी हुई काली मिर्च और नमक डालें और गर्मा-गर्म सर्व करें।

टमाटर लहसुन का सूप

एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी से भरपूर यह सूप फ्लू और बुखार को ठीक करने के लिए बेहद लाभदायक है। इस आसान सूप को तैयार करने के लिए, एक पैन लें और उसमें जैतून का तेल डालें, 7-8 लहसुन की कलियां भूनें और 1 1/2 कप टमाटर प्यूरी, 1 कप वेजिटेबल स्टॉक डालें, सूप को पकाएं, स्वादनुसार नमक डालेंऔर गर्मा-गर्म सर्व करें।

चिकन सूप

इस सूप को बनाने के लिए प्रेशर कुकर लें और उसमें अदरक और लहसुन का पेस्ट डालें, चिकन डालें, आधा कप जौ साबुत मसालों के साथ, 3 सीटी आने तक पकाएं और आंच बंद कर दें। चिकन के टुकड़ों को बाहर निकाल लें और बची हुई सामग्री को मिला लें। इन सूप को पीने से आपको सेहत से जुड़ी कई समस्याओं में फायदा मिलेगा।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Hrithik और Ranbir ने इस तरह किया अपनी पार्टनर का भिड़ से बचाव, देखें वीडियो -Indianews
West Bengal: पश्चिम बंगाल के एक मकान में लगी भीषण आग, राहत कार्यों में जुटे अग्निशमन कर्मचारी
Tornadoes: ओक्लाहोमा में बवंडर का तांडव, 4 लोगों की मौत; अलर्ट जारी- indianews
Arvinder Singh Lovely के इस्तीफे पर कांग्रेस के उदित राज ने दी प्रतिक्रिया, जानें क्या कहा-Indianews
Indian Railways: रेलवे यात्रियों के लिए खुशखबरी! अब घर बैठे खरीद सकेंगे जनरल और प्लेटफॉर्म टिकट-Indianews
International Dance Day 2024: हेल्दी हार्ट से वजन घटाने तक, ये हैं डांस करने के अद्भुत फायदे -Indianews
Supreme Court: ईडी के गिरफ्तारी के खिलाफ अरविंद केजरीवाल और हेमंत सोरेन की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज करेगा सुनवाई-Indianews
ADVERTISEMENT