होम / US-China: अमेरिका-चीन में फिर बढ़ी तल्खी, जो बाइडेन ने इन चीनी समानों पर लगाया अमेरिकी टैरिफ -India News

US-China: अमेरिका-चीन में फिर बढ़ी तल्खी, जो बाइडेन ने इन चीनी समानों पर लगाया अमेरिकी टैरिफ -India News

Raunak Pandey • LAST UPDATED : May 15, 2024, 12:49 am IST
ADVERTISEMENT
US-China: अमेरिका-चीन में फिर बढ़ी तल्खी, जो बाइडेन ने इन चीनी समानों पर लगाया अमेरिकी टैरिफ -India News

US-China

India News (इंडिया न्यूज), US-China: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मंगलवार (14 मई) को इलेक्ट्रिक वाहन बैटरी, कंप्यूटर चिप्स और चिकित्सा उत्पादों सहित चीनी आयात पर भारी टैरिफ वृद्धि किया। जो मतदाताओं को लुभाने के लिए बीजिंग के साथ चुनावी वर्ष के गतिरोध को जोखिम में डालता है। वहीं चीन ने भी तुरंत जवाबी कार्रवाई की कसम खाई। इसके वाणिज्य मंत्रालय ने कहा कि बीजिंग अमेरिकी टैरिफ बढ़ोतरी का विरोध करता है और अपने हितों की रक्षा के लिए कदम उठाएगा। व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा कि बाइडेन अपने रिपब्लिकन पूर्ववर्ती डोनाल्ड ट्रंप द्वारा लगाए गए टैरिफ को बरकरार रखेंगे। जबकि ईवी शुल्क को चार गुना बढ़ाकर 100% से अधिक करना और सेमीकंडक्टर टैरिफ पर शुल्क को दोगुना करके 50% करना शामिल है।

अमेरिका ने बढ़ाया चीनी समानों पर ट्रैफिक

बता दें कि व्हाइट हाउस ने कहा कि नए उपायों से स्टील और एल्युमीनियम, सेमीकंडक्टर, इलेक्ट्रिक वाहन, महत्वपूर्ण खनिज, सौर सेल और क्रेन सहित आयातित चीनी सामानों में 18 बिलियन डॉलर का असर पड़ेगा। अमेरिकी जनगणना ब्यूरो के अनुसार अमेरिका ने साल 2023 में चीन से 427 बिलियन डॉलर का माल आयात किया और दुनिया की नंबर 2 अर्थव्यवस्था को 148 बिलियन डॉलर का निर्यात किया। एक व्यापार अंतर जो दशकों से बना हुआ है और वाशिंगटन में एक और अधिक संवेदनशील विषय बन गया है। बाइडेन के आर्थिक सलाहकार लेल ब्रेनार्ड ने कहा कि यह बहुत स्पष्ट है कि चीन ने जबरन प्रौद्योगिकी हस्तांतरण, बौद्धिक संपदा की चोरी, अनुचित सब्सिडी जैसी अनुचित प्रथाओं में संलग्न रहना जारी रखा है।

London: लंदन बस स्टॉप पर भारतीय मूल की महिला की चाकू मारकर हत्या, आरोपी गिरफ्तार -India News

बाइडेन का चुनावी फैसला

बता दें कि अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि कैथरीन ताई ने कहा कि संशोधित टैरिफ उचित थे क्योंकि चीन अमेरिकी बौद्धिक संपदा की चोरी कर रहा था। लेकिन ताई ने चीन से सैकड़ों औद्योगिक मशीनरी आयात श्रेणियों के लिए टैरिफ बहिष्करण की सिफारिश की। जिसमें सौर उत्पाद विनिर्माण उपकरण के लिए 19 श्रेणियां शामिल हैं। भले ही बाइडेन के कदम ट्रंप के उस आधार के अनुरूप थे कि सख्त व्यापार उपायों की आवश्यकता है। डेमोक्रेट ने नवंबर के चुनाव में अपने प्रतिद्वंद्वी पर निशाना साधा।

Bangladesh Air Force: बांग्लादेश में बड़ा हादसा, पायलट द्वारा स्टंट करते समय प्लेन हुई दुर्घटनाग्रस्त -India News

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT