होम / Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

Deepika Gupta • LAST UPDATED : July 19, 2023, 3:17 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Weight Loss Tips: इन दिनों वजन को लेकर लोग काफी परेशान है। वह इसलिए क्योंकि बढ़ते वजन के कारण लोगों में थायराइड जैसी बीमारियां भी हो रही है। यदि आप वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं। तो डाइट में शामिल करें यह चीजें। इन फूड्स का यदि आप सेवन करते हैं तो इनमें कैलोरी की मात्रा भी बेहद कम होती है वहीं ये आपके वेट को कंट्रोल में रखने में भी सहायक होते हैं, इसलिए आपको इन फूड्स का सेवन जरूर करना चाहिए।

ब्राउन राइस को करें डाइट में शामिल

यदि आप वेट को कंट्रोल करना चाहते हैं तो ब्राउन राइस का सेवन एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है, इसमें कैलोरी की मात्रा न के बराबर होती है, वहीं कार्ब्स की मात्रा भी कम होती है और फायदों कि बात करें तो ब्राउन रिक फाइबर से भरपूर होता है। फाइबर युक्त चीजें वेट को कंट्रोल करने में बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होती है और इसके सेवन से आप स्वस्थ भी बने रहते हैं।

मशरुम को करें डाइट में शामिल

मशरुम की बात करें तो आमतौर पर लोग इसका सेवन बहुत ही कम करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि मशरुम का यदि आप रोजाना सेवन करते हैं तो ये वेट कंट्रोल में बहुत ही ज्यादा असरदार होता है, इसमें कैलोरी की मात्रा न के बराबर होती है वहीं फाइबर की मात्रा भरपूर होती है। ये वजन घटाने में असरदार होता है, वहीं इसका सेवन वेट को कंट्रोल करता है साथ ही साथ इम्युनिटी को भी बूस्ट करता है।

ब्रोकली का करें सेवन

ब्रोकली की बात करें तो इसका सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फ़ायदेमन्द होता है, वहीं इनमें कैलोरी की मात्रा बहुत ही कम होती है, साथ ही साथ इसमें फाइबर की मात्रा भरपूर होती है, यदि आप वेट को कंट्रोल करना चाहते हैं तो आपको ब्रोकली का सेवन जरूर करना चाहिए। ब्रोकली में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है, जो आपके वेट को कंट्रोल में रखता है वहीं आपका पेट में जमी चर्बी भी कम होती जाती है।

ये भी पढ़े- Remedies For Migraine : माइग्रेन से राहत पाने के लिए अपनाएं यह टिप्स, दर्द से मिलेगी छुट्टी

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT