होम / MP: मध्य प्रदेश में अवैध रूप से चल रहा था अनाथालय, कई राज्यों की 26 लड़कियां लापता

MP: मध्य प्रदेश में अवैध रूप से चल रहा था अनाथालय, कई राज्यों की 26 लड़कियां लापता

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : January 6, 2024, 4:25 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), 26 girls go missing from illegally run children’s home in Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश के अपंजीकृत अनाथालय से गुजरात, झारखंड और अन्य राज्यों की 26 लड़कियां लापता हो गईं।

प्रियांक कानूनगो ने किया खुलासा

यह घटना तब सामने आई जब राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) के अध्यक्ष प्रियांक कानूनगो ने भोपाल के बाहरी इलाके परवलिया इलाके में आंचल गर्ल्स हॉस्टल का औचक दौरा किया। कानूनगो ने शेल्टर होम के रजिस्टर की जांच की तो पता चला कि इसमें 68 लड़कियों की एंट्री थी, लेकिन उनमें से 26 गायब थीं।

मामले में एफआईआर दर्ज

जब आश्रय गृह के निदेशक अनिल मैथ्यू से लापता लड़कियों के बारे में पूछताछ की गई, तो उन्होंने “संतोषजनक जवाब” नहीं दिया। मामले में पुलिस की ओर से एफआईआर दर्ज की गई है।

लड़कियाँ गुजरात, झारखंड और राजस्थान की थीं, जबकि उनमें से कुछ मध्य प्रदेश के सीहोर, रायसेन, छिंदवाड़ा और बालाघाट की थीं। एफआईआर के मुताबिक, बाल गृह में कई अनियमितताएं पाई गई हैं, जो अवैध रूप से भी चलाया जा रहा था।

कानूनगो ने एक ट्वीट कर कही यह बात

कानूनगो ने एक ट्वीट में कहा कि एक मिशनरी जो बाल गृह का प्रबंधन कर रही थी, ने कुछ बच्चों को सड़कों से बचाया था और वह बिना किसी लाइसेंस के आश्रय गृह चला रही थी। एनसीपीसीआर अध्यक्ष ने यह भी आरोप लगाया कि बचाए गए लोगों को गुप्त रूप से बाल गृह में रखा गया था और उन्हें ईसाई धर्म का अभ्यास कराया गया था।

कानूनगो ने कहा, “6 से 18 साल की उम्र की ज्यादातर लड़कियां हिंदू हैं। काफी मशक्कत के बाद पुलिस ने एफआईआर दर्ज की है।” उन्होंने कहा, “दुर्भाग्य से मध्य प्रदेश के महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी ऐसे एनजीओ से अनुबंध पर चाइल्ड हेल्पलाइन चलाना चाहते हैं।”

बाल कल्याण समिति के आदेश के बिना रह रही थीं सभी बच्चियां

गायब हुई सभी बच्चियां बाल कल्याण समिति के आदेश के बिना रह रही थीं। हालाँकि, बाल गृह के अधिकारियों ने दावा किया कि बच्चों को बचा लिया गया और बाद में बाल कल्याण समिति के सामने पेश किया गया।

ईसाई धर्म की पूजा करने के लिए किया गया मजबूर 

एफआईआर के मुताबिक, बाल गृह को बंद नहीं किया गया है और रसोई में मांस और मछली का सामान मिला है एफआईआर में यह भी कहा गया है कि बाल गृह में विभिन्न धर्मों की लड़कियां थीं, लेकिन अधिकारियों ने कहा, उन्हें केवल एक धर्म (ईसाई धर्म) की पूजा करने के लिए मजबूर किया गया था।

गौरतलब है कि बाल गृह में कोई सीसीटीवी कैमरे नहीं थे। रात में दो महिला सुरक्षाकर्मियों के अलावा दो पुरुष गार्ड रहते हैं, जो नियमों का उल्लंघन है। बालिका आश्रय गृह में केवल महिला गार्ड का होना अनिवार्य है। घटना की सूचना राज्य के मुख्य सचिव को भेज दी गयी है।

बीजेपी, कांग्रेस की प्रतिक्रिया

घटना पर ध्यान देते हुए मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ भाजपा नेता शिवराज सिंह चौहान ने सरकार से मामले को देखने और तत्काल कार्रवाई करने का आग्रह किया है।

Also Read:-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election: महाराष्ट्र में विपक्ष पर गरजे पीएम मोदी, सिंचाई परियोजना पर कांग्रेस का किया घेराव-Indianews
Shah Rukh Khan ने Rishabh Pant की बेटे आर्यन से की तुलना, कार दुर्घटना के बाद क्रिकेटर की वापसी पर जताई खुशी -Indianews
सुपर लीग मैच में Ranbir Kapoor-Alia Bhatt हुए शामिल, फुटबॉल खेल के दौरान टीम को चीयर करता दिखा कपल -Indianews
Numerology Lucky Color: कौन-सा रंग है आपके लिए शुभ? भाग्य संवारने के लिए आज ही आजमाएं
Indian Navy Chief: एडमिरल दिनेश त्रिपाठी ने नौसेना स्टाफ के नए प्रमुख के रूप में संभाला पदभार, नाम है कई उपल्बधियां-Indianews
7 Maoist Killed in Chattisgarh: छत्तीसगढ़ में सुरक्षाबलों की बड़ी कामयाबी, दो महिलाएं समेत 7 नक्सलियों को मार गिराया-Indianews
Lok Sabha Election 2024: मतदाताओं की संख्या में हुई गिरावट तो अधिकारियों ने अपनाया ये अनोखा तरीका, जानकर हो जाएंगे हैरान-Indianews
ADVERTISEMENT