होम / I.N.D.I.A ब्लॉक की बैठक में 19 पार्टियों के 33 नेता शामिल, खरगे ने गठबंधन को जनबंधन का दिया नाम-Indianews

I.N.D.I.A ब्लॉक की बैठक में 19 पार्टियों के 33 नेता शामिल, खरगे ने गठबंधन को जनबंधन का दिया नाम-Indianews

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : June 6, 2024, 11:07 am IST

I.N.D.I.A ब्लॉक

India News (इंडिया न्यूज), Kanika Katiyar: दिल्ली में इंडिया गठबंधन की कल 5 जून को खरगे के आवास पर बैठक संपन्न हुई, जिसमे 19 दल के 33 नेता शामिल हुए थे। एक ओर जहां NDA बहुमत से सरकार बनाने के दावे को लेकर एक साथ नज़र आया, वही दूसरी ओर इंडिया गठबंधन के नेताओ ने भी दिल्ली में शक्ति प्रदर्शन किया, तो चलिए जानते हैं कल के बैठक जुड़ी पूरी जानकारी..

बैठक में 19 दल के 33 नेता शामिल

इस बैठक में खरगे , सोनिया , राहुल, प्रियंका , अखिलेश यादव , तेजवी,शरद पवार, एमके स्टैलिन समित कई दिग्गज हुए शामिल। बैठक की बात करे तो क़रीबन 2 घण्टे से चली अधिक चली बैठक में विपक्ष के नेताओ की ओर से कई मुद्दों और आगे की रूप रेखा पर की गई चर्चा। इंडिया अलायन्स की बैठक में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मलिकाअर्जुन खरगे ने इंडिया गठबंधन का नाम बदलने का रखा प्रस्ताव ,खरगे ने बैठक में गठबंधन की जगह “जनबंधन ” नाम सबके आगे रखा। सभी सियासी दल के नेताओ ने इस नाम को स्वीकार करते हुए गठबंधन की जगह जनबंधन नाम रखा।

Israeli Strike: हमास आतंकवादियों को आश्रय देने वाले गाजा स्कूल पर अटैक, इजरायली हमले में 27 लोगों की मौत – IndiaNews

बैठक की मुख्य फ़ैसले –

  • इंडिया गठबंधन की बैठक में खरगे ने इंडिया गठबंधन को जनबंधन का दिया नाम।
  • बैठक में खरगे को इंडिया गठबंधन का चैयरपर्सन बनाने का रखा गया प्रस्ताव।
  • सभी पार्टियो द्वारा सही वक्त पर इसकी औपचारिक घोषणा करने का लिया गया फ़ैसला।

बैठक में सभी दलों की ओर से अपने अपने राज्य के नतीजे पर की गई चर्चा। उत्तरप्रदेश के नतीजे सबसे ज़्यादा इस चुनाव में रोचक विपक्ष और सपा के लिए साबित हुए। सभी नेताओ ने अखिलेश यादव को बधाई दी।

Rishabh Pant: टीम इंडिया को जीत दिलाकर ऋषभ पंत ने किया भगवान को याद, जाने क्या वजह-Indianews

सरकार बनाने का दावा पेश नहीं करेंगा INDIA

सूत्र के मुताबिक़ बैठक में सोनिया देश के लोकतंत्र और नम्बर का हवाला देते हुए अपनी बात रखी और कहा सरकार बनाने के लिए अभी कदम नहीं उठाना चाहिए। जिसके बाद सभी ने माना की हम सरकार बनाने का दावा पेश नहीं करेंगे। सर्वसहमति से बैठक में सभी ने तह किया की सियासी लड़ाई लोकसभा के पटल पर जारी रहेगी और मज़बूती के साथ विपक्ष की निभायेंगे भूमिका।

राहुल गांधी क्या बोले ?

इंडिय गठबंधन की बैठक में राहुल गांधी ने कहा , हमको जनता के बीच फ्रंटफुट पर रहना है। जो वादे हमने किये वो हम सत्ता में आने पर पूरा करेंगे ये माहौल बनाये रखें।मोदी के खिलाफ इन्हीं मुद्दों पर लड़ाई जारी रहे, जिन मुद्दों ने बीजेपी के 370 पार और एनडीए के 400 पार के नारे को ध्वस्त किया। इसलिए अपने मुद्दों पर हम अडिग रहें और मोदी को आइना दिखाएं। हमारा ये तेवर बरकरार हमेशा रहे और ऐसे ही मिलकर लढ़ते रहे यह ज़रूरी है भविष्य में करना।

Noida: सेक्टर-119 के एक अपार्टमेंट में आग लगी आग, जांच में सामने आई हादसे की वजह-IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT