होम / Police Medals: 954 पुलिस कर्मियों को पुलिस पदक से सम्मानित किया गया, नक्सलियों से लड़ने वाले जवानों को सबसे ज्यादा मेडल

Police Medals: 954 पुलिस कर्मियों को पुलिस पदक से सम्मानित किया गया, नक्सलियों से लड़ने वाले जवानों को सबसे ज्यादा मेडल

Roshan Kumar • LAST UPDATED : August 14, 2023, 2:22 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Police Medals, दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सोमवार को घोषणा की कि मंगलवार को मनाए जाने वाले 77वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 954 पुलिस कर्मियों को पुलिस पदक से सम्मानित किया गया। गृह मंत्रालय ने आज एक बयान में कहा कि वीरता के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक (पीपीएमजी) केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के सहायक कमांडेंट लोकराकपम इबोम्चा सिंह को प्रदान किया गया है।

229 पुलिस कर्मियों को वीरता के लिए पुलिस पदक (पीएमजी), 82 को विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक (पीपीएम) और 642 को सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक (पीएम) से सम्मानित किया गया है।

वामपंथी उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों के

गृह मंत्रालय ने कहा कि 230 वीरता पुरस्कारों में से अधिकांश में, वामपंथी उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों के 125 कर्मियों, जम्मू और कश्मीर क्षेत्र के 71 कर्मियों और उत्तर पूर्व क्षेत्र के 11 कर्मियों को उनकी वीरतापूर्ण कार्रवाई के लिए सम्मानित किया जा रहा है।

55 जम्मू-कश्मीर पुलिस से

वीरता पुरस्कार प्राप्त करने वाले कर्मियों में 28 सीआरपीएफ से, 33 महाराष्ट्र से, 55 जम्मू-कश्मीर पुलिस से, 24 छत्तीसगढ़ से, 22 तेलंगाना से और 18 आंध्र प्रदेश से हैं, शेष अन्य राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) से हैं और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) के से है।

वीरता के आधार पर मिलता है

राष्ट्रपति का वीरता के लिए पुलिस पदक (पीपीएमजी) और वीरता के लिए पुलिस पदक (पीएमजी) जीवन और संपत्ति को बचाने या अपराध को रोकने या अपराधियों को गिरफ्तार करने में विशिष्ट वीरता के आधार पर प्रदान किया जाता है। विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक (पीपीएम) पुलिस सेवा में एक विशेष प्रतिष्ठित रिकॉर्ड के लिए प्रदान किया जाता है और सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक (पीएम) संसाधन और कर्तव्य के प्रति समर्पण की विशेषता वाली मूल्यवान सेवा के लिए प्रदान किया जाता है।

यह भी पढ़े-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Joe Biden: सुंदर महिलाओं ने उन्हें अश्लील…, जो बाइडेन के बयान के बाद लोगों ने उड़ाया मजाक- Indianews
Viral Video: मिठाई के नाम पर दूल्हा-दुल्हन में चली मारपीट, आप भी देखकर हो जाएंगे हैरान- Indianews
Madhuri-Karisma Dance: माधुरी-करिश्मा ने चक धूम धूम को फिर से बनाया, डांस ऑफ एनवी के बाद बनाया दूसरा गाना -India News
Kalki 2898 AD: प्रभास, दीपिका पादुकोण की फिल्म ‘कल्कि’ जून में होगी रिलीज, देखें पोस्टर- Indianews
Hemorrhoids Symptoms: पाइल्स के शुरुआती लक्षण को भुलकर भी न करें नजरअंदाज, जानें उपाय- Indianews
Russia Missile Strike: यूक्रेन पर रूस ने बड़े पैमाने पर किया मिसाइल हमला, 4 बिजली संयंत्रों को पहुंचाया नुकसान -India News
Cancer Symptoms: कैंसर होने से पहले मिलते हैं ये शुरुआती लक्षण, समय से पहले हो जाएं सतर्क- Indianews
ADVERTISEMENT