होम / Lok Sabha election 2024: आम चुनाव से पहले रिकार्ड ₹4600 करोड़ का प्रलोभन ज़ब्त, चुनाव आयोग ने किया खुलासा

Lok Sabha election 2024: आम चुनाव से पहले रिकार्ड ₹4600 करोड़ का प्रलोभन ज़ब्त, चुनाव आयोग ने किया खुलासा

Raunak Kumar • LAST UPDATED : April 16, 2024, 5:21 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Lok Sabha election 2024: देश भर में लोकसभा चुनाव का शुरुआत होने में सिर्फ 72 घंटे का समय बचा है। इससे पहले निर्वाचन आयोग ने सोमवार (15 अप्रैल) को आगामी लोकसभा चुनाव के लिए प्रलोभन की रिकॉर्ड जब्ती की घोषणा की। जिसमें 1 मार्च से 13 अप्रैल के बीच नकदी, ड्रग्स, शराब, कीमती धातुओं और मुफ्त वस्तुओं में 4,650 करोड़ रुपये की बरामदगी हुई। जो साल 2019 के पूरे चुनाव अभियान के दौरान जब्त की गई सामग्री के ₹3,475 करोड़ मूल्य से लगभग 34 फीसदी अधिक है। दरअसल लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान की गई जब्ती की तुलना में वर्तमान जब्ती सभी श्रेणियों में उल्लेखनीय वृद्धि दर्शाती है।

चुनाव आयोग ने किया खुलासा

चुनाव आयोग ने सोमवार (15 अप्रैल) को एक प्रेस नोट में कहा कि प्रवर्तन एजेंसियों ने 18वीं लोकसभा चुनाव के लिए शुक्रवार (19 अप्रैल) को पहले चरण का मतदान शुरू होने से पहले ही धनबल के खिलाफ चुनाव आयोग की दृढ़ लड़ाई में ₹4,650 करोड़ से अधिक की रिकॉर्ड जब्ती की है। आयोग ने प्रवर्तन में वृद्धि का श्रेय चुनाव जब्ती प्रबंधन प्रणाली जैसी उन्नत प्रौद्योगिकी की तैनाती और केंद्र और राज्य दोनों स्तरों पर कई प्रवर्तन एजेंसियों के सहयोग को दिया है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के तरफ से बयान में कहा गया है कि जब्तियां विशेष रूप से छोटे और कम संसाधन वाले दलों के पक्ष में ‘समान अवसर’ के लिए प्रलोभनों पर नजर रखने और चुनावी कदाचार पर अंकुश लगाने के लिए ईसीआई की अटूट प्रतिबद्धता को दर्शाती हैं।

150 Rupees Flight: बाइक से भी सस्ता है हवाई सफर, मात्रा 150 रुपये में मिल रही फ्लाइट

किन राज्यों में कितनी जब्ती

बता दें कि सभी राज्यों और केंद्र शासित राज्यों में सबसे अधिक जब्ती राजस्थान में दर्ज की गई। जहां कुल ₹778 करोड़ रुपया पकड़ा गया। इसके बाद गुजरात में ₹605 करोड़ और तमिलनाडु में ₹460 करोड़ रुपया पकड़ा गया। पंजाब में कुल ₹311.84 करोड़ रुपया जब्त की गई। दरअसल इस बार की तरह\ ही साल 2019 के चुनाव अभियान की इसी अवधि के दौरान जब्ती में ड्रग्स की कीमत सबसे अधिक थी। परंतु दूसरी सबसे बड़ी राशि जब्त की गई नकदी (₹844 करोड़) थी। दरअसल, प्रेस ब्रीफिंग के दौरान राजीव कुमार ने कहा कि चुनाव आयोग ने गैर-अनुसूचित विमानों की निगरानी और निरीक्षण पर नागरिक उड्डयन सुरक्षा नियमों के सख्त अनुपालन पर जोर दिया है।

Tesla layoffs: एलन मस्क ने दी कर्मचारियों को बुरी खबर , टेस्ला में जल्द होगी बड़ी छंटनी

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

 Maruti Swift LXI: ऐसे कराएं मारुति स्विफ्ट कार फाइनैंस, आएगी इतनी EMI, देखें जरूरी जानकारी- Indianews
Nimbu Ke Totke: नींबू के ये टोटके करेंगे चमत्कार, सूरज की तरह चमकेगा आपका भाग्य-Indianews
Toyota Rumion G AT वेरिएंट भारत हुई में लॉन्च, माइलेज और सेफ्टी फीचर्स है बेहद शानदार- Indianews
Prajwal Revanna: पूर्व पीएम देवेगौड़ा के पोते को क्यों छोड़ना पड़ा भारत, जानें क्या है सेक्स स्कैंडल मामला? -India News
UPSC CAPF 2024: यूपीएससी सीएपीएफ असिस्टेंट कमांडेंट भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, इतने पदों पर होंगी नियुक्ति- Indianews
Prince William & Kate: 13 साल पहले आज…, प्रिंस विलियम और केट ने शादी की शेयर की अनदेखी तस्वीरें- Indianews
Bank Recruitment 2024: उत्तराखंड को-ऑपरेटिव बैंक भर्ती के लिए जल्द करें आवेदन, कल तक आखिरी तिथि-Indianews
ADVERTISEMENT