होम / IAF को अग्निपथ योजना के तहत मिले 7.5 लाख आवेदन, पंजीकरण बंद

IAF को अग्निपथ योजना के तहत मिले 7.5 लाख आवेदन, पंजीकरण बंद

Sameer Saini • LAST UPDATED : July 6, 2022, 12:54 pm IST

इंडिया न्यूज़, Agniveer Recruitment : भारतीय वायु सेना ने नई अग्निपथ योजना के तहत पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होने के बाद पिछले सर्वश्रेष्ठ भर्ती चक्र संख्या को पार करते हुए भर्ती के लिए सबसे अधिक आवेदन प्राप्त किए हैं। IAF ने केंद्र द्वारा अग्निपथ योजना शुरू किए जाने के 10 दिन बाद 24 जून को पंजीकरण प्रक्रिया शुरू की थी। IAF के अनुसार, किसी भी भर्ती चक्र में सबसे अधिक आवेदन 6,31,528 थे, जो इस वर्ष अग्निपथ योजना के तहत आगे निकल गए, जिसमें 7,49,899 आवेदन आए। IAF ने मंगलवार को ट्वीट किया, #AgnipathRecruitmentScheme के लिए #IAF द्वारा आयोजित ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया पूरी हो गई है। अतीत में 6,31,528 आवेदनों की तुलना में, जो किसी भी भर्ती चक्र में सबसे अधिक था, इस बार 7,49,899 आवेदन प्राप्त हुए हैं।

विरोध के बावजूद आए इतने आवेदन

यह संख्या देश के विभिन्न हिस्सों में नई शुरू की गई योजना के विरोध के बावजूद आई है। विशेष रूप से, योजना को वापस लेने की मांग को लेकर कहीं न कहीं विरोध प्रदर्शन हिंसक हो गए थे। हालांकि, लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी, अतिरिक्त सचिव, सैन्य मामलों के विभाग, MoD ने 19 जून को स्पष्ट किया कि कार्यक्रम को वापस नहीं लिया जाएगा और कहा कि यह “देश को युवा बनाने के लिए एकमात्र प्रगतिशील कदम है”।

तैयारी शुरू करने का किया आग्रह

अधिकारी ने कहा इसे वापस क्यों लाया जाना चाहिए? यह देश को युवा बनाने का एकमात्र प्रगतिशील कदम है। मैं आपको एक उदाहरण देता हूं। क्या आप जानते हैं कि ऊंचाई वाले क्षेत्रों से स्वास्थ्य उद्देश्यों के लिए कितने लोगों के हताहत होने की सूचना है? इसके बारे में पढ़ें, तब आपको पता चलेगा कि युवा क्यों महत्वपूर्ण है। उन्होंने युवाओं से सड़कों पर उतरकर अपना समय बर्बाद करने” के बजाय तैयारी शुरू करने का भी आग्रह किया।

सड़कों पर जाकर कर रहे हैं समय बर्बाद : लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी

मीडिया से बात करते हुए, सैन्य मामलों के अतिरिक्त सचिव, लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी ने कहा, सड़कों पर जाकर, वे केवल अपना समय बर्बाद कर रहे हैं, उन्हें इस समय को खुद को शारीरिक रूप से तैयार करना चाहिए। सबसे बुरा मुद्दा यह है कि आज हम वे नहीं हैं जो हम 10 साल पहले थे। सब कुछ आपस में जुड़ा हुआ है। अपना भविष्य क्यों खराब करें? यह इसके लायक नहीं है। मैं उनसे तैयारी शुरू करने की अपील करता हूं।

लेफ्टिनेंट जनरल पुरी ने कहा कि इसे युवाओं को ध्यान में रखकर बनाया गया है। हमने उस योजना के बारे में सोचा है हम जानते हैं कि आने वाले दिनों में देश के युवा 25 साल से कम के होंगे।

ये भी पढ़ें : पीएम मोदी ने दलाई लामा को उनके 87वें जन्मदिन पर ‘लंबी उम्र, अच्छे स्वास्थ्य’ की दी शुभकामनाएं
हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT