होम / Airline Market: भारत बना दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा घरेलू एयरलाइन बाज़ार-Indianews

Airline Market: भारत बना दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा घरेलू एयरलाइन बाज़ार-Indianews

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : June 20, 2024, 6:20 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Airline Market: पिछले दशक में विमानन क्षेत्र (aviation sector) में मजबूत वृद्धि के कारण, भारत अब दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा घरेलू एयरलाइन बाज़ार है, जो 10 साल पहले 5वें स्थान पर था। दस साल पहले, भारत लगभग 8 मिलियन सीटों के साथ सबसे छोटा बाज़ार था, उसके बाद इंडोनेशिया चौथे और ब्राज़ील तीसरे स्थान पर था, और अमेरिका और चीन शीर्ष दो स्थानों पर थे।

आज, अमेरिका और चीन सबसे बड़े घरेलू विमानन बाज़ार बने हुए हैं। हालांकि, OAG डेटा के अनुसार, “अप्रैल 2024 में 15.6 मिलियन सीटों की एयरलाइन क्षमता के साथ भारत ब्राज़ील और इंडोनेशिया के घरेलू बाज़ारों को पीछे छोड़कर तीसरा सबसे बड़ा घरेलू बाज़ार बन गया।”

इस मामले में भारत सबसे आगे

भारत की सीटों की क्षमता वृद्धि दर 10 साल के औसत से सबसे अधिक है, जो सालाना 6.9 प्रतिशत की दर से बढ़ रही है। आंकड़ों के अनुसार, “हमारे द्वारा विचार किए गए सभी पांच घरेलू बाजारों में भारत सबसे तेजी से बढ़ने वाला बाजार है। चीन 2014 और 2024 के बीच 6.3 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि के साथ उसके बहुत करीब है, और अमेरिका और इंडोनेशिया में वृद्धि दर बहुत कम है।”

OAG रिपोर्ट के अनुसार, इन बड़े घरेलू बाजारों में विचार करने के लिए एक और दिलचस्प मीट्रिक कम लागत वाली वाहक (LCC) क्षमता हिस्सेदारी है। अप्रैल 2024 में, LCC ने भारत में घरेलू एयरलाइन क्षमता का 78.4 प्रतिशत हिस्सा लिया, जो इन पांच घरेलू बाजारों में से किसी में भी सबसे अधिक LCC हिस्सेदारी है।

रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है, “पिछले 10 वर्षों में, इंडिगो ने अपनी बाजार हिस्सेदारी को लगभग दोगुना कर दिया है, जो 2014 में क्षमता के 32 प्रतिशत से आज 62 प्रतिशत हो गई है। जबकि बाकी बाजार में मुश्किल से वृद्धि हुई है, औसतन सालाना सिर्फ 0.7 प्रतिशत, इंडिगो की घरेलू क्षमता वृद्धि दर सालाना 13.9 प्रतिशत है।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश ने मजबूत विकास देखा है, जिसने अगले 25 वर्षों के लिए विमानन उद्योग के भविष्य को आकार देने का मार्ग प्रशस्त किया है। पिछले साल 19 नवंबर को भारत में एयरलाइनों ने 4,56,910 घरेलू यात्रियों को उड़ाया।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, महामारी के बाद से यह सबसे अधिक एकल-दिवसीय हवाई यातायात था, जो कि कोविड-पूर्व औसत से 7.4 प्रतिशत अधिक है। सरकार के अनुसार, पिछले 10 वर्षों में देश में हवाई अड्डों की संख्या 74 से बढ़कर 157 हो गई है। 91 लाख से अधिक यात्रियों ने डिजी यात्रा की सुविधा का लाभ उठाया और 2023 में 35 लाख से अधिक उपयोगकर्ताओं ने ऐप डाउनलोड किया।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

वजन घटाने की जर्नी के दौरान अगर आपको कुछ मीठा खाने का करता है मन, तो बेझिझक इन स्वीट डिशेज का करें सेवन -IndiaNews
UK बीच पर स्विमसूट में धूप का मजा लेती दिखीं Kareena Kapoor, शर्टलेस फोटोबॉम्बर सैफ अली खान ने खींचा सबका ध्यान -IndiaNews
T20 World Cup 2024: सेमीफाइनल के लिए क्या है 250 मिनट का नियम ?
आखिर क्यों लड़कियों में बढ़ रहा हैं पेस्टल साड़ियों का क्रेज़? जाने इसकी असली वजह-IndiaNews
Aamir Khan ने करोड़ों रूपये में खरीदी एक आलीशान प्रॉपर्टी, एक ही अपार्टमेंट में हैं दर्जनों यूनिट्स -IndiaNews
T2O World Cup 2024: जानें कब और कहां देखें भारत बनाम इंग्लैंड सेमीफाइनल मुकाबला-Indianews
Mango Side Effects: क्या आप भी गर्मियों में खा रहें हैं भरपूर आम, तो जान लें इससे होने वाले ये नुकसान -IndiaNews
ADVERTISEMENT