होम / J&K: जम्मू-कश्मीर में बढ़े आतंकी हमले, सेना ने शुरू किया ऑपरेशन सर्वशक्ति

J&K: जम्मू-कश्मीर में बढ़े आतंकी हमले, सेना ने शुरू किया ऑपरेशन सर्वशक्ति

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : January 13, 2024, 9:45 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),J&K: जम्मू-कश्मीर में बढ़ती आतंकवादी गतिविधियों से निपटने के लिए सेना ने ऑपरेशन सर्वशक्ति शुरू किया है, जिसके तहत केंद्र शासित प्रदेश में पीर पंजाल पर्वत श्रृंखला के दोनों किनारों पर सक्रिय आतंकवादियों को मार गिराया जाएगा

हमलों में लगभग 20 सैनिकों की मौत 

पाकिस्तानी छद्म आतंकवादी समूहों द्वारा राजौरी पुंछ सेक्टर, विशेष रूप से पीर पंजाल पर्वतमाला के दक्षिण में आतंकवाद को पुनर्जीवित करने के हालिया प्रयासों के परिणामस्वरूप आतंकवादियों के हमलों में लगभग 20 सैनिक मारे गए हैं। सबसे हालिया हमला 21 दिसंबर को हुआ, जिसमें डेरा की गली इलाके में चार सैनिकों की जान चली गई।

सुरक्षा बलों के सूत्रों ने खुलासा किया है कि ऑपरेशन सर्वशक्ति में पीर पंजाल पर्वतमाला के दोनों किनारों से श्रीनगर स्थित चिनार कोर और नगरोटा-मुख्यालय व्हाइट नाइट कोर के गठन द्वारा समन्वित आतंकवाद विरोधी अभियान शामिल होंगे।

जम्मू-कश्मीर पुलिस, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), विशेष अभियान समूह और खुफिया एजेंसियां केंद्र शासित प्रदेश, खासकर राजौरी पुंछ सेक्टर में आतंकवादी गतिविधियों को पुनर्जीवित करने के पाकिस्तानी मंसूबों को रोकने के लिए मिलकर काम करेंगी।

ऑपरेशन सर्पविनाश

यह ऑपरेशन ऑपरेशन सर्पविनाश की याद दिलाता है, जो 2003 में पीर पंजाल रेंज के दक्षिण में उन्हीं इलाकों से आतंकवादियों को खत्म करने के लिए शुरू किया गया था। सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने हाल ही में कहा था कि 2003 के बाद से इस क्षेत्र में आतंकवादी गतिविधियां काफी कम हो गई हैं। हालांकि, पश्चिम से दुश्मन अब इस क्षेत्र में आतंकवाद को पुनर्जीवित करने का प्रयास कर रहा है।

जनरल पांडे ने उत्तरी कमान के साथ मिलकर इस खतरे से निपटने के लिए रणनीति तैयार करने के लिए कोर कमांडरों के साथ विस्तृत चर्चा की। ऑपरेशन सेना मुख्यालय और उधमपुर में उत्तरी सेना कमान की कड़ी निगरानी में हैं। गृह मंत्री अमित शाह द्वारा आयोजित एक सुरक्षा बैठक के तुरंत बाद उनकी योजना बनाई गई थी, जिसमें राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, सेना और खुफिया एजेंसियों के साथ-साथ राज्य और केंद्रीय दोनों एजेंसियों के पुलिस अधिकारियों सहित सभी हितधारक शामिल थे।

उत्तरी सेना के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल उपेन्द्र द्विवेदी ने भी आतंकवादियों के खिलाफ समकालिक कार्रवाई सुनिश्चित करने के लिए जम्मू और कश्मीर दोनों क्षेत्रों में सुरक्षा बलों के साथ समन्वय किया है।

अतिरिक्त सैनिकों को तैनात करने की प्रक्रिया शुरू

सेना ने राजौरी-पुंछ सेक्टर में अतिरिक्त सैनिकों को तैनात करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है, साथ ही क्षेत्र में खुफिया तंत्र को भी मजबूत किया है। सुरक्षा बल प्रभावित क्षेत्रों में आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए स्थानीय समर्थन को लेकर आश्वस्त हैं।

कृष्णा घाटी क्षेत्र में सेना के एक वाहन पर हमला करने के लिए आतंकवादियों के उकसावे के बावजूद, बड़ी संख्या में नागरिकों की मौजूदगी के कारण सैनिकों ने संयम बरता और जवाबी कार्रवाई नहीं की। 21 दिसंबर की मुठभेड़ के बाद नागरिक हताहतों के लिए अपने अधिकारियों और कर्मियों को जिम्मेदार ठहराने में भारतीय सेना द्वारा की गई त्वरित कार्रवाई ने स्थानीय आबादी के साथ विश्वास और सहयोग बनाए रखने में भी योगदान दिया है।

Read Also:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT