होम / Amrit Bharat Train: वंदे भारत के बाद तैयार है ये खास ट्रेन, पीएम मोदी इस दिन दिखा सकते है हरी झंडी

Amrit Bharat Train: वंदे भारत के बाद तैयार है ये खास ट्रेन, पीएम मोदी इस दिन दिखा सकते है हरी झंडी

Shubham Pathak • LAST UPDATED : December 26, 2023, 1:42 am IST
ADVERTISEMENT
Amrit Bharat Train: वंदे भारत के बाद तैयार है ये खास ट्रेन, पीएम मोदी इस दिन दिखा सकते है हरी झंडी

Amrit Bharat Train

India News(इंडिया न्यूज),Amrit Bharat Train: भारतीय रेलवे में नवीनीकरण का कार्य लगातार रूप से चल रहा है। जहां वंदे भारत के बाद अब अमृत भारत ट्रेन के आने की संभावना तेज हो गई है। जिसकी जानकारी देते हुए नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर नवनिर्मित पुश-पुल रेक का निरीक्षण करने के बाद केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि, वंदे भारत के बाद, अमृत भारत ट्रेन बहुत जल्द प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा हरी झंडी दिखाने के लिए तैयार है।

पीएम मोदी करते है मार्गदर्शन

इसके साथ ही केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, “पीएम मोदी हमेशा रेलवे में नई तकनीक लागू करने के लिए हमारा मार्गदर्शन करते हैं। वंदे भारत के बाद, पुश-पुल तकनीक पर आधारित अमृत भारत ट्रेन तैयार है, जिसे जल्द ही पीएम मोदी हरी झंडी दिखाएंगे।

इस दिन पीएम मोदी दिखा सकते है हरी झंडी

वहीं जारी एक रिपोर्ट में ये बात सामने आ रही है कि, 30 दिसंबर को पीएम मोदी द्वारा अमृत भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाए जाने की संभावना है। इसके साथ ही रिपोर्ट में दावा किया गया है कि, नई एक्सप्रेस 130 किमी प्रति घंटे की गति वाली एक पुश-पुल ट्रेन होगी।

कैसा होगा ट्रेन का रंग-रूप

मिली जानकारी के अनुसार बता दें कि, अमृत ​​भारत एक्सप्रेस की बनावट की बात करें तो ट्रेन का रंग नारंगी और ग्रे होने की उम्मीद है। ट्रेन के प्रत्येक छोर पर “पुश-पुल” की अनुमति देने के लिए 6,000 एचपी वाला WAP5 लोकोमोटिव होने की संभावना है।

पुश-पुल ट्रेन की खासियत

वहीं इस ट्रेन में पुश-पुल की बात करें तो, पुश-पुल ट्रेन का सबसे बड़ा लाभ इसकी तेज़ गति है जो बहुत ही कम समय में रुक जाएगी। जिसके बारे में वैष्णव ने पहले कहा था कि इस तकनीक से ट्रेन में ‘झटके’ भी कम होंगे और यात्रियों का समय भी बचेगा।

जानें कहा से कहा तक चलेगी पहली ट्रेन

इसके साथ ही खबर ये सामने आ रही है कि, पहली अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन उत्तर प्रदेश के अयोध्या से बिहार के दरभंगा तक चलने की उम्मीद है। दूसरी अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन दक्षिण भारत में बेंगलुरु से मालदा रूट पर चलने की संभावना है।

ये भी पढ़े

 

 

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT