होम / Fuel Cell Flight: इस साल ISRO की दूसरी बड़ी सफलता, इस फ्लाइट का किया सफल परीक्षण

Fuel Cell Flight: इस साल ISRO की दूसरी बड़ी सफलता, इस फ्लाइट का किया सफल परीक्षण

Rajesh kumar • LAST UPDATED : January 5, 2024, 1:53 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़),Fuel Cell Flight: भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी (ISRO) को बड़ी कामयाबी मिली है। दरअसल, इसरो ने शुक्रवार को फ्यूल सेल फ्लाइट का सफल परीक्षण किया है। इसरो ने शुक्रवार को कहा कि उसने अंतरिक्ष में इसके संचालन का आकलन करने और भविष्य के मिशनों के लिए सिस्टम के डिजाइन को सुविधाजनक बनाने के लिए डेटा इकट्ठा करने के लिए ईंधन सेल का सफलतापूर्वक उड़ान परीक्षण किया है।

‘ब्लैक होल’ की पता लगाएगा इसरो

इस साल के शुरूआत में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने एक्स-रे पोलारिमीटर उपग्रह सहित कुल 11 उपग्रहों को ले जाने वाला एक पीएसएलवी रॉकेट सोमवार को यहां लॉन्च किया। इसरो का पहला एक्स-रे पोलारिमीटर उपग्रह (एक्सपोसैट) एक्स-रे स्रोत के रहस्यों को जानने और ‘ब्लैक होल’ की रहस्यमय दुनिया का अध्ययन करने में मदद करेगा।

पहला समर्पित वैज्ञानिक उपग्रह

ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी)-सी58 रॉकेट अपने 60वें मिशन पर प्रमुख पेलोड ‘एक्सपोसैट’ और 10 अन्य उपग्रहों को ले जा रहा है, जिन्हें पृथ्वी की निचली कक्षाओं में स्थापित किया जाएगा। इसरो के अनुसार, यह अंतरिक्ष-आधारित ध्रुवीकरण माप में खगोलीय स्रोतों से एक्स-रे उत्सर्जन का अध्ययन करने वाला अंतरिक्ष एजेंसी का पहला समर्पित वैज्ञानिक उपग्रह है।

उन्होंने कहा कि एक्स-रे ध्रुवीकरण का अंतरिक्ष-आधारित अध्ययन अंतरराष्ट्रीय महत्व का है और EXPOSACT मिशन इस संदर्भ में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

यह भी पढ़ेंः-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT