होम / Anurag Thakur On Union Budget अमृतकाल का केंद्रीय बजट समावेशी व जन-जन का बजट

Anurag Thakur On Union Budget अमृतकाल का केंद्रीय बजट समावेशी व जन-जन का बजट

Vir Singh • LAST UPDATED : February 2, 2022, 5:26 pm IST

Anurag Thakur On Union Budget

इंडिया न्यूज, शिमला:

Anurag Thakur On Union Budget केंद्रीय सूचना प्रसारण व खेल एवं युवा मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने केंद्रीय बजट 2022-23 (Union Budget 2022-23) को अमृत काल का बजट के साथ ही जन-जन का व समावेशी बजट बताया है। उन्होंने इसी के साथ इस बजट को सर्वस्पर्शी भी बताया है। अनुराग ने इस जनहितकारी बजट के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण का आभार प्रकट किया है। बता दें कि निर्मला सीतारमण ने कल ही आम बजट पेश किया है।

अर्थव्यवस्था को दिशा व गति देने वाला है बजट

Anurag Thakur On Union Budget

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण ने कहा कि यह बजट एक तरफ कोरोना के कठिन काल के बावजूद देश की अर्थव्यवस्था को दिशा व गति देता है, वहीं दूसरी ओर आजादी के अमृत काल यानी 75वें वर्ष से लेकर आजादी के 100वें वर्ष तक का ब्लूप्रिंट भी यह बजट प्रस्तुत करता है। उन्होंने कहा कि यह बजट तात्कालिक रूप से आश्वस्त करने वाला है। साथ ही दूरगामी विजन प्रदान करने वाला यह दस्तावेज है।

आत्मनिर्भरता के मामले में यह बजट एक बड़ा कदम

Anurag Thakur On Union Budget

अनुराग ठाकुर ने कहा, भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए देशवासियों के सपने को साकार करने की दिशा में यह बजट एक बड़ा कदम है। रक्षा के क्षेत्र में भारत में रक्षा उत्पादन के लिए लागत में दस फीसदी की बढोतरी से हम तेजी के साथ रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की ओर अग्रसर होंगे। केंद्रीय सूचना प्रसारण ने कहा कि उन्हें अत्यंत हर्ष है कि वित्त मंत्री ने पहाड़ी और दुर्गम इलाकों पर विशेष ध्यान दिया है। बजट में घोषित पर्वतमाला से हिमाचल प्रदेश सहित पहाड़ी इलाकों में कनेक्टिविटी बेहतर होगी।? इसके लिए वह वित्तमंत्री सीतारमण को विशेष आभार प्रकट करते हैं।

READ ALSO: India Union Budget 2022: कैसे तैयार होता है बजट, क्यों होता है देश के लिए जरूरी?

गरीबों और वंचित समाज का विशेष ध्यान

अनुराग ठाकुर ने कहा कि इस बजट में गरीबों और वंचित समाज का विशेष ध्यान रखा गया है। अंत्योदय की भावना को मूर्त रूप देते हुए इस बजट में नल से जल, शौचालय, गरीबों के लिए आवास पर बल दिया जाना स्वागत योग्य है। उन्होंने कहा कि किसानों को जैविक खेती की ओर आकर्षित करने और उनकी आय को दोगुना करने के लक्ष्य से खाद्य प्रसंस्करण उद्योग को बढावा देने का संकल्प भी दिखता है।

Also Read : Understand Narendra Modi Govt Budget In 22 Points: 22 पॉइंट में 2022 का बजट

एमएसएमई क्षेत्र को राहत और स्टार्टअप को बढ़ावा

 Understand Narendra Modi Govt Budget In 22 Points

अनुराग ठाकुर ने कहा कि एमएसएमई (MSME) क्षेत्र को राहत और स्टार्टअप को बढावा देना भी इसी दिशा में उठाए गए कदम हैं। इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन को साकार करने वाले वित्त मंत्री की ओर से पेश बजट का आम जनों ने भी स्वागत किया है और सेंसेक्स ने भी उछाल दर्शाया है।

Also Read : Budget Session 2022 बजट से पहले संसद में बोले राष्ट्रपति, आत्मनिर्भर भारत में अपार युवाओं के लिए अपार संभावनाएं

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT