होम / Arvind Kejriwal: फास्ट ट्रैक ट्रायल के लिए ED तैयार, एक साल में फैसले की उम्मीद 

Arvind Kejriwal: फास्ट ट्रैक ट्रायल के लिए ED तैयार, एक साल में फैसले की उम्मीद 

Reepu kumari • LAST UPDATED : April 10, 2024, 12:52 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Arvind Kejriwal: दिल्ली उच्च न्यायालय द्वारा सीएम अरविंद केजरीवाल के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग जांच का समर्थन करने के साथ, प्रवर्तन निदेशालय मार्च 2025 तक फैसला पाने की कोशिश करने के लिए कथित शराब घोटाला मामले में तेजी से सुनवाई करने की योजना के साथ तैयार है।

सूत्रों ने कहा कि योजना में अगले दो महीनों के भीतर केजरीवाल के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल करना और विशेष पीएमएलए अदालत से शीघ्र आरोप तय करने की अनुमति मांगना शामिल है ताकि मुकदमा शुरू हो सके।

आरोप तय करने की प्रक्रिया, जिसमें गवाहों के बयान दर्ज करना और उनसे जिरह शामिल होगी, अगले 2-3 महीनों में पूरी होने की उम्मीद है।

एक साल में आएगा फैसला 

एक शेड्यूल जिसे एजेंसी हाई-प्रोफाइल राजनेताओं से जुड़े अन्य मामलों के लिए एक टेम्पलेट के रूप में उपयोग करना चाहती है। “हम गंभीरता से एक सख्त समय-सीमा पर विचार कर रहे हैं ताकि अपराध या बेगुनाही साबित की जा सके और हम पर मजबूत मामला होने के बिना राजनीतिक कारणों से लोगों को परेशान करने का आरोप न लगाया जाए। मुकदमे में देरी के लिए कई याचिकाएं जैसी बाधाएं होंगी, लेकिन हम हम उनसे सफलतापूर्वक बातचीत करने को लेकर आशान्वित है।

सुप्रीम कोर्ट जाने की योजना

AAP ने मंगलवार को कहा कि उसने सुप्रीम कोर्ट जाने की योजना बनाई है। ईडी के सूत्रों ने दावा किया कि वे मामले की ताकत के प्रति आश्वस्त थे, उन्होंने कहा कि उनके पास और भी सबूत हैं जिन्हें उन्होंने जांच के लिए अभी तक साझा नहीं किया है।

सूत्रों ने कहा कि मुकदमे को रोकने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली रणनीति में शामिल हैं, जैसा कि एक अन्य वरिष्ठ राजनेता और उनके बेटे से जुड़े मामले में देखा गया, मामले के दस्तावेजों की जांच के लिए दलीलें, यहां तक ​​​​कि वे भी जिन पर एजेंसी ने आरोप तय करने पर भरोसा नहीं किया, एक वरिष्ठ जांचकर्ता ने कहा। उन्होंने कहा, “हमने इसे समझ लिया, लेकिन अनुरोध स्वीकार कर लिया क्योंकि उदार होने से हमें अदालत को यह समझाने में मदद मिलती है कि हमारे पास मामला है।”

Mumps Virus: मम्प्स वायरस के चपेट में आया राजस्थान, समय रहते जान लें इसके लक्षण और बचाव

आरोप से इनकार

मुख्यमंत्री ने ईडी के इस घोटाले के सरगना होने के आरोप से इनकार करते हुए कहा है कि वह मंत्रियों के समूह (जीओएम) के सदस्य नहीं थे, जिसने साउथ ग्रुप की मदद के लिए उत्पाद शुल्क नीति में बदलाव किए थे। बाद वाले ने कथित तौर पर 2022 के गोवा विधानसभा चुनावों में पार्टी के अभियान के लिए धन की मदद से आप की मदद की। हालाँकि, एचसी ने ईडी द्वारा पेश किए गए गवाहों के साथ-साथ ‘अनुमोदनकर्ताओं’ के बयान पर भरोसा किया, जिन्हें केजरीवाल ने यह कहकर खारिज कर दिया था कि उन्हें उनके खिलाफ गवाही देने के लिए मजबूर किया गया था।

PM Modi: आज एमके स्टालिन के गढ़ में पीएम मोदी भरेंगे हुंकार; तमिलनाडु के वेल्लोर में करेंगे रैली

सरकारी गवाह 

एचसी ने तर्क को खारिज कर दिया और कहा कि आपराधिक न्यायशास्त्र में अनुमोदकों की भूमिका 150 वर्षों से एक तथ्य है और, यह भी कि अंतिम विश्लेषण में, यह अदालत थी जिसने तय किया था कि किसी आरोपी को सरकारी गवाह बनने की अनुमति दी जाए या नहीं। 5 फरवरी, 2021 को कैबिनेट के एक निर्णय द्वारा गठित जीओएम में केजरीवाल के जेल में बंद सहयोगी और पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसौदिया, परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत और पूर्व स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन शामिल थे, जो एक अन्य मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जेल में बंद थे।

आबकारी विभाग को निर्देश 

जीओएम ने 22 मार्च, 2021 को अपनी रिपोर्ट को अंतिम रूप दिया और उसी दिन, इसे कैबिनेट के सामने पेश किया गया, जिसने “आबकारी विभाग को रिपोर्ट लागू करने और उत्पाद शुल्क नीति तैयार करने का निर्देश दिया”।
केजरीवाल की हिरासत की मांग करते हुए (21 मार्च को) ईडी ने अपने रिमांड नोट में कहा था, “अरविंद केजरीवाल दिल्ली सरकार के मंत्रियों, आप नेताओं और अन्य व्यक्तियों की मिलीभगत से दिल्ली उत्पाद शुल्क घोटाले के सरगना और मुख्य साजिशकर्ता हैं।”

Lok Sabha Election: आजादी के बाद इतनी बार हुआ लोकसभा चुनाव, जानें किस पार्टी का कैसा रहा प्रदर्शन

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

मात्र पांच हजार रूपये में करें हिमाचल प्रदेश के मंडी की सैर, गर्मियां में घूमने के लिए हैं परफेक्ट जगह -Indianews
Lok Sabha Election 2024: जानें कौन हैं रायबरेली से BJP के उम्मीदवार दिनेश प्रताप सिंह-Indianews
Lok Sabha Election 2024: क्या अमेठी में राहुल गांधी के नाम के ऐलान में देरी कर कांग्रेस ने बड़ी चूक कर दी? जानें जनता की राय- Indianews
मर्डर के बाद हत्यारा खा गया आंख-कान, पकड़े जाने पर दिया यह अजीबोगरीब जवाब
Crispy Corn: शाम की चाय या कॉफी के साथ बेस्ट है क्रिस्पी कॉर्न, जाने रेस्टोरेंट स्टाइल रेसिपी -Indianews
Chaudhry Fawad Hussain: क्या फवाद हुसैन की तारीफ़ से राहुल गांधी को फ़ायदा होगा? जानें जनता की राय- Indianews
Ramayana में ऋषि विश्वामित्र के रोल में नजर आएंगे अजिंक्य देव, Ranbir Kapoor के साथ सेल्फी शेयर कर की घोषणा -Indianews
ADVERTISEMENT