होम / Deputy Speaker Election: क्या विपक्ष को मिलेगा डिप्टी स्पीकर पद? जानें कहां फंस रहा पेच

Deputy Speaker Election: क्या विपक्ष को मिलेगा डिप्टी स्पीकर पद? जानें कहां फंस रहा पेच

Rajesh kumar • LAST UPDATED : June 30, 2024, 9:38 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़),Deputy Speaker Election: लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए कांग्रेस नेता के सुरेश की उम्मीदवारी पर तृणमूल कांग्रेस द्वारा दिखाई गई हिचकिचाहट के मद्देनजर विपक्षी दल इंडिया एलायंस पहले ही उपसभापति पद की उम्मीदवारी पर आम सहमति पर पहुंच चुका है।

इसी क्रम में विपक्षी दलों ने लगभग तय कर लिया है कि समाजवादी पार्टी के अवधेश प्रसाद फैजाबाद से लोकसभा उपाध्यक्ष पद के लिए भारत के उम्मीदवार होंगे। मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस और भारत के प्रमुख सहयोगी दलों समाजवादी पार्टी, तृणमूल कांग्रेस और डीएमके के साथ-साथ शरद पवार की अगुवाई वाली एनसीपी के बीच आपसी बातचीत में अवधेश निस्संदेह विपक्ष की साझा पसंद बनकर उभरे हैं।

चर्चा के बाद बनी सहमति

विपक्ष परंपरागत रूप से डिप्टी स्पीकर के पद को अपना स्वाभाविक दावेदार मानता है, लेकिन अगर एनडीए सरकार तैयार नहीं हुई तो चुनाव की स्थिति में भी अवधेश प्रसाद संयुक्त विपक्षी उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ेंगे।

अब आंध्र प्रदेश भी उठाएगा विशेष राज्य के दर्जे की मांग, टीडीपी नेता ने किया खुलासा

डिप्टी स्पीकर पद के लिए विपक्ष के शीर्ष नेताओं के बीच अनौपचारिक बातचीत का संकेत देते हुए कांग्रेस सूत्रों ने बताया कि लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने पिछले सप्ताह सपा प्रमुख अखिलेश यादव और टीएमसी महासचिव अभिषेक बनर्जी से इस बारे में चर्चा की थी।

तृणमूल कांग्रेस ने दिखाई झिझक

तृणमूल कांग्रेस द्वारा के सुरेश की स्पीकर पद की उम्मीदवारी का समर्थन करने में 12 घंटे लगाने की हिचकिचाहट को देखते हुए कांग्रेस ने डिप्टी स्पीकर के मुद्दे पर पहले ही सहयोगी दलों को विश्वास में लेना उचित समझा है। सूत्रों ने बताया कि राहुल गांधी ने अखिलेश से बातचीत में सपा सांसद अवधेश प्रसाद को डिप्टी स्पीकर बनाने का प्रस्ताव रखा, जिस पर सपा प्रमुख ने तुरंत सहमति जता दी।

उम्मीदवार का औपचारिक एलान

इसके बाद जब राहुल गांधी ने अखिलेश और अभिषेक बनर्जी के साथ संयुक्त मंत्रणा की तो टीएमसी नेता ने ममता बनर्जी की ओर से अवधेश प्रसाद का नाम भी प्रस्तावित किया। समझा जाता है कि इसके बाद राहुल गांधी ने शरद पवार और एमके स्टालिन से चर्चा की है और उनकी सहमति भी ले ली है। हालांकि विपक्ष की ओर से उपसभापति के उम्मीदवार की औपचारिक घोषणा तभी की जाएगी जब सरकार चुनाव की घोषणा करेगी।

Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में बस पलटने से नवजात की मौत, 30 से अधिक यात्री घायल-Indianews

क्यों अवधेश प्रसाद पर बनी सहमति?

  • संसद के पहले सत्र में तीन दिन ही बचा है जिसमें राष्ट्रपति अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पारित कराना सरकार के एजेंडे में शामिल है और डिप्टी स्पीकर चुनाव पर सरकार ने अपने पत्ते अभी तक नहीं खोले हैं।
  • विपक्षी नेताओं की आपसी चर्चा में अवधेश प्रसाद के नाम पर बेझिझक सहमति की सबसे बड़ी वजह साफ है कि आईएनडीआईए फैजाबाद में भाजपा की हार को देश की राजनीति के लिए एक बड़ा निर्णायक संदेश मान रहा है।
  • कांग्रेस समेत तमाम विपक्षी दल यह कह चुके हैं कि अयोध्या से जुड़े फैजाबाद में सपा के अवधेश प्रसाद की जीत भाजपा के वैचारिक धारा की शिकस्त का बड़ा संदेश है।
  • यह इस लिहाज से भी कहीं ज्यादा अहम है कि इस अनारक्षित लोकसभा सीट पर दलित समुदाय से आने वाले अवधेश प्रसाद ने भाजपा को पराजित किया है।

कब तक पूरा बनकर तैयार होगा देश का सबसे बड़ा हवाई अड्डा? यहां देखें पहली उड़ान की तारीख

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Hathras Satsang Stampede: एटा मेडिकल कॉलेज में लाशों की ढेर देखकर ड्यूटी पर तैनात सिपाही को आया हार्टअटैक, हुई मौत
नींद की कमी भी बन सकती हैं ब्रेस्ट कैंसर का कारण, जाने कैसे होती हैं शुरुआत
ईशा और श्लोका ने सामूहिक विवाह की ऐसे बढ़ाई शोभा, Nita Ambani की लाल साड़ी के पल्लू पर छपे श्लोकों ने खींचा ध्यान
Parliament Session 2024: ‘बालक बुद्धि, तुमसे न हो पाएगा’…,पीएम मोदी ने लोकसभा में राहुल गांधी पर कसा तंज
कौन हैं हाथरस के ‘भोले बाबा’? जिनके सत्संग में मची भगदड़, पहले भी कर चुके हैं ये कांड!
अंबानी परिवार ने 50 से ज्यादा जोड़ों का कराया सामूहिक विवाह, कपल्स को दिए सोने-चांदी के शानदार गिफ्ट्स
Hathras Stampede: 50 से अधिक लोगों की मौत पर पीएम मोदी ने व्यक्त किया संवेदना, कहा-पीड़ितों की हरसंभव मदद की जाएगी
ADVERTISEMENT