होम / NIA को 15 अगस्त से पहले मिली बड़ी सफलता, UAE से भारत लाया गया ये खूंखार आतंकी

NIA को 15 अगस्त से पहले मिली बड़ी सफलता, UAE से भारत लाया गया ये खूंखार आतंकी

Raunak Kumar • LAST UPDATED : August 9, 2024, 10:13 pm IST

Babbar Khalsa Terrorist Arrested

India News (इंडिया न्यूज), Babbar Khalsa Terrorist Arrested: राष्ट्रीय जांच एजेंसी को स्वतंत्रता दिवस से पहले बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। एनआईए ने मोस्ट वांटेड खालिस्तान समर्थक तत्व तरसेम संधू को अबू धाबी से भारत लेकर आई है। उसे गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के तहत गिरफ्तार किया गया और शुक्रवार (9 अगस्त) को भारत लाया गया। वहीं गिरफ्तार आरोपी पंजाब के तरनतारन के रहने वाले लखबीर सिंह संधू उर्फ ​​लांडा का भाई है। वह फिलहाल कनाडा से काम कर रहा है। अधिकारियों ने बताया कि तरसेम सिंह बब्बर खालसा इंटरनेशनल (बीकेआई) से जुड़ा है।

आरपीजी हमले का तरसेम संधू पर आरोप

एनआईए के अनुसार, तरसेम संधू मई 2022 में पंजाब पुलिस खुफिया मुख्यालय पर आरपीजी हमले और दिसंबर 2022 में तरनतारन के सरहाली पुलिस स्टेशन पर आरपीजी हमले की साजिश में शामिल रहा है। तरसेम का नाम एनआईए द्वारा कई चार्जशीट में कथित तौर पर ड्रग तस्करों, पाकिस्तान और अन्य देशों में खालिस्तानी गुर्गों के साथ घनिष्ठ संपर्क रखने के आरोप में दर्ज किया गया है। एनआईए के अनुसार, तरसेम संधू विदेश में बैठे अपने गुर्गों के माध्यम से युवाओं को आतंकवादी गतिविधियों के लिए प्रेरित करने, जबरन वसूली करने, भारत में अपने साथियों को सीमा पार से हथियारों की तस्करी करने में शामिल है। तरसेम संधू के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया गया था।

Bangladesh सरकार को UN ने दी चेतावनी, हिंदुओं पर हो रहे हमलों के खिलाफ कार्रवाई की दी धमकी

रेड कॉर्नर नोटिस हुआ था जारी

बता दें कि, एनआईए के अनुरोध पर सीबीआई ने तरसेम संधू के खिलाफ 13 नवंबर 2023 को इंटरपोल जनरल सचिवालय से रेड कॉर्नर नोटिस जारी करवाया था। आरोपी की लोकेशन और गिरफ्तारी के लिए सभी इंटरपोल सदस्य देशों को रेड नोटिस भेजा गया था। एनआईए के अनुसार, एक पूर्व गैंगस्टर, हरविंदर सिंह संधू उर्फ ​​रिंदा अब बीकेआई का एक बहुत ही महत्वपूर्ण सदस्य और खालिस्तानी ऑपरेटिव है। अधिकारी के अनुसार, हरविंदर सिंह संधू वर्ष 2018-19 में अवैध रूप से पाकिस्तान भाग गया था और वर्तमान में आईएसआई के संरक्षण में रहते हुए भारत के खिलाफ आतंकवादी गतिविधियों में शामिल है। जबरन वसूली के माध्यम से बीकेआई के लिए धन जुटाने जैसे कई अपराधों में शामिल है।

Sheikh Hasina के मंत्री क्यों भाग कर आए थे भारत, अब Bangladesh क्यों लौट गए?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

दिवाली की डेट को लेकर कंफ्यूजन कर लें दूर, यहां जानें कब पड़ रही धनतेरस और दीपावली
डेली सुबह कर लें Neem Karoli Baba के बताए गए यह काम, जीवन में बनेंगे सफलता इंसान, नहीं आएगी समस्या
Jitiya Vrat 2024: कब रखा जाएगा जितिया व्रत? यहां जानिए सही डेट और पारण का शुभ मुहूर्त
ISRO में निकली बंपर भर्ती! नौकरी के लिए शानदार मौका, आज से आवेदन प्रक्रिया हुआ शुरु
क्या भारत यूक्रेन को पहुंचा रहा था गोला-बारूद? भ्रामक खबर पर लगी रोक, विदेश मंत्रालय ने बता दी पूरी सच्चाई
MCC NEET UG Counselling 2024: आज जारी की गई दूसरे चरण के लिए सीट अलॉटमेंट रिजल्ट, इन डाक्यूमेंट्स को रखें तैयार
वर्क लोड के कारण जान गंवाने वाली महिला CA की सहकर्मी ने किया बड़ा खुलासा, बताई ऑफिस की सच्चाई
ADVERTISEMENT