होम / Lok Sabha2024: कम वोटिंग को लेकर बीजेपी में मंथन, फिर भी जीत को लेकर निश्चिंत, अब दूसरे चरण के लिए कार्यकर्ताओं को विशेष निर्देश- Indianews

Lok Sabha2024: कम वोटिंग को लेकर बीजेपी में मंथन, फिर भी जीत को लेकर निश्चिंत, अब दूसरे चरण के लिए कार्यकर्ताओं को विशेष निर्देश- Indianews

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : April 22, 2024, 3:32 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Lok Sabha2024: अजीत मेंदोला- प्रदेश में पहले चरण की वोटिंग में कम हुए मतदान को लेकर बीजेपी में गहन मंथन शुरू हो गया है। ऐसे संकेत हैं कि भाजपा दूसरे चरण की वोटिंग के लिए बचे हुए दिन में प्रचार को आक्रामक बनाएगी। इसके लिए बूथ स्तर तक के कार्यकर्ताओं को पार्टी ने विशेष निर्देश दिए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दूसरे चरण में प्रदेश में रविवार को दो रैलियां कर वोटर्स से सीधे अपने लिए वोट मांगे। एक दो दिन में और नेता भी दौरे करेंगे।

हालांकि पार्टी की अंदरूनी रिपोर्ट में 12 सीटों में से एक या दो सीटों को लेकर ही संशय है। बाकी में जीत का अंतर कम हो सकता, ऐसी आशंका पार्टी को है। यह ज़रूर है कि पार्टी कम मतदान को लेकर चिंतित जरूर है। पार्टी के रणनीतिकार इस बात को लेकर हैरान हैं कि आखिर ऐसा क्या हुआ कि वोटर इस बार घर से नहीं निकला। तमाम तरह की कयासबाजी लगाई जा रही है कि बीजेपी का वोटर घर से क्यों नहीं निकला? क्या संघ कम सक्रिय रहा या कार्यकर्ताओं में प्रदेश सरकार को लेकर निराशा का भाव है या जातीय राजनीति सनातन धर्म पर भारी पड़ गई आदि।

बड़ी खबर मणिपुर के बाद अब यहां के 8 पोलिंग बूथों पर होगा पुनर्मतदान, चुनाव आयोग ने दिया निर्देश-Indianews

कम वोटिंग में गर्मी को कारण नहीं माना जा रहा है। ये तो साफ है कि 2019 के मुकाबले इस बार मोदी लहर कमजोर पड़ी है, लेकिन वहीं मोदी सरकार के खिलाफ भी कोई लहर नहीं थी।विपक्ष का प्रचार भी उतना अक्रामक नहीं था, जिससे लगे कि बीजेपी के लिए मुश्किल होगी।

भजनलाल सरकार की कमज़ोरी हुई उजागर

इस चुनाव ने मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा सरकार की कमजोरी जरूर उजागर कर दी है, क्योंकि कार्यकर्ताओं और नेताओं ने इस बार उस तरह का प्रचार नहीं किया जैसे विधानसभा चुनाव के समय किया था। ध्रुवीकरण की राजनीति पर ज्यादा जोर नहीं दिया गया। अयोध्या पर भी नेता ढंग से प्रचार नहीं कर पाए। जिस कानून व्यवस्था को मुद्दा बना बीजेपी सत्ता में आई थी, उसमें कोई सुधार नहीं हुआ। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के कम अनुभव के चलते सरकार प्रभावशाली नहीं दिखी। ब्यूरोक्रेसी और दिल्ली के फैसलों से मंत्रियों में उत्साह नहीं होने से कार्यकर्ता कम सक्रिय हुए। उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी और मुख्यमंत्री भजनलाल के बीच गुटबाजी का उभरना भी पार्टी के लिए शुभ संकेत नहीं है। प्रदेश के नेताओं ने एक तरह से सब कुछ प्रधानमंत्री मोदी पर छोड़ दिया। मतलब वो आयेंगे और वो ही जिताएंगे।

…फिर भी उतारा राठौड़ को प्रचार में

सबसे हैरानी की बात यह है कि जाटों के नाराज़ होने की खबरें सामने आने के बाद भी भाजपा ने राजेंद्र राठौड़ को प्रचार में उतार दिया। इससे यह साफ है कि बीजेपी के रणनीतिकारों की रणनीति कहीं ना कहीं गड़बड़ाई है। अगर बीजेपी को अनुमान से कम सीट मिलती हैं तो इसकी गाज़ कई नेताओं पर गिरेगी। प्रधानमंत्री मोदी के राजस्थान को लेकर किए गए प्रयोग को लेकर भी सवाल उठेंगे। हालांकि बीजेपी पहले चरण की सीटों को लेकर निश्चिंत है। उनका मानना है पिछली बार की तुलना में जीत का अंतर कम हो सकता है।

Trending पीएम मोदी के ‘घुसपैठियों’ वाले बयान पर असदुद्दीन ओवैसी का पलटवार, जानें क्या कहा-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

DC VS RR : दिल्ली कैपिटल्स ने राजस्थान रॉयल्स को दिया 222 रन का टारगेट-Indianews
टैनिंग हटाने के लिए इस तरह Tomato Ice Cubes का करें इस्तेमाल, आएगा मिनटों में निखार -Indianews
Vada Pav Girl: फोर्ड मस्टैंग में वड़ा पाव? चंद्रिका दीक्षित ने शेयर किया वीडियो-Indianews
Squad: हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन का मुकाबला करने के लिए अमेरिका ने ‘स्क्वाड’ का किया गठन, ग्रुप में ये देश हैं शामिल-Indianews
शिखर पहारिया संग तिरुपति शादी की अफवाहों पर Janhvi Kapoor ने किया रिएक्ट, दिया मजेदार जवाब -Indianews
Ananya Pandey ने ऑफ शोल्डर आउटफिट में शेयर की खूबसूरत फोटो, BFF नव्या नवेली नंदा ने कर दिया ऐसा कमेंट -Indianews
Arti Singh ने अपनी पहली रसोई रस्म में बनाया हल्वा, माही विज ने सरनेम चेंज करने की मांग, लोगों ने किया ट्रोल -Indianews
ADVERTISEMENT