होम / Budget 2024: आंध्र प्रदेश की नई राजधानी को बड़ा तोहफा, 15,000 करोड़ रुपये की सौगात

Budget 2024: आंध्र प्रदेश की नई राजधानी को बड़ा तोहफा, 15,000 करोड़ रुपये की सौगात

Reepu kumari • LAST UPDATED : July 23, 2024, 2:17 pm IST

Union Budget 2024

India News (इंडिया न्यूज), Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को आज अपना  सातवां लगातार बजट पेश करते हुए कहा कि आंध्र प्रदेश को अपनी राजधानी विकसित करने के लिए 15,000 करोड़ रुपये की सहायता मिलेगी। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू भाजपा के प्रमुख सहयोगी हैं, जो इस बार बहुमत के आंकड़े तक पहुंचने के लिए एनडीए के घटकों पर निर्भर है।

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू भाजपा के प्रमुख सहयोगी हैं, जो इस बार लोकसभा में बहुमत के आंकड़े तक पहुंचने के लिए एनडीए के घटकों पर निर्भर है।

15,000 करोड़ रुपये का अनुदान

यह घोषणा राज्य सरकार की एक प्रमुख मांग को पूरा करती है, जिसने बजट पूर्व बैठक में आंध्र प्रदेश की एकमात्र राजधानी के रूप में अमरावती के निर्माण और विकास के लिए 15,000 करोड़ रुपये का अनुदान मांगा था। बजट पेश करते हुए, सुश्री सीतारमण ने कहा कि केंद्र आंध्र प्रदेश की राजधानी की आवश्यकता को पहचानता है और बहुपक्षीय विकास एजेंसियों के माध्यम से सहायता की सुविधा प्रदान करेगा।

Budget 2024: छपाई के समय कब तक कैद रहते हैं कर्मचारी, जानें बजट से जुड़ी पूरी प्रक्रिया?

उन्होंने कहा, “सरकार इस वित्त वर्ष और भविष्य के वर्षों में आंध्र प्रदेश की राजधानी के विकास के लिए 15,000 करोड़ रुपये की व्यवस्था करेगी।” 2014 में आंध्र प्रदेश को आंध्र प्रदेश और तेलंगाना राज्यों में विभाजित करने के बाद, आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम, 2014 के तहत हैदराबाद को 10 वर्षों के लिए दोनों राज्यों की साझा राजधानी घोषित किया गया था। इस साल 2 जून को, शहर आंध्र प्रदेश की राजधानी नहीं रहा।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Weather Today: महाराष्ट्र, तेलंगाना और ओडिशा के साथ इन राज्यों में भारी बारिश, ऑरेंज अलर्ट जारी
छुट्टी के दिन इतना सस्ता हो गया Petrol-Diesel? अभी करें चेक 
Gajendra Singh Shekhawat: जैसलमेर में अफसरों पर बिफरे केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, दे डाली ये नसीहत
Himachal News: अब आपदा से नहीं होगा राज्य को जनधन का नुकसान? CM सुक्खू उठाया ये बड़ा कदम
Mangesh Yadav Encounter: मंगेश यादव के एनकाउंटर पर राजनीति तेज, राहुल गांधी ने योगी सरकार पर जमकर बोला हमला
Ganesh Chaturthi 2024: करीना कपूर से लेकर आमिर खान तक.. देसी अंदाज में नजर आएं ये सेलिब्रिटी, अंबानी के घर पर लगा सितारों का जमावड़ा, देखें तस्वीरें
मेडिकल सप्लायर्स को संदीप घोष ने दिए कई सारे कॉन्ट्रेक्ट, CBI रेड में हुआ दिलचस्प खुलासा
ADVERTISEMENT