होम / बजट सत्र: पहले चरण के अंतिम दिन भी सदन की कार्यवाही हंगामे के बीच स्थगित, जानें क्या कुछ हुआ

बजट सत्र: पहले चरण के अंतिम दिन भी सदन की कार्यवाही हंगामे के बीच स्थगित, जानें क्या कुछ हुआ

Suman Saurabh • LAST UPDATED : February 15, 2023, 10:08 am IST

Last day of the first phase of the budget session: बजट सत्र के पहले चरण के अंतिम दिन भी सदन की कार्यवाही के बीच हंगामा जारी रहा। विपक्ष अदाणी मुद्दे को लेकर सरकार से ज्वाइंट पार्लियामेंट्री कमेटी( जेपीसी) के गठन की मांग दोहराती रही। सदन के चेयरमैन जगदीप धनखड़ सदस्यों से अपील करते रहे कि सदन की कार्यवाही को शांति पूर्वक ढंग से माननीय सदस्य आगे बढ़ाने का काम करें, उन्होंने कहा कि सदन का महत्वपूर्ण समय पहले की बर्बाद हो चुका है लेकिन इन तमाम अपीलों के बीच हंगामा जारी रहा, जिसके फलस्वरूप अध्यक्ष ने सदन की कार्यवाही को दोपहर 11 बजे तक स्थगित कर दिया। कार्यवाही आज शाम फिर से शुरू होंगी।    

 

  • अदाणी मुद्दे को लेकर विपक्ष ने दोहराई जेपीसी की मांग 
  • बीजेपी का आरोप, संवाद नहीं होने देने के मकसद से सदन में आते हैं विपक्ष
  • नेता प्रतिपक्ष ने कहा, सवाल पूछने से क्यों रोका जा रहा है
  • सदन के भीतर उठा चीन का मुद्दा
  • केंद्र ने कहा, राहुल गांधी पर लिए जाएंगे एक्शन 

 

विपक्ष सदन को सुचारू रूप से चलने नहीं दिया: पीयूष गोयल

 

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने सदन की कार्यवाही स्थगित किये जाने के बाद विपक्षी नेताओं पर आरोप लगाया कि उन्होंने सदन को सुचारू रूप से चलने नहीं दिया। यह परोक्ष रूप से अध्यक्ष का अपमान है। कई सदस्य कार्यवाही के बीच टिप्पणी कर रहे थे। माननीय चेयरमैन के अपील के बावजूद सदन की कार्यवाही को प्रभावित किया गया। विपक्ष शांतिपूर्ण तरीके से संवाद नहीं होने देने के मकसद से संसद में आता है।

सवाल पूछने से क्यों रोका जा रहा है: सदन के नेता प्रतिपक्ष

राज्य सभा के नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने सदन की कार्यवाही के बीच आरोप लगाया कि उन्हें सवाल करने से रोका जा रहा है। खड़गे ने कहा कि संसद के अंदर और ‘जन संसद’ दोनों जगह सवाल पूछे जाएंगे। उन्होंने पूछा, क्या अदाणी घोटाले की जांच नहीं होनी चाहिए? क्या अदाणी की कंपनियों में निवेश किए गए एलआईसी के पैसे के गिरते मूल्य पर सवाल नहीं उठाया जाना चाहिए? क्या एसबीआई और अन्य बैंकों द्वारा अदाणी को दिए गए 82 हजार करोड़ रुपये के ऋण के बारे में सवाल नहीं पूछा जाना चाहिए? इन तमाम सवालों के जवाब जनता जानना चाहती है, लेकिन सरकार लगातार इससे भागने का प्रयास कर रही है।

 

कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने उठाया चीन का मुद्दा

कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने आज की कार्यवाही के दौरन चीनी सीमा से जुड़े मुद्दे को लेकर सरकार से सवाल किये। तिवारी ने कहा कि अप्रैल 2020 से ही चीन लगातार जमीन हथियाने की कोशिशों में जुटा हुआ है। 16 जनवरी 2023 तक भारत और चीन के बीच कमांडर स्तर की 17 बैठकें हो चुकी हैं और इनमें बहुत ही कम सफलता हासिल हुई है। उन्होंने कहा, चीन लगातार सीमाई इलाकों में कई विकास कार्य कर रहा है। वह यहां पुलों की निर्माण कर रहा है। सड़कें बना रहा है और अपने सैनिकों के रहने के लिए बंकरों का निर्माण भी कर रहा है। ऐसे में हर देशवासी सरकार से यह जानना चाहता है कि सरकार चीन द्वारा उठाए गए इन कदमों को लेकर क्या कुछ कर रही है।

 

राहुल गांधी पर लिए जाएंगे एक्शन: प्रह्लाद जोशी 

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने जोर देते हुए कहा है कि सदन के भीतर राहुल गांधी ने पीएम को लेकर जो कुछ भी कहा है उसको लेकर कार्रवाई की जाएगी। जोशी ने कहा कि उन्होंने, पीएम को लेकर असंवैधानिक शब्दोंं का इस्तेमाल किया, उनका सदन के भीतर अपमान किया। आगे वाले दिनों में यह संभव है कि उनके उपर इस मामले को लेकर कार्रवाई की जाए। केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि राहुल गांधी ने सदन के भीतर जो कुछ पीएम पर आरोप लगाए, उसका उन्होंने किसी तरह का सबूत पेश नहीं किया। कोई भी व्यक्ति बिना सबूत के इतने सम्मानित पद पर बैठे व्यक्ति पर कैसे आरोप लगा सकता है। हालांकि इस संबंध में नेता  प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का भी बयान सामने आया है। मामले पर प्रतिक्रिया देते हुए उनहोंने कहा कि राहुल गांधी ने संसद में जो कुछ भी कहा था वह पहले से ही सार्वजनिक डोमेन में था और इसमें असंसदीय कुछ भी नहीं है। इसलिए वह उसी हिसाब से नोटिस का जवाब देंगे।

 

उल्लेखनीय है कि सत्र की शुरुआत 31 जनवरी 2023 को राष्ट्रपति द्वारा दोनों सदनों को संयुक्त रूप से संबोधन के साथ हुई और फिर 1 फरवरी 2023 को केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतिम पूर्ण बजट पेश किया गया। इस बीच कांग्रेस ने आज यानी 13 फरवरी 2023 को भी लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव दिया है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

 Narendra Dabholkar Murder Case: कार्यकर्ता नरेंद्र दाभोलकर हत्याकांड में 2 को उम्रकैद, 3 बरी- indianews
‘हीरामंडी’ में इंटीमेट सीन की वजह से इस परेशानी का शिकार हुई Shruti Sharma, एक्ट्रेस ने सुनाई आपबीती-Indianews
समर्थ जुरेल से ब्रेकअप के बाद Elvish को डेट कर रही हैं ईशा मालवीय? एक्ट्रेस ने बताया पूरा सच -Indianews
Pakistani Spy: गुजरात में पाकिस्तानी जासूस हुआ गिरफ्तार, आईबीएम कर्मचारी बनकर कर रहा था ये काम-Indianews
मां बनना चाहती हैं Ankita Lokhande, आलिया भट्ट की पेरेंटिंग स्टाइल पर कही ये बात -indianews
2 Skiers Killed In Utah Avalanche: यूटा हिमस्खलन में 2 स्कीयर की मौत, अलर्ट जारी- indianews
Mani Shankar Aiyar: पाकिस्तान एक सम्मानित राष्ट्र है..,कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने की पड़ोसी देश की वकालत-Indianews
ADVERTISEMENT