होम / Bima Sugam Portal: पॉलिसी खरीदना होगा अब आसान, IRDAI ने दी बीमा सुगम को मंजूरी

Bima Sugam Portal: पॉलिसी खरीदना होगा अब आसान, IRDAI ने दी बीमा सुगम को मंजूरी

Raunak Kumar • LAST UPDATED : March 23, 2024, 3:02 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Bima Sugam Portal: भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण ने बीमा सुगम को मंजूरी दे दी है। IRDAI के इस फैसले के बाद अब बीमा खरीदने से लेकर इंश्योरेंस समझौता तक की प्रक्रिया बहुत आसान हो जाएगी। दरअसल, अब बीमा खरीदने के लिए ग्राहकों को सभी कंपनी की वेबसाइट पर या एजेंट्स से संपर्क करने के विकल्प के अलावा बीमा सुगम पोर्टल का भी विकल्प होगा। बता दें कि, बीमा सुगम पोर्टल एक प्लेटफार्म है, जहां ग्राहक सभी कंपनियों के इंश्योरेंस प्रोडक्ट्स की एक दूसरे से तुलना करके अपनी जरूरत के हिसाब से उसे खरीद सकते हैं। इस प्लेटफॉर्म पर पॉलिसीहोल्डर को प्रीमियम की तुलना करने का भी मौका मिलेगा।

बीमा सुगम पोर्टल पर सभी बीमा को किया जाएगा लिस्ट

बता दें कि, IRDAI के मुताबिक सामान्य इंश्योरेंस के अलावा जीवन बीमा निगम और स्वास्थ्य बीमा कंपनियों की जानकारी बीमा सुगम पोर्टल पर मिलेगी। IRDAI ने पोर्टल को अपनी मंजूरी देने के बाद कहा है कि इस पोर्टल के लॉन्च होने की वजह से ग्राहकों के साथ-साथ बीमा कंपनियों और एजेंटों को एक वन-स्टॉप सॉल्यूशन मिलेगा। इस पोर्टल के आने से पॉलिसी खरीदने में अधिक पारदर्शिता आएगी।

India-Maldives: मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू के बदले सुर, भारत से कर्ज राहत की मांग की

बीमा सुगम UPI की तरह

बता दें कि, कई जानकारों का मानना है कि बीमा सुगम इंश्योरेंस सेक्टर के लिए गेम चेंजर साबित होगा। बीमा सुगम पोर्टल बीमा सेक्टर के लिए यूपीआई की तरह है। इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से ग्राहकों को न सिर्फ अलग-अलग बीमा प्रोडक्ट्स की तुलना का अवसर मिलेगा। जबकि यह इंश्योरेंस सेटलमेंट को तेज करने में मदद करेगा। इससे इंश्योरेंस सेक्टर में काम करने वाली कंपनियों की विश्वसनीयता बढ़ेगी। फिलहाल पोर्टल को मंजूरी मिल चुकी है और इसे जल्द से जल्द लॉन्च भी किया जाएगा।

Viral Video: दिल्ली मेट्रो में होली खेलते हुए 2 लड़कियों का वीडियो वायरल, नेटिज़न्स ने दी प्रतिक्रिया

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT