होम / Chandigarh Mayor Election: SC ने AAP कैंडिडेट को चंडीगढ़ मेयर घोषित किया, बीजेपी कैंडिडेट की जीत को किया रद्द

Chandigarh Mayor Election: SC ने AAP कैंडिडेट को चंडीगढ़ मेयर घोषित किया, बीजेपी कैंडिडेट की जीत को किया रद्द

Shanu kumari • LAST UPDATED : February 20, 2024, 4:57 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Chandigarh Mayor Election: चंडीगढ़ मतगणना विवाद में सुप्रीम कोर्ट ने चंडीगढ़ का मेयर आप-कांग्रेस उम्मीदवार कुलदीप कुमार को घोषित कर दिया। वहीं बीजेपी उद्दवार की जीत को रद्द कर दिया है। चुनाव अधिकारी अनिल मसीह को भी नोटिस जारी किया है। बता दें सुप्रीम कोर्ट ने वोटों की दोबारा गिनती का आदेश दिया था। वहीं 8 ‘चिह्नित’ मतपत्रों को वैध बताया था। अदालत ने कहा कि ये आठ वोट आप के मेयर पद के उम्मीदवार कुलदीप कुमार के पक्ष में पड़े थे।

ये भी पढ़ें-Sandeshkhali Voilence: सुवेंदु अधिकारी और बृंदा करात को संदेशखाली जाने से रोका, कलकत्ता HC ने दी यात्रा की अनुमति

सीजेआई ने क्या कहा

मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली तीन-न्यायाधीशों की पीठ ने कहा कि “हम इन आठ वोटों को वैध मानते हुए वोटों की दोबारा गिनती का निर्देश देने के इच्छुक हैं।” सीजेआई चंद्रचूड़ ने कहा कि सभी आठ मतपत्र, जिन्हें रिटर्निंग ऑफिसर अनिल मसीह ने अमान्य कर दिया था, उन पर आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार कुलदीप कुमार की मोहर लगी थी।

उन्होंने आगे कहा कि “वोट कुलदीप कुमार के लिए डाले गए हैं। वह (रिटर्निंग ऑफिसर) जो करते हैं, वह एक लाइन डालते हैं। जैसा कि वीडियो में देखा गया है, सिर्फ एक लाइन।” सोमवार को सुप्रीम कोर्ट ने चंडीगढ़ मेयर चुनाव में मतपत्र और वोटों की गिनती का वीडियो पेश करने का आदेश दिया।

आठ वोटों अवैध घोषित

बता दें 30 जनवरी को मेयर चुनाव की गिनती के दौरान रिटर्निंग ऑफिसर अनिल मसीह ने आठ वोटों को अवैध घोषित कर दिया था। आप के मेयर पद के उम्मीदवार को भाजपा के मनोज सोनकर ने चार वोटों के अंतर से हरा दिया था। आप ने दावा किया था कि भाजपा के अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के सदस्य मसीह ने जानबूझकर वोटों को अमान्य कर दिया था। जिसके बाद सोशल मीडिया पर एक वीडियो भी वायरल हुआ था। जिसमें अनिल मसीह सीसीटीवी पर नजर डालते हुए मतपत्रों पर टिक लगाते दिख रहे थें।

ये भी पढ़ें-Maratha Reservation: महाराष्ट्र सरकार का बड़ा फैसला, मराठा आरक्षण के विधेयक को कैबिनेट से मिली मंजूरी

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election: लोग वोटिंग में नहीं ले रहे बढ़-चढ़ कर हिस्सा, मतदान प्रतिशत में दिखी भारी गिरावट-Indianews
May 2024 Festivals Full List: अक्षय तृतीया से बुद्ध पूर्णिमा तक, यहां जानें आगामी हिंदू त्योहारों की लिस्ट- indianews
पहली नजर में Raghav Chadha पर दिल हार बैठी थी Parineeti, एक्ट्रेस ने सुनाए अनसुने किस्से -Indianews
Lok Sabha Election: अनंतनाग-राजौरी चुनाव टालने की मांग पर बढ़ा विवाद, एनसी और पीडीपी ने जताई नाराजगी-Indianews
Hindu Gods: भगवान विष्णु से लेकर माता लक्ष्मी तक, जानिए देवताओं के प्रिय वाहन और उनके संदेश -Indianews
Delhi Liquor Policy Case: मेरी बेटी निर्दोष है…, केसीआर ने दिल्ली शराब नीति मामले में के कविता के खिलाफ आरोपों से किया इनकार- indianews
अवैध सट्टेबाजी ऐप पर ईडी के समन पर Tamannaah Bhatia का रिएक्शन, कही ये बात -Indianews
ADVERTISEMENT