होम / Atishi दिल्ली की CM तो बन गईं लेकिन छूने भी नहीं दी गई Kejriwal की कुर्सी, चुनावी माहौल में आप ने लगाई नई आग

Atishi दिल्ली की CM तो बन गईं लेकिन छूने भी नहीं दी गई Kejriwal की कुर्सी, चुनावी माहौल में आप ने लगाई नई आग

Reepu kumari • LAST UPDATED : September 23, 2024, 1:47 pm IST

Atishi takes charge as CM

India News (इंडिया न्यूज), Atishi takes charge as CM: आम आदमी पार्टी (आप) की नेता ने सोमवार को दिल्ली के आठवें मुख्यमंत्री का पदभार संभाला। साथ ही पार्टी संयोजक अरविंद केजरीवाल जीस कुर्सी पर बैठते थे बतौर सीएम उस पर ना बैठ कर किसी और पर बैठी। इसके बाद से हॉल में सवालों की झड़ी लग गई। लेकिन ऐसा क्यों किया। जानते हैं आतिशी ने इस पर क्या कहा। नई सीएम कहती हैं कि “आज, मैंने दिल्ली के सीएम के रूप में कार्यभार संभाला है। मैं वैसा ही महसूस कर रही हूं जैसा भगवान राम के वनवास के बाद भगवान भरत ने किया था। अरविंद केजरीवाल ने एक नया मानदंड स्थापित किया है, उन्हें झूठे मामले में जेल में रखा गया था। उन्होंने कहा कि जब तक दिल्ली की जनता उन्हें ईमानदार नहीं मानेगी, तब तक वे दोबारा कुर्सी पर नहीं बैठेंगे। चुनाव नजदीक है। जनता उन्हें चुनेगी। तब तक यह कुर्सी उनका इंतजार करेगी,” आतिशी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री का पदभार संभालते हुए कहा। दिल्ली विधानसभा का सत्र 26 और 27 सितंबर को बुलाया जाएगा।

13 विभागों को बरकरार

आतिशी ने केजरीवाल सरकार में शिक्षा, राजस्व, वित्त, बिजली और पीडब्ल्यूडी सहित अपने पिछले 13 विभागों को बरकरार रखा है। उन्होंने कहा, “मैं दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में चार महीने तक काम करूंगी, जैसे भरत ने भगवान राम की खड़ाऊं ​​को सिंहासन पर रखकर किया था। अरविंद केजरीवाल ने पद से हटकर राजनीति में गरिमा की मिसाल कायम की है। भाजपा ने उनकी छवि खराब करने में कोई कसर नहीं छोड़ी।” आतिशी ने केजरीवाल की कुर्सी से अलग कुर्सी पर बैठना पसंद किया। अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे के बाद शनिवार को आतिशी ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। वह इस पद पर बैठने वाली सबसे कम उम्र की नेता और राजधानी के इतिहास में सुषमा स्वराज और शीला दीक्षित के बाद तीसरी महिला मुख्यमंत्री बन गई हैं।

किसे कौन सा विभाग 

सौरभ भारद्वाज को आठ विभाग दिए गए हैं, जो आतिशी के बाद सबसे ज्यादा हैं। इनमें स्वास्थ्य, पर्यटन, कला और संस्कृति शामिल हैं। नवनियुक्त मुकेश अहलावत को श्रम, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति, रोजगार, भूमि और भवन विभाग दिए गए हैं। गोपाल राय ने अपने पिछले विभागों विकास, सामान्य प्रशासन विभाग, पर्यावरण और वन को बरकरार रखा है। कैलाश गहलोत ने अपने पिछले विभागों परिवहन, गृह, प्रशासनिक सुधार, महिला और बाल विकास को भी बरकरार रखा है। आतिशी के नेतृत्व में नए मंत्रिमंडल के सामने लंबित परियोजनाओं, योजनाओं और नई पहलों की एक लंबी सूची है, जिन्हें अगले साल फरवरी में दिल्ली में होने वाले चुनावों से पहले आने वाले महीनों में शुरू किया जाना है।

Child Pornography का केवल स्टोरेज बनाकर रखना भी अपराध है या नहीं? SC ने आज पूरी तरह से कर दिया साफ  

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

इंसान नहीं राक्षस है ये 94 साल का बूढ़ा…अमेरिका से लेकर मलेशिया तक दुनिया भर के लड़कियों के साथ किया ये घिनौना काम, पावर इतना कि कांप जाते थे लोग
Bihar News: निर्माणधीन गंगा महासेतु का स्पैन ढहा! मैनेजर का दावा- ‘गिरा नहीं, गिराया गया…’
UP News: CM योगी आदित्यनाथ ने किया विपक्ष पर हमला, विकास में विपक्ष है बैरियर
Bilaspur Fire News : बारदाना फैक्टरी में लगी भीषण आग! लाखों का माल जलकर हुआ राख
इजरायल ने दिया था ऑफर, फिर अचानक गायब हो गए हमास प्रमुख? कहीं हनिया जैसी तो नहीं हुई हालत
Apple के फोन, लैपटॉप और दूसरे सामान इस्तेमाल करने वालों को हर पल खतरा? सरकारी एजेंसी भी डरी, जारी किया ये अलर्ट
Bihar News: पटना गया डोभी फोरलेन का CM नीतीश कुमार ने किया निरीक्षण, जानें कब से होगा आवागमन शुरू
ADVERTISEMENT