होम / पंजाब विधानसभा आज चुनेगी सीएम, परवेज इलाही, हमजा शहबाज लीड रेस में CM election in Pakistan's Punjab

पंजाब विधानसभा आज चुनेगी सीएम, परवेज इलाही, हमजा शहबाज लीड रेस में CM election in Pakistan's Punjab

Bharat Kumar Mishra • LAST UPDATED : April 16, 2022, 9:05 am IST

इंडिया न्यूज़, लाहौर।
CM election in Pakistan’s Punjab : पंजाब विधानसभा के सदस्य लाहौर उच्च न्यायालय के निर्देश पर शनिवार के सत्र के दौरान सुबह 11:30 बजे पाकिस्तान में प्रांत के नए मुख्यमंत्री का चुनाव करेंगे। रिपोर्ट के मुताबिक, मुख्यमंत्री के चुनाव के लिए सदन के विशेष सत्र की अध्यक्षता डिप्टी स्पीकर सरदार दोस्त मुहम्मद मजारी (Sardar Dost Muhammad Mazari) करेंगे।

READ ALSO : Pakistan Gets New PM : भारत के साथ चाहते हैं अच्छे संबंध, लेकिन कश्मीर मुद्दे के समाधान के बिना संभव नहीं : नए पीएम शहबाज शरीफ

पाकिस्तान मुस्लिम लीग-क्यू (PML-Q) के उम्मीदवार परवेज इलाही और पंजाब विधानसभा में विपक्ष के नेता हमजा शहबाज (Hamza Shahbaz) के बारे में कहा जाता है कि सरदार उस्मान बुजदार के इस्तीफे के बाद मुख्यमंत्री पद के लिए ये करीबी मुकाबला था, जिन्हें नामित किया गया था।

पहले चरण में कुल 17 जिलों में मतदान होगा

आज का सत्र लाहौर उच्च न्यायालय के बुधवार के आदेश के अनुरूप होगा। रिपोर्ट के मुताबिक, चीफ जस्टिस अमीर भट्टी (Amir Bhatti) ने मजारी को 16 अप्रैल को मुख्यमंत्री का चुनाव कराने का निर्देश दिया था। इस बीच, पाकिस्तान के चुनाव आयोग (ECP) ने गुरुवार को इस साल 9 जून को पंजाब प्रांत में स्थानीय सरकार के पहले चरण के चुनाव कराने की घोषणा की। पहले चरण में कुल 17 जिलों में मतदान होगा। कार्यक्रम के अनुसार, नामांकन पत्र आमंत्रित करने वाला सार्वजनिक नोटिस 18 अप्रैल से रिटर्निंग ऑफिसर (RO) द्वारा जारी किया जाएगा, हालांकि उम्मीदवारी वापस लेने और उम्मीदवार सूची के प्रकाशन की अंतिम तिथि 19 मई को जारी की जाएगी। आरओ (RO) 26 अप्रैल को उम्मीदवारों के नाम प्रकाशित करेंगे और 27 अप्रैल से 9 मई के बीच नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी।

आरओ 16 मई को उम्मीदवारों की संशोधित सूची प्रकाशित करेगा

आरओ (RO) 16 मई को उम्मीदवारों की संशोधित सूची प्रकाशित करेगा और उम्मीदवारों द्वारा नामांकन पत्र वापस लेने और उम्मीदवारों की संशोधित सूची के प्रकाशन की तारीख 19 मई है। ईसीपी (ECP) ने सार्वजनिक कार्यालयों के धारकों को स्थानीय सरकार के चुनावों के लिए किसी भी निर्वाचन क्षेत्र में जाने, किसी भी विकास योजना का अनावरण करने और किसी भी उम्मीदवार या राजनीतिक दल के लिए प्रचार करने से रोक दिया। ईसीपी (ECP) ने यह सुनिश्चित करने के लिए एक आचार संहिता भी जारी की कि चुनाव ईमानदारी से, न्यायसंगत और निष्पक्ष रूप से कानून के अनुसार हों और भ्रष्ट आचरण की रक्षा की जाए।

CM election in Pakistan’s Punjab

READ ALSO : Pakistan PM Thanks PM Modi For His Wishes: पाकिस्तान पीएम ने बधाई के लिए किया पीएम मोदी का शुक्रिया, बोले भारत के साथ शांति के पक्ष में पाक

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Shark Tank India में आने वाले कंटेस्टेंट हुए परेशान, खुद की वीडियो पर मिला नोटिस – Indianews
Lok Sabha Election:अमेठी से कांग्रेस उम्मीदवार किशोरी लाल शर्मा का बयान, बताया पिछली हार का कारण-Indianews
Alia Bhatt के Met Gala लुक पर सास और भाभी ने किया रिएक्ट, कर डाला ऐसा कमेंट
Radhika Khera joins BJP: बीजेपी में शामिल हुई राधिका खेड़ा,कांग्रेस के नेताओं पर लगाया था उत्पीड़न का आरोप-Indianews
Jharkhand: मोबाइल कवर की कीमत पुूछना ग्राहक पर पड़ा भारी, पत्नी के सामने दुकानदार ने की युवक से मारपीट-Indianews
Shekhar Suman Joins BJP: अभिनेता शेखर सुमन ने थामा बीजेपी का दामन, लड़ चुके हैं शत्रुघ्न सिन्हा के खिलाफ चुनाव-Indianews
IPL 2024: SRH को हराकर हार्दिक पंड्या का बयान आया सामने, सूर्यकुमार को लेकर कही ये बात-Indianews
ADVERTISEMENT