होम / Coal 360 Degree उत्पादन से लेकर खपत तक, जानिए भारत और दुनिया में क्या है स्थिति

Coal 360 Degree उत्पादन से लेकर खपत तक, जानिए भारत और दुनिया में क्या है स्थिति

Bharat Mehndiratta • LAST UPDATED : October 16, 2021, 9:34 am IST

Coal 360 Degree
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

पूरे विश्व में कोरोना काल के बाद अब कोयला संकट का खतरा मंडरा रहा है। पहले चीन और अन्य देशों में कोयले की कमी के कारण बिजली संकट की खबरें आई तो इसके बाद भारत भी कोयले के कमी और बिजली संकट जैसी खबरों से अछूता नहीं रहा है।

हालांकि सरकार की ओर से स्पष्ट किया गया है कि भारत में कोयले की कमी नहीं रहेगी। लेकिन बहुत से लोगों में कोयले को लेकर अभी भी संशय और ढेरों सवाल है, जैसे भारत में एक दिन में कितना कोयला का उत्पादन होता है, कितनी खपत है, विश्व में कितना कोयले का उत्पादन होता और कितनी खपत होती है। विश्व के मुकाबले भारत की स्थिति क्या है और यदि एक दिन कोयला खत्म हो गया था क्या होगा, कोयले के बिना कितने दिन तक बिजली बनी रहेगी आदि।

बिजली बनाने में कितना लगता है कोयला (Coal 360 Degree)

एक रिपोर्ट के मुताबिक हर साल दुनिया में औसतन 16 हजार मिलियन टन कोयले का उत्पादन होता है। इसमें से सिर्फ बिजली बनाने के लिए ही 60 से 65% तक कोयले का इस्तेमाल हो जाता है। जबकि भारत में हर साल औसतन 760 मिलियन टन कोयले का उत्पादन होता है। इसमें से लगभग 75% कोयला बिजली बनाने में ही खर्च हो जाता है। कोयला उत्पादन और खपत में भारत का दुनिया में दूसरा स्थान है।

भारत के पास 319 अरब टन कोयला, खपत 1 अरब टन

भारत सरकार की माने तो हमारे पास 319 अरब टन कोयला है। लेकिन यूरोप और अमेरिका की एजेंसियां कहती हैं कि भारत के पास 107 अरब टन कोयला है। एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में औसतन 1 अरब टन कोयले की खपत हो जाती है। यदि इसे कैल्गूलेट किया जाएं तो भारत सरकार से मिली जानकारी अनुसार हमारे पास अगले 319 साल तक का कोयला है जबकि विदेशी एजेंसियों के अनुसार भारत के पास 107 साल कोयला बचा है।

विश्व में 135 साल का Coal Reserve

यदि दुनिया में कोयले रिजर्व की बात की जाएं तो दुनियाभर की खदानों में कुल 1,144 बिलियन टन कोयला बचा है। यह आंकड़ा 2016 की रिपोर्ट के मुताबिक है जब दुनिया में कोयला की मात्रा मापी गई थी। हालांकि हर साल दुनिया में करीब 8.5 अरब टन कोयला खप जाता है। यदि इसे कैल्गूलेट किया जाएं तो अगले 135 साल में कोयला खत्म हो सकता है।

दुनिया में सिर्फ 40 प्रतिशत बिजली ही कोयले पर निर्भर

यदि बिजली उत्पादन की बात की जाएं तो बिजली सिर्फ कोयले पर निर्भर नहीं है। सिर्फ विश्व में 40 प्रतिशत बिजली ही कोयले से बनाई जाती है। बाकी 60 प्रतिशत बिजली रिन्यूएबल रिसोर्सेस हवा और सौर उर्जा के जरिए बनाई जाती है। वहीं अमेरिका का लक्ष्य है कि 2040 तक कोयले से सिर्फ 20 प्रतिशत ही बिजली बनाई जाएगी।

भारत में 55 प्रतिशत बिजली कोयले पर निर्भर

वहीं भारत में 55 प्रतिशत बिजली कोयले से बनाई जाती है। बाकी की 35 प्रतिशत बिजली अन्य स्रोतों जैसे कि रिन्यूएबल रिसोर्सेज और हाइड्रो पावर प्लांट के जरिए बनाई जाती है। रिन्यूएबल एनर्जी के लिए भारत ने 2022 का टारगेट 1,75,000 मेगा वॉट का रखा है जो कि कुल बिजली उत्पादन का सिर्फ 45% है। लेकिन हम जल्द ही 2022 में प्रवेश भी करने वाले हैं, ऐसे में हमारा ये लक्ष्य 2022 तक पूरा होता दिखाई नहीं दे रहा है।

Also Read : कोयले से ऐसे बनती है बिजली

यदि कोयला खत्म हो गया तो…

Coal 360 Degree

आंकड़ों के मुताबिक भारत में 107 साल का कोयला रिजर्व है जबकि विश्व में 135 साल तक का और ये रिजर्व साल दर साल कम भी होता जा रहा है। यदि हम एक मिनट के लिए सोचे कि कोयला पृथ्वी से खत्म हो गया तो क्या होगा। क्या हम वाकई अंधेरे में डूब जाएंगे? तो इसका जवाब है नहीं। यदि दुनियाभर की खाद्दानों से कोयला खत्म भी हो गया तो भी हमारे पास बिजली बनाने के लिए अन्य स्रोत मौजूद रहेंगे। इतना ही नहीं, जब तक का कोयला रिजर्व है, उतने सालों में तो बहुत सारी ऐसी नई तकनीकें आ जाएंगी जिससे कोयले के बिना भी 100 प्रतिशत बिजली आपूर्ति की जा सकेगी।

भारत में कोयले की कमी होने के मुख्य कारण

  • धीरे-धीरे देश में कोयले से चलने वाली इंडस्ट्री करवट ले रही हैं। इस कारण बिजली की मांग बढ़ी है।
  • कोविड के बाद अंतरराष्ट्रीय मार्केट में कोयला महंगा हो गया है।
  • भारत के बढ़ते ऊर्जा संकट में चीन की कमी के समान कुछ समानताएं हैं। जहां कारखानों की बढ़ती मांग को कोयले
  • की ऊंची कीमतों के कारण आपूर्ति बाधाओं का सामना करना पड़ रहा है।
  • कोयले की कीमतों में एक अंतरराष्ट्रीय वृद्धि ने भारत के बिजली उत्पादकों ने हाल के महीनों में मानसून की बारिश के साथ-साथ कोयले के आयात में कटौती की है।
  • दशक के अंत तक 450 जीडब्ल्यू अक्षय ऊर्जा देने के अपने लक्ष्य को पार करने के लिए भारत के ट्रैक पर होने के बावजूद यहां अभी भी अपनी कोयला क्षमता का विस्तार करना जारी रखे हुए है। भारत में वर्तमान में 233 गीगावाट
  • कोयला संयंत्र प्रचालन में हैं और 34.4 गीगावाट का और निर्माण कार्य चल रहा है।
  • जैसे-जैसे भारत गर्मियों से सर्दियों की ओर बढ़ेगा, निजी घरों से बिजली की मांग में भी चीन के विपरीत गिरावट आने की संभावना है, जहां अत्यधिक ठंडी सर्दियां बिजली की मांग को गर्म कर देती हैं।

एक साल में कोयले की कीमतों में आया भारी उछाल

8 अक्टूबर को आस्ट्रेलिया के हाई ग्रेड थर्मल कोयले का दाम 229 डॉलर प्रति टन के स्तर पर पहुंच गया था। जबकि 30 अप्रैल को इसका दाम 88.52 डॉलर प्रति टन था। वहीं जापान और दक्षिण कोरियाई कोयले का दाम भी पिछले साल सितंबर की तुलना में इस साल 400 फीसदी से ज्यादा बढ़ गया है। 2020 में इंडोनेशियाई कोयले का दाम निचले स्तर 22.65 डॉलर प्रति टन पर पहुंच गया था।

अब इसकी कीमत 8 अक्टूबर को करीब 440 फीसदी बढ़कर 122.08 डॉलर प्रति टन के स्तर पर पहुंच गई है। कीमतों में आई बढ़ोतरी की वजह देश में कोयला इंपोर्ट प्रभावित हुआ है। भारत ने बढ़ती कीमतों की वजह से इंपोर्ट में कमी कर दी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत में जून के बाद से इंपोर्ट में लगातार कमी दर्ज की गई है। अक्टूबर के पहले हफ्ते में भारत ने 2.67 मिलियन टन कोयले का इंपोर्ट किया था। वहीं पिछले साल इस दौरान 3.99 मिलियन टन कोयले का इंपोर्ट किया था।

Also Read : Coal Shortage in India in Hindi 

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Unique Marriage: राजस्थानी लड़का दे बैठा रोबोट को दिल, उसी से रचाएगा शादी- Indianews
Kamal Haasan: कमल हासन ने शाहरुख खान पर कही यह बड़ी बात, कहा- वह भी एक विमान खरीदना चाहते हैं – Indianews
Maulana Diesel: पाकिस्तान के मौलाना डीजल का संसद में छलका दर्द, भारत को लेकर कही ये बड़ी बात-Indianews
HD Kumaraswamy: जेडीएस सेक्स स्कैंडल मामले में देवगौड़ा के पोते को करेगी निलंबित, कुमारस्वामी का बड़ा बयान- Indianews
COVID-19 Vaccine: कोविड-19 वैक्सीन से हो सकती है यह समस्या, एस्ट्राजेनेका ने किया बड़ा खुलासा -India News
PM Modi: ‘साजिश रची जा रही है’, अमित शाह के डीपफेक वीडियो पर पीएम मोदी ने दी चेतावनी- Indianews
NEET UG 2024: नीट में इतने अंकों पर मिलेगा सरकारी मेडिकल कॉलेज, जानें कितना लाना होगा मार्क्स -India News
ADVERTISEMENT