होम / Corona New Variant JN.1: कोरोना के नए वेरियंट JN.1 ने पैदा किया डर, कई राज्यों ने सख्त किए नियम

Corona New Variant JN.1: कोरोना के नए वेरियंट JN.1 ने पैदा किया डर, कई राज्यों ने सख्त किए नियम

Mudit Goswami • LAST UPDATED : December 26, 2023, 1:30 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Corona New Variant JN.1: कोरोना महामारी के कारण देश में इसे पूरी तरह से रिकॉल भी नहीं किया गया था और अब इसके नए सब-वेरिएंट JN.1 ने दस्तक दे दी है। कोविड-19 के बढ़ते मामलों ने एक बार फिर देश के हितों पर चिंता की लकीर खींच दी है। कोरोना के नए वैरिएंट Gen.1 के कुल 21 मामले सामने आ चुके हैं और ये धीरे-धीरे बढ़ रहे हैं।

कोरोना को देखते हुए केंद्र सरकार ने अपनी गाइ़डलाइन जारी कर दी है। ऐसे में कई राज्यों ने भी हालात को देखते हुए अपनी तरफ से गाइ़डलाइन जारी करने का फैसला लिया।

कर्नाटक में दो और लोगों की मौत हो गई

कोरोना वायरस के 20 नए मामले सामने आए हैं और इस महामारी से 2 और लोगों की मौत हो गई है। राज्य स्वास्थ्य विभाग ने रविवार (20 दिसंबर) को यह जानकारी जारी की। थ्योरी के मुताबिक, बेंगलुरु में 44 साल के एक मरीज की मौत 16 दिसंबर को हुई, जबकि 76 साल के मरीज की मौत 17 दिसंबर को हुई।

दिल्ली वायरस के खिलाफ आखिरी चरण की तैयारी

वहीं, दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री भारद्वाज शोरश ने रविवार को कहा कि कोरोना वायरस का नया उप-रूप जेएन-1 संक्रामक है, इसके लक्षण हैं और राष्ट्रीय राजधानी सरकार लोगों की चिंता के लिए पूरी तरह सतर्क और तैयार है। देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी के बीच अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली सरकार जीका वायरस संक्रमण की निगरानी बढ़ाएगी।

देश में क्या हैं कोरोना के मामले?

मालूम हो कि देश में 21 मई के बाद से कोरोनोवायरस संक्रमण के सबसे अधिक 614 मामले दर्ज किए गए, जिससे घरेलू गरीबों की संख्या 2,311 हो गई। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, केरल में 24 घंटे में मरीजों की संख्या तीन लाख से ज्यादा बढ़कर 5,33,321 हो गई है।

केंद्र सरकार बोर्ड में क्या है?

स्वास्थ्य सचिव सुधांश पंत ने कहा कि केरल, महाराष्ट्र, झारखंड और कर्नाटक जैसे कुछ राज्यों में दैनिक भोजन की संख्या में वृद्धि का आकलन किया गया है। आगामी त्योहारों और शादी के मौसम पर नजर रखने के लिए राज्यों में सार्वजनिक स्वास्थ्य उपाय और अन्य व्यवस्थाएं की जाएंगी।

राज्यों से केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा साझा की गई COVID-19 के लिए  निगरानी रणनीति के व्यापक घटकों को प्रभावी ढंग से सुनिश्चित करने का आग्रह किया गया है। देश में सभी  में कोरोना जांच करने की सलाह दी गई।

ये भी पढ़े

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Nuclear War: क्या 72 मिनट में ख़त्म हो सकती है पूरी दुनिया? रिपोर्ट में बड़ा खुलासा-Indianews
Emotional Theft: चीनी युवा जानबूझकर क्यों उतार रहे अपनी जिंदगी से, जानिए क्या है इमोशनल चोरी?- Indianews
Kalki 2898 AD: आईपीएल मैच के दौरान प्रभास ने किया कल्कि 2898 AD का प्रमोशन, कह दी यह बड़ी बात- Indianews
Teacher Assaults Boy: अमेरिका में 26 वर्षीय महिला शिक्षक हुई गिरफ्तार, किशोर का यौन शोषण करने का आरोप -India News
Karnataka: बेंगलुरू के व्यवसायी की पत्नी और 11 वर्षीय बेटा बने जैन भिक्षु, परिवार खुश और गौरवान्वित- Indianews
Japanese method: चूहों से हैं परेशान? बिना मारे इस जापानी तरीके से घर छोड़ भागेंगे चूहे- Indianews
Tips for House: ये अचुक उपाय परिवार में लाएगा सुख-समृद्धि, खोल देंगे आपके बंद किस्मत का दरवाजा- Indianews
ADVERTISEMENT