होम / कोरोना की आ रही चौथी लहर, WHO ने चेताया, ये वेरिएंट मचाएगा कहर

कोरोना की आ रही चौथी लहर, WHO ने चेताया, ये वेरिएंट मचाएगा कहर

Mehak Jain • LAST UPDATED : April 28, 2022, 4:25 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

who’s warning : कोरोना महामारी का खतरा अभी भी बना हुआ है यह खतरा टलने का नाम ही नहीं ले रहा है। एशिया और यूरोप के कई देशों में कोरोना की चौथी लहर तेजी से बढ़ रही है। कोरोना के कहर के कारण कई राज्यों में एक बार फिर मास्क अनिवार्य कर दिए गए है। आपको बता दे स्वास्थ्य विभाग वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) ने कोरोना के इन बढ़ते मामलो पर एक बड़ी बात कही है जानिए क्या है वह बड़ी बात।

WHO द्वारा दी गयी चेतावनी

आपको बता दे WHO ने एक बड़ी चेतावनी देते हुए कहा है कि कोरोना का अगला वैरिएंट चिंता का कारण हो सकता है। WHO की महामारी विशेषज्ञ Dr. Maria Van Kerkhove ने कहा, वर्तमान में दुनिया भर में सबसे अधिक मामले ओमिक्रॉन के ही हैं। साथ ही साथ इसके सबवैरिएंट बीए.4, बीए.5, बीए.2.12.1 पर भी नजर रखी जा रही है।

कोरोना का अगर वैरिएंट क्या मचा सकता है तबाही ?

WHO

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, यह बताना मुश्किल है कि अगला कोविड-19 वैरिएंट कौन सा होगा? हमारे लिए यह एक चिंता का महत्वपूर्ण कारण बना हुआ है। हमें अभी अलग-अलग परिस्थितियों के मुताबिक प्लान बनाने की जरूरत है।

हमारे पास ऐसी तकनीक हैं जो जान तो बचा सकती हैं, लेकिन उन्हें पूरी प्लानिंग के साथ उपयोग करने की आवश्यकता है। फिलहाल वैक्सीन ही इस बीमारी से लड़ने का सबसे अच्छा तरीका है।

WHO प्रमुख ने कहा कोरोना को ना ले हल्के में

WHO

  • वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेबियस (Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने कहा है, टेस्टिंग में आई कमी की वजह से कोरोना के खतरे पर लोगों का ध्यान नहीं जा रहा।
  • पिछले हफ्ते कोरोना से मौतों की संख्या में कमी आई है और दुनिया भर में सिर्फ 15 हजार मौतें पिछले हफ्ते हुईं। जो कि मार्च 2020 के बाद से अब तक सबसे कम मौतें हैं।
  • ये ही नहीं WHO के प्रमुख टेड्रोस ने और भी बाते कही है उन्होंने कहा, मौत के आंकड़े में कमी राहत भरी है और इसका स्वागत करना चाहिए। लेकिन इन आंकड़ों का कम होना टेस्टिंग कम होना भी हो सकता है।
  • कम आंकड़ों ने हमें अंधा कर दिया है और हम इसके म्यूटेशन और खतरे को नहीं देख पा रहे हैं। इस घातक वायरस का खतरा अभी भी बना हुआ है और अभी भी लोगों की जान ले रहा है।
  • ग्लोबल डायग्नोस्टिक्स एलियांज FIND के प्रमुख विलियम रोड्रिग्ज ने प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि पिछले 4 महीनों में ओमिक्रॉन वैरिएंट के कारण कोरोना के मामले बढ़ने के बावजूद दुनिया भर में कोरोना के टेस्ट की संख्या में 70 से 90 प्रतिशत तक की कमी आई है।

भारत में पिछले 24 घंटे में आने वाले केसो की संख्या

WHO

भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 3303 नए मामले सामने आए हैं। इससे पहले मंगलवार को कोरोना के 2,927 नए मामले सामने आए थे। वहीं, 32 लोगों की मौत कोरोना से हुई थी। भारत में एक्टिव केस बढ़कर 16980 हो गए हैं।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

यह भी पढ़ें :आज किस समय तक करें GSL के पदों पर आवेदन,जानें

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT