होम / Atal Pension Scheme: जयराम रमेश-सीतारमण के बीच वार-पलटवार, कांग्रेस नेता ने अटल पेंशन योजना बताया कागजी शेर

Atal Pension Scheme: जयराम रमेश-सीतारमण के बीच वार-पलटवार, कांग्रेस नेता ने अटल पेंशन योजना बताया कागजी शेर

Raunak Kumar • LAST UPDATED : March 27, 2024, 1:44 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Atal Pension Scheme: कांग्रेस महासचिव और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बीच मंगलवार (26 मार्च) को अटल पेंशन योजना को लेकर जुबानी जंग देखने को मिला। दरअसल, दोनों नेताओं के बीच वार-पलटवार का दौर तब शुरू हुआ जब सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर जयराम रमेश ने एक समाचार लेख साझा किया जिसमें अटल पेंशन योजना के खाते बिना मंजूरी के खोले जाने का दावा किया गया था। उन्होंने लिखा था कि अटल पेंशन योजना एक बहुत ही खराब तरीके से डिजाइन की गई योजना है। यह एक कागजी शेर है जिसके लिए लोगों को इसमें भाग लेने के लिए लोगों को धोखा देने और मजबूर करने के लिए अधिकारियों की आवश्यकता होती है। यह मोदी सरकार की नीति निर्माण का एक उपयुक्त प्रतिनिधित्व है।

वित्त मंत्री-जयराम रमेश के बीच वार-पलटवार

बता दें कि जयराम रमेश के पोस्ट पर वित्त मंत्री ने लिखा कि अटल पेंशन योजना पर, जयराम रमेश जी तथ्यों को छिपाने के लिए मौखिक कुतर्क का उपयोग करने के लिए जाना जाता है। दुर्भावनापूर्ण है या एक अच्छी पेंशन योजना को डिजाइन करने के बुनियादी सिद्धांतों से अनभिज्ञ है। उन्होंने आगे लिखा कि अटल पेंशन योजना को सर्वोत्तम अभ्यास विकल्प वास्तुकला के आधार पर डिज़ाइन किया गया है। जिससे ग्राहक द्वारा विकल्प नहीं चुनने तक स्वचालित रूप से प्रीमियम भुगतान जारी रहे। यह एक सुविचारित और लाभकारी सुविधा है जो ग्राहकों के सर्वोत्तम हित में है। लोगों को हर साल इसे जारी रखने का निर्णय लेने की आवश्यकता के बजाय, इसे बंद करने का निर्णय लेना होगा। इससे उनमें से कई लोग सही निर्णय लेते हैं और अपनी सेवानिवृत्ति के लिए बचत करते हैं।

Trump On Israel-Hamas war: डोनाल्ड ट्रंप ने गाजा युद्ध पर दी प्रतिक्रिया, इजरायल से कहा आपको इसे खत्म करना होगा

जयराम रमेश ने दिया जवाब

वित्त मंत्री को कांग्रेस नेता ने जवाब देते हुए लिखा कि यह हल की बात है कि वित्त मंत्री ने स्वीकार किया है कि अटल पेंशन योजना जबरदस्ती है और लोगों को उनकी सहमति के बिना नामांकन करने के लिए मजबूर करती है। यह एक बहुत ही सरल तथ्य है कि भारतीय सामाजिक विज्ञान अनुसंधान परिषद के अध्ययन से पता चलता है कि बैंक APY के नाम पर लोगों के खातों से पैसे ले रहे हैं।उन्होंने आगे लिखा कि वित्त मंत्री इस वास्तविकता को सर्वोत्तम अभ्यास विकल्प वास्तुकला और विभिन्न विदेशी शिक्षाविदों जैसे मौखिक कुतर्क के पीछे छिपाती है।

ISIS Threat Putin: रूस को आईएसआईएस ने दी नई धमकी, मॉस्को आतंकी हमले की ली थी जिम्मेदारी

निर्मला सीतारमण ने बताया स्पिन डॉक्टर

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पलटवार करते हुए लिखा कि आश्चर्य है कि जयराम रमेश यहां एक स्पिन डॉक्टर की भूमिका निभाते हैं। आप कहते हैं कि वित्त मंत्री ने स्वीकार किया है कि अटल पेंशन योजना (एपीवाई) जबरदस्ती है और लोगों को उनकी सहमति के बिना नामांकन करने के लिए मजबूर करती है।” जब कोई ज़ोर-ज़बरदस्ती या ज़बरदस्ती है ही नहीं, तो मैंने ऐसा कहां स्वीकार किया है! एपीवाई के तहत, डायरेक्ट डेबिट की अनुमति केवल ग्राहक की सहमति से ही दी जाती है। उन्होंने आएगी लिखा कि कांग्रेस का ‘गरीबी हटाओ’ का खोखला नारा कभी काम नहीं आया क्योंकि आपका ध्यान और प्रतिबद्धता अनुपस्थित थी। पीएम मोदी और भारत सरकार का उद्देश्य गरीबों और कमजोरों की मदद करने के लिए जमीन पर काम करना है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT