होम / Trump On Israel-Hamas war: डोनाल्ड ट्रंप ने गाजा युद्ध पर दी प्रतिक्रिया, इजरायल से कहा आपको इसे खत्म करना होगा

Trump On Israel-Hamas war: डोनाल्ड ट्रंप ने गाजा युद्ध पर दी प्रतिक्रिया, इजरायल से कहा आपको इसे खत्म करना होगा

Raunak Kumar • LAST UPDATED : March 27, 2024, 12:58 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Trump On Israel-Hamas war: अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव को लेकर चुनाव प्रचार का दौर शुरू हो चूका है। इस बीच पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति और आगामी राष्ट्रपति चुनाव के लिए रिपब्लिकन प्रत्याशी डोनाल्ड ट्रंप ने इजराइल-गाजा के बीच चल रहे संघर्ष में इजरायल के घटते वैश्विक समर्थन पर चिंता व्यक्त की। ट्रंप ने कहा कि इजराइल ने 7 अक्टूबर को हमास के हमले की गंभीरता को स्वीकार किया। जिसके परिणामस्वरूप एक हजार से अधिक लोग मारे गए और दो सौ से अधिक बंदी बनाए गए। साथ ही उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि इजराइल के लिए युद्ध समाप्त करना महत्वपूर्ण है। बता दें कि, पिछले छह महीने से चल रहे इस संघर्ष में इजरायली हमलों की वजह से गाजा में 32,000 से अधिक फिलीस्तीनियों की जान जा चुकी है।

ट्रंप ने युद्ध खत्म करने की दी सलाह

बता दें कि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक चर्चा के दौरान आग्रह किया कि इजराइल को अपना युद्ध समाप्त करना होगा और आपको इसे पूरा करना होगा।उन्होंने ये सुझाव ऐसे समय में दिया है जब संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में आए एक प्रस्ताव पर अमेरिका के द्वारा वीटो नहीं किया गया, जो एक महत्वपूर्ण बदलाव का प्रतीक है। ट्रंप ने आगे कहा कि इज़राइल को बहुत सावधान रहना होगा। क्योंकि आप दुनिया का बहुत कुछ खो रहे हैं, आप एक खो रहे हैं, बहुत सारा समर्थन। दरअसल, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ने हमेशा से अमेरिकी दूतावास को यरूशलेम में स्थानांतरित करने और 2020 अब्राहम समझौते को बढ़ावा देने जैसे उनके फैसलों का हवाला देते हुए इजरायल के प्रति अपनी निष्ठा की घोषणा की है।

ISIS Threat Putin: रूस को आईएसआईएस ने दी नई धमकी, मॉस्को आतंकी हमले की ली थी जिम्मेदारी

युद्ध को रोकने के लिए प्रस्ताव पारित

वता दें कि, गाजा पट्टी में इजरायली सेना मंगलवार को हमास के आतंकवादियों के साथ लड़ाई में लगी रही। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के एक प्रस्ताव के बाद भी रमजान के दौरान तत्काल युद्धविराम का आह्वान करने के बावजूद अभियानों को रोकने का कोई संकेत नहीं दिख रहा है। जिसका मकसद लंबे वक्त तक शांति प्राप्त करना है। दरअसल, सुरक्षा परिषद में सोमवार (25 मार्च) को पारित प्रस्ताव में रमज़ान के पवित्र महीने के दौरान तत्काल युद्धविराम का आह्वान के साथ-साथ निरंतर शांति की मांग की गई है। इसके अलावा हमास और अन्य समूहों द्वारा बनाए गए बंधकों की रिहाई का आग्रह किया गया है। वहीं संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने प्रस्ताव को लागू करने की वकालत करते हुए एक्स हैंडल पर लिखा कि विफलता अक्षम्य होगी। इस प्रस्ताव के दौरान अमेरिका के अनुपस्थित रहने पर इज़राइल ने कड़ा असंतोष व्यक्त किया।

Ponzi scheme Case: भारतीय-अमेरिकी नागरिक पोंजी स्कीम मामले में गिरफ्तार, लाखों डॉलर का है यह मामला

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT