होम / Covid-19 New Variant: कोविड के नए वेरिएंट JN.1 पर आया AIIMS का बयान, दिया यह सलाह

Covid-19 New Variant: कोविड के नए वेरिएंट JN.1 पर आया AIIMS का बयान, दिया यह सलाह

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : December 26, 2023, 1:35 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Covid-19 New Variant: नए कोविड सबवेरिएंट जेएन.1 के मामलों में वृद्धि के बाद, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के डॉक्टरों ने लोगों को घबराने की नहीं बल्कि सतर्क और सतर्क रहने की सलाह दी है। डॉक्टर नीरज ने कहा, “देश के कई राज्यों में लोग COVID-JN.1 के नए सब-वेरिएंट से संक्रमित हो रहे हैं। मरीजों के लक्षण हल्के हैं। इसलिए घबराने की जरूरत नहीं है बल्कि सतर्क रहने की जरूरत है।”

‘घबराने की जरूरत नहीं है बल्कि सतर्क रहने की जरूरत है’

डॉक्टर निश्चल, जो एम्स दिल्ली में मेडिसिन विभाग में अतिरिक्त प्रोफेसर हैं, ने कहा, “हम कहते रहे हैं कि इस प्रकार की लहरें होती रहेंगी। यहां तक कि पहली और दूसरी लहर के दौरान भी, हमने भविष्यवाणी की थी कि यह वायरस और अधिक उत्परिवर्तित होगा और ऐसा चरण आएगा जहां यह अधिक संक्रामक हो जाएगा लेकिन साथ ही मृत्यु दर या रुग्णता भी कम हो जाएगी।” डॉक्टर ने आगे कहा कि, “तो यह, आप कह सकते हैं, मनुष्यों में वायरस के बीच की लड़ाई है जो जीवित रहने की कोशिश भी कर रहे हैं। लोग संक्रमित हो रहे हैं लेकिन साथ ही, यह उस समस्या का कारण नहीं बन रहा है जो इसके पूर्ववर्तियों, जैसे कि डेल्टा संस्करण, ने पैदा की थी।” उन्होंने कहा कि, महत्वपूर्ण बात यह है कि हम इस वायरस के बारे में अधिक जागरूक हैं और हम जानते हैं कि इससे कैसे निपटना है। इसलिए यदि आप मामलों को बढ़ते हुए देखते हैं, तो यह दर्शाता है कि हमारी निगरानी प्रणाली सही जगह पर है, और हम किसी भी नए उछाल या किसी भी मामले को उठा सकते हैं।” नया संस्करण जो हमारे समाज में आ रहा है। इसलिए यह घबराहट का कारण नहीं होना चाहिए। यह केवल दिखाता है कि हम अब कितनी अच्छी तरह तैयार हैं और मुझे लगता है कि हमें इसे अच्छे तरीके से संभालने में सक्षम होना चाहिए।”

कोरोना वायरस के शिकार शख्स की नहीं होगी अटॉप्सी, न ही शव छू पाएंगे परिजन- सरकार ने दिए निर्देश – News18 हिंदी

सबवेरिएंट क्या फेफड़ों को गंभीर नुकसान पहुंचा रहा?

डॉक्टर नीरज निश्चल ने आगे कहा, “जो डेटा सामने आ रहा है, उससे पता चलता है कि नया सबवेरिएंट ओमीक्रॉन से बहुत अलग नहीं है। हम देख रहे हैं कि क्या वायरस खांसी, सर्दी, छींकने, बुखार और शरीर में दर्द जैसे समान प्रकार के लक्षण पैदा कर रहा है या नहीं। ” डॉक्टर ने यह भी कहा कि स्वास्थ्य विशेषज्ञों की टीम इस बात की जांच कर रही है कि क्या सबवेरिएंट फेफड़ों को गंभीर नुकसान पहुंचा रहा है, क्या इससे ऑक्सीजन की आवश्यकता हो रही है, या क्या इसे अस्पताल में भर्ती करने की आवश्यकता है। चिकित्सक ने कहा कि, “देश में कुछ ऐसे क्षेत्र हैं जहां हम मामले देख रहे हैं, लेकिन इसे देश के लिए सामान्यीकृत नहीं किया जा सकता है। इसलिए यह अच्छा है। हमारे पास एक अच्छी निगरानी प्रणाली है और हम इस बीमारी को रोक सकते हैं और यह सबसे महत्वपूर्ण बात है। आगे वह कहते हैं कि, “मैं यह नहीं कहूंगा कि हम अपने ओपीडी में सीओवीआईडी ​​मामलों की बढ़ी हुई संख्या देख रहे हैं, ऐसा नहीं है। हम इस मौसम में सामान्य सर्दी और फ्लू के बहुत सारे मरीज देखते हैं। इसलिए यह एक सामान्य प्रकार का श्वसन संक्रमण है जो इस दौरान होता है सर्दी इसलिए ऐसा कुछ भी नया नहीं है जो हम इस समय देख रहे हैं।”

अस्पताल में भर्ती होने की संख्या नहीं बढ़ रही- डॉक्टर निश्चल

उन्होंने कहा, “मैं यह नहीं कह रहा हूं कि हम मामलों की बढ़ती संख्या या मरीजों के बारे में कुछ गंभीर देख रहे हैं। नहीं, यह नियमित मामले हैं जो हम हर सर्दियों में देखते हैं। अब हम यही देख रहे हैं।” डॉक्टर निश्चल ने कहा कि अस्पताल में भर्ती होने की संख्या नहीं बढ़ रही है, मरीजों को ऑक्सीजन की जरूरत नहीं पड़ रही है और मृत्यु दर भी नहीं बढ़ रही है, इसलिए घबराने की जरूरत नहीं है, बल्कि यह सतर्क रहने का समय है और क्योंकि इस बीमारी से पहले भी लड़ा जा चुका है. हम तैयार हैं क्योंकि भविष्य में मामले और बढ़ सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election: मेरी मां ने मुझे सिखाया हिंदू धर्म क्या है, प्रियंका गांधी ने बीजेपी पर किया कटाक्ष- Indianews
Aaj Ka Rashifal: आज इन राशियों की चमकेगी किस्मत, पैसों से भरी रहेगी आपकी जेब, जानें अपना राशिफल-Indianews
West Bengal: बंगाल के हावड़ा में तृणमूल कांग्रेस के पंचायत कार्यालय में गोलीबारी, 1 घायल- Indianews
CSIR UGC NET June 2024: सीएसआईआर यूजीसी नेट के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, लास्ट डेट 21 मई-Indianews
Tamil Nadu: तमिलनाडु के सलेम में दो जाति समूहों के बीच झड़प, दुकानों को किया आग के हवाले- Indianews
Blood Cancer: बच्चों में कैसे पनपता है ब्लड कैंसर का खतरा, जानें ल्यूकेमिया के लक्षण और उपाय-Indianews
गुजरात में क्षत्रिय आंदोलन के बीच PM Modi जामनगर राजघराने से की मुलाकात, रूपाला ने की थी विवादित टिप्पणी- Indianews
ADVERTISEMENT