होम / Maharashtra Elections 2024: महाराष्ट्र की शिंदे सरकार के इन 3 बड़े दांव से चित हो जाएगी MVA ?

Maharashtra Elections 2024: महाराष्ट्र की शिंदे सरकार के इन 3 बड़े दांव से चित हो जाएगी MVA ?

Sohail Rahman • LAST UPDATED : September 24, 2024, 4:58 am IST

Maharashtra Elections 2024 ( महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव )

India News (इंडिया न्यूज), Maharashtra Elections 2024: महाराष्ट्र में साल के आखिरी में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर सभी पार्टियों ने कमर कस ली है। महाराष्ट्र में मुख्य रूप से दो गठबंधन है। एक तरफ महा विकास अघाड़ी है, इस गठबंधन में कांग्रेस, एनसीपी (शरद पवार) और शिवसेना उद्धव बाला साहेब ठाकरे की पार्टी शामिल है।  तो वहीं दूसरी तरफ महायुति गठबंधन है , जिसमें शिवसेना एकनाथ शिंदे, बीजेपी और एनसीपी अजित पवार गुट की पार्टी शामिल है। उम्मीद जताई जा रही है कि जम्मू-कश्मीर और हरियाणा विधानसभा के चुनाव के बाद इलेक्शन कमीशन राज्य में चुनावों की घोषणा कर सकता है। इससे पहले राज्य की महायुति सरकार ने कुछ ऐसा किया है, जिससे महाराष्ट्र का पूरा खेल पलट सकता है। 

एकनाथ शिंदे सरकार ने लिया ये फैसला 

दरअसल महाराष्ट्र की एकनाथ शिंदे सरकार ने सोमवार (23 सितंबर, 2024) को ब्राह्मण और राजपूत जातियों के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए दो अलग-अलग निगमों के गठन को मंजूरी दे दी है। ब्राह्मण जातियों के लिए ‘परशुराम आर्थिक विकास निगम’ और राजपूत समुदाय के लिए ‘वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप आर्थिक विकास निगम’ का गठन किया जाना है। मंत्रिमंडल ने दोनों निगमों को 50-50 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। इन निगमों की स्थापना का मुख्य मकसद दोनों समुदायों के कमजोर वर्गों के सामने आने वाली वित्तीय चुनौतियों का समाधान करना है। दोनों निगम ब्राह्मण और राजपूत समुदायों के कमजोर वर्गों के लोगों को कौशल विकास और स्वरोजगार के अवसरों में आर्थिक सहायता प्रदान करेंगे। सरकार के इस कदम के बाद उम्मीद जताई जा रही है कि भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले गठबंधन को आगामी विधानसभा चुनाव में इसका लाभ मिल सकता है। 

PM Modi ने न्यूयॉर्क में यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से की मुलाकात, जानिए किन मुद्दों पर हुई चर्चा?

इस एयरपोर्ट का बदला जाएगा नाम 

इसके अलावा पुणे हवाई अड्डे का नाम बदलकर जगद्गुरु संत तुकाराम महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा रखा जाएगा और महाराष्ट्र कैबिनेट ने इस प्रस्ताव को अपनी मंजूरी दे दी है। यहां इस बात पर गौर करने की जरूरत है कि, पुणे हवाई अड्डे का नाम बदलने का प्रस्ताव नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री मुरलीधर मोहोल ने रखा था, जो पुणे से हैं। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने भी नाम परिवर्तन का समर्थन किया था, उन्होंने कहा कि वह सुनिश्चित करेंगे कि इस प्रस्ताव को केंद्र का समर्थन मिले। पिछले महीने मोहोल ने हवाई अड्डे का नाम संत तुकाराम महाराज के नाम पर रखने का प्रस्ताव मुख्यमंत्री शिंदे को सौंपा था। 

महाराष्ट्र सरकार के कैबिनेट ने खेल परिसर विकसित करने के लिए क्रिकेटर अजिंक्य रहाणे को मुंबई के बांद्रा क्षेत्र में 2,000 वर्ग मीटर भूमि पट्टे पर देने को भी मंजूरी दे दी है। इस फैसले से भी महायुति को आगामी विधानसभा चुनाव में फायदा मिल सकता है। 

गुजरात के इस सुल्तान के साथ शारीरिक संबंध बनाने पर हो जाती थी महिलाओं की मौत, वजह जानकर रह जाएंगे दंग

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

पाक सेना को मिला नया साथी, भारत को एक और दुश्मन, पहले बॉस को लगाया ठिकाने, अब लिखेगा तबाही की नई कहानी
CM आतिशी से छीन जाएगी दिल्ली की गद्दी? बीजेपी के साथ मिल केजरीवाल ने बनाया यह खास प्लान! जानकर हो जाएंगे हैरान
‘हथकड़ी लगा हुआ शख्स बंदूक…’, बदलापुर रेप केस के आरोपी अक्षय शिंदे की मौत पर विपक्ष ने उठाए सवाल
‘भारत में धर्मनिरपेक्षता…’, तमिलनाडु के राज्यपाल आर. एन. रवि के इस बयान पर मचा सियासी बवाल
Maharashtra Elections 2024: महाराष्ट्र की शिंदे सरकार के इन 3 बड़े दांव से चित हो जाएगी MVA ?
PM Modi ने न्यूयॉर्क में यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से की मुलाकात, जानिए किन मुद्दों पर हुई चर्चा?
इजरायल ने हिजबुल्लाह के 1100 ठिकानों को किया तबाह, 274 को जन्नत की हूरों से मिलाया, फिर नेतन्याहू ने अपने ही देश में क्यों लगाई इमरजेंसी?
ADVERTISEMENT