होम / Deendayal Upadhyaya Death Anniversary: दीन दयाल उपाध्‍याय की पुण्‍यतिथि पर जानिए उनसे जुड़ी कुछ रोचक जानकारी

Deendayal Upadhyaya Death Anniversary: दीन दयाल उपाध्‍याय की पुण्‍यतिथि पर जानिए उनसे जुड़ी कुछ रोचक जानकारी

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : February 11, 2024, 2:48 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Deendayal Upadhyaya Death Anniversary: भारत की आज़ादी के बाद के इतिहास में आमतौर पर सत्ताधारी दल के नेताओं के योगदान का ज़िक्र ज़्यादा किया जाता है। लेकिन कई नेता ऐसे भी हैं जो विपक्षी पार्टी में रहकर भी खासा प्रभाव छोड़ते हैं। भारत में जब भी भारतीय जनसंघ या भारतीय जनता पार्टी की सरकार होती थी, तो पंडित दीनदयाल उपाध्याय का जिक्र अक्सर होता था। 11 फरवरी को उनकी पुण्य तिथि है। कई लोग उन्हें बीजेपी का गांधी भी कहते हैं। दार्शनिक और विचारक के रूप में प्रसिद्ध पंडित दीनदयाल भारतीय जनसंघ के सह-संस्थापकों में से एक थे और उनके बारे में यह भी कहा जाता है कि उनकी असामयिक मृत्यु के कारण देश में बड़े बदलाव नहीं हो सके थे।

संदिग्ध परिस्थितियों में हुई थी मौत

पंडित दीन दयाल उपाध्याय का शव 11 फरवरी 1968 को वाराणसी के पास मुगलसराय जंक्शन पर लावारिस हालत में मिला था। उनकी संदिग्ध परिस्थितियों में मौत का रहस्य कभी सामने नहीं आया. जिन लोगों को उसकी हत्या के लिए सजा सुनाई गई थी, उनके बारे में कहा गया था कि उन्होंने चोरी की थी। लेकिन इससे शायद ही कोई संतुष्ट हुआ हो और उनकी मौत एक रहस्य ही मानी जाती रही। बाद में जनसंघ के एक वरिष्ठ नेता ने तो उनकी मौत को राजनीतिक हत्या तक बता दिया था.

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के महासचिव

पंडित दीन दयाल उपाध्याय का जन्म 25 सितंबर 1916 को नागदा, मथुरा के एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था। यह स्थान आज दीनदयाल धाम के नाम से जाना जाता है। सीकर में उनके मामा-मामी ने उनका पालन-पोषण किया। उन्होंने कानपुर में बीए और आगरा में अंग्रेजी साहित्य में एमए की पढ़ाई की। 1937 में उन्हें राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का महासचिव बनाया गया और 1952 में उन्हें जनसंघ का महासचिव बनाया गया।

पंडित जी ने जगाई बदलाव की उम्मीद 

बता दें कि, जनसंघ के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने एक बार कहा था, ‘मुझे दो दीनदयाल दीजिए, मैं भारत का चेहरा बदल दूंगा।’ कहा जाता है कि देश को कांग्रेस का बेहतर विकल्प देने के लिए राम मनोहर लोहिया और पंडित जी ने मिलकर काम करना शुरू किया और जिस साल पंडित जी जनसंघ के अध्यक्ष बने, उस साल पहली बार ऐसा हुआ कि भारत के राज्यों में कांग्रेस की सरकारें बनने की प्रक्रिया शुरू हो गई.

पंडित जी के विचार

दीनदयाल उपाध्याय का राजनीतिक दर्शन एकात्म मानववाद की अवधारणा पर आधारित था, जिसे वे जन-जन तक फैलाने में सफल रहे। वह चुनाव जीतने के बजाय अपने राजनीतिक दर्शन को लोगों के बीच ले जाना चाहते थे। ताकि वे अन्य राजनीतिक दलों से अपनी एक अलग और स्पष्ट पहचान बना सकें। उनका मानना था कि समाज निर्माण से ही राष्ट्र का निर्माण हो सकता है। वे देश में भारतीय मूल्यों पर आधारित सामाजिक, आर्थिक एवं राजनीतिक संरचना के निर्माण के समर्थक थे। यह सोच बहुत प्रभावी रही जिसमें कार्यकर्ता को बहुत महत्व दिया गया। आज देश में सबसे मजबूत कार्यकर्ता संगठन वाली भाजपा की सफलता का यही कारण माना जाता है। राजनीतिक विशेषज्ञों का मानना है कि यदि जनसंघ को पंडित दीन दयाल उपाध्याय का अधिक समर्थन मिलता तो वे निस्संदेह देश को कांग्रेस का एक मजबूत विकल्प देने में सफल होते, लेकिन ऐसा नहीं हो सका।

ये भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election 2024: रायबरेली सीट पर कांग्रेस उम्मीदावर को लेकर मनोज झा का समर्थन, कहा उपहास उड़ाने का अंजाम 4 जून चलेगा पता-Indianews
Diljit Dosanjh ने शेयर की अपनी तस्वीरें, Kareena Kapoor Khan ने पोस्ट पर रिएक्ट कर लोगों का खींचा ध्यान -Indianews
America: महिला टीचर पर यौन शोषण का आरोप, परिवार से छुपा कर करती थी ये गंदे काम-Indianews
PM Modi in Jharkhand: पीएम मोदी ने लोहरदगा मे भरी हुंकार, कहा धर्म के आधार पर नहीं मिलेगा आरक्षण-Indianews
Amitabh Bachchan ने गर्मजोशी से गले लगाते हुए Rajinikanth संग शेयर की तस्वीर, फैंस ने दिए रिएक्शन -Indianews
Shriya Saran: ये एक्ट्रेस है क्लासिकल डांस में माहिर, बड़े पर्दे पर अजय देवगन की बीवी का निभाया था रोल-Indianews
Shekhar Suman ने अपने बेटे आयुष की मौत के बाद बंद किया मंदिर, घर से हटाई भगवान की मूर्तियां -Indianews
ADVERTISEMENT