होम / Delhi-Meerut Rapid Rail: खत्म हुआ रेपिड रेल का इंतजार… सामने आईं शानदार तस्वीरें

Delhi-Meerut Rapid Rail: खत्म हुआ रेपिड रेल का इंतजार… सामने आईं शानदार तस्वीरें

Gurpreet KC • LAST UPDATED : February 24, 2023, 6:17 pm IST

Delhi-Meerut Rapid Rail: देश में रेपिड रेल को लेकर काफी कयास लगाए जा रहे थे। अब इसी बीच इसे लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आ रहा है। दरअसल खबर है कि अगले महीने यानी कि मार्च से जो रैपिड रेल चलने वाली है अब उसकी एक झलक देखने को मिली है। दरअसल इन दिनों इस ट्रेन का ट्रायल चल रहा है और हाल ही में कुछ तस्वीरें साझा की जा रही हैं। इसे लेकर लोग राजधानी ट्रेन से भी इसकी तुलना कर रहे हैं।

विमान शेप में किया गया है डिजाइन

खास बात ये है कि इस रैपिड रेल को एक विमान के शेप में डिजाइन किया गया है। दरअसल ट्रेन की गति को ध्यान में रखते हुए इसे डिजाइन किया गया है। इसके अलावा इसमें आरामदायक कुर्सियां भी लगाई गई हैं और कोच में अच्छा खासा स्पेस भी दिया गया है। साथ ही जो लोग खड़े होंगे उनके लिए हैंडल भी दिए गए है। वहीं इसमें छह कोच होंगे जिसमें से एक कोच प्रीमियम कैटेगिरी का होगा। इसमें वाई-फाई से लेकर सभी तरह की सुविधाएं मिलेंगी।

180 किमी प्रतिघंटा होगी रेल की स्पीड

वहीं अगर इसके पहले फेज की बात की जाए तो ये ट्रेन इसमें 4 स्टेशन को कवर करेगी। इसमें साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, और दुहाई डिपो शामिल हैं। वहीं इसकी स्पीड 180 किलोमीटर प्रतिघंटा रहेगी। वहीं इस साल के आखिर तक 40 किलोमीटर तक ट्रेन के दौड़ने की संभावना है। हाला ही में ट्रायल के दौरान भी कुछ तस्वीरें सामने आई हैं। तस्वीरों में देखा जा सकता है कि एक कोच में करीब 72 लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी। वहीं कुल मिलाकर एक कोच में 150 यात्रियों की क्षमता होगी।

तीसरा चरण साल 2025 में होगा पूरा

इसके अलावा इसके अगले फेज की बात करें तो इसके लिए काम जोरों-शोरों पर चल रहा है। रेपिड रेल का काम तीन चरणों में पूरा होगा। दूसरे फेज की बात करें तो साहिबाबाद से मेरठ तक के लिए काम किया जाएगा। इसका संचालन साल 2024 में होने की संभावना है तो वहीं तीसरे और आखिरी चरण का काम दिल्ली के सराय काले खां से मोदीपुरम डिपो के लिए होगा। इसे साल 2025 में पूरा किया जाएगा।

Also Read: अडानी समूह के शेयरों में चल रही भारी गिरावट के दौरान मिला श्रीलंका का साथ, जानें क्या है पूरा मामला?   

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Wedding Dance Video: शादी में हरियाणवी गाने पर डांस करने से मां ने लड़की को रोका, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल -India News
Viral Video: दादी की उम्र की महिला से इश्क लड़ाता 19 साल का लड़का, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल-Iandianews
Elvish Yadav: सांपो के जहर मामले के बाद मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज, एल्विश यादव पर-Indianews
रोजाना चैन और सुकून की नींद लेने के लिए, रात में सोने से पहले इन फूड्स और ड्रिंक्स का करें सेवन -Indianews
PM Modi in Ayodhya: राम की नगरी अयोध्या में पीएम मोदी के रोड शो का चुनावों पर कितना होगा असर, जानें जनता की राय- Indianews
रात में साने से पहले इन 4 चीजों को चेहरे पर लगाने से बढ़ेगा निखार, मिलेंगे ढेरो फायदे -Indianews
Farhan Akhtar ने Agni का पहला पोस्टर किया जारी, आग की लपटों से लड़ते दिखे प्रतीक गांधी -Indianews
ADVERTISEMENT