होम / Delhi News: दिल्ली अध्यादेश बिल दिल्ली की जनता का अपमान है: हरीश रावत

Delhi News: दिल्ली अध्यादेश बिल दिल्ली की जनता का अपमान है: हरीश रावत

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : August 1, 2023, 10:46 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़),Delhi News: दिल्ली अध्यादेश बिल पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हरीश रावत ने अपने बयान में कहा कि ये बिल दिल्ली की जनता का अपमान है, I.N.D.I.A. और कांग्रेस ने इसका विरोध करने और इसे हराने का फैसला किया है। कुछ लोग कुछ बातों पर असहमत हो सकते हैं लेकिन अंततः पार्टी नेतृत्व जो भी निर्णय लेगा वही अंतिम निर्णय होगा। ये फैसला काफी सोच-विचार के बाद लिया गया है। केंद्र का यह कदम संघीय ढांचे को कमजोर करता है…आप फैसले को रद्द करने के लिए यह कदम उठा रहे हैं। इससे यह स्पष्ट होता है कि आपको न्यायपालिका पर विश्वास नहीं है।

गौरतलब है 11 मई को सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले पर फैसला देकर ये साफ कर दिया कि दिल्ली की नौकरशाही पर चुनी हुई सरकार का ही कंट्रोल है और अफसरों की ट्रांसफर-पोस्टिंग पर भी अधिकार भी उसी का है। प्रशासनिक सेवाओं के नियंत्रण और अधिकार से जुड़े मामले पर फैसला देते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा था, दिल्ली की पुलिस, जमीन और पब्लिक ऑर्डर पर केंद्र का अधिकार है, लेकिन बाकी सभी मामलों पर चुनी हुई सरकार का ही अधिकार होगा। सुप्रीम कोर्ट ने ये भी साफ कर दिया था कि पुलिस, जमीन और पब्लिक ऑर्डर को छोड़कर बाकी सभी दूसरे मसलों पर उपराज्यपाल को दिल्ली सरकार की सलाह माननी होगी।

ऐसे में केंद्र सरकार एक अध्यादेश लेकर आई , जिसके तहत अफसरों की ट्रांसफर और पोस्टिंग का अधिकार उपराज्यपाल को वापस मिल गया। अब इस अध्यादेश  को लेकर हंगामा मचा हुआ है। दिल्ली की केजरिवाल सरकार संसद में इसे कानून बनने से बाचाने के लिए विपक्ष की सहायता की मांग कर रही है।

ये भी पढ़ें – दिल्ली सेवाओं पर केंद्र के विधेयक को लेकर छत्तीसगढ़ के सीएम Bhupesh Baghe का बयान, कहा -अपने बहुमत का दुरुपयोग कर रहे हैं

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT