होम / Earth Temperature: पांच साल में पिघल जाएंगे धरती के सारे बर्फ? गलोबल वार्मिंग पर सबसे खतरनाक चेतावनी जारी

Earth Temperature: पांच साल में पिघल जाएंगे धरती के सारे बर्फ? गलोबल वार्मिंग पर सबसे खतरनाक चेतावनी जारी

Roshan Kumar • LAST UPDATED : May 18, 2023, 1:08 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Earth Temperature, दिल्ली:  इस बात की 66 प्रतिशत संभावना है कि 2023 और 2027 के बीच वार्षिक औसत निकट-सतह वैश्विक तापमान कम से कम 1.5 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहेगा और इस बात की 98 प्रतिशत संभावना है कि अगले पांच वर्षों में से एक साल ऐसा होगा जिसमें रिकॉर्ड गर्मी होगी।

  • पांच साल काफी गर्म 
  • टूट जाएंगे सारे रिकॉर्ड
  • उलटा हो जाएगा मौसम

WHO ने कहा कि आने वाले महीनों में एक वार्मिंग अल नीनो विकसित होने की उम्मीद है और यह मानव-प्रेरित जलवायु परिवर्तन के साथ मिलकर वैश्विक तापमान को अज्ञात क्षेत्र में धकेल देगा। इससे स्वास्थ्य, खाद्य सुरक्षा, जल प्रबंधन और पर्यावरण के लिए इसके दूरगामी प्रभाव होंगे।

बर्फीली इलाकों में बारिश

आमतौर पर, एल नीनो विकसित होने के बाद के वर्ष में वैश्विक तापमान बढ़ाता है, इस मामले में, इसका मतलब है कि 2024 में तापमान बढ़ेगा। 1991-2020 औसत की तुलना में मई से सितंबर 2023-2027 के बीच साहेल, उत्तरी यूरोप, अलास्का और उत्तरी साइबेरिया में वर्षा में वृद्धि होगी वही अमेज़ॅन और ऑस्ट्रेलिया के कुछ हिस्सों में कम वर्षा होगी। वैश्विक तापमान में वृद्धि के अलावा, मानव-प्रेरित ग्रीनहाउस गैसें, बर्फ और ग्लेशियर के पिघलने, समुद्र के स्तर में वृद्धि जैसे कारणों की वजह से गर्मी बढ़ रही है।

पेरिस समझौते से अधिक

पेरिस समझौता वैश्विक ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को पर्याप्त रूप से कम करने के लिए सभी देशों को मार्गदर्शन करने के लिए भविष्य के लक्ष्य निर्धारित करना है। इसका लक्ष्य है कि इस सदी में वैश्विक तापमान में वृद्धि को 2 डिग्री सेल्सियस तक सीमित किया जा सके। जलवायु परिवर्तन पर अंतर सरकारी पैनल का कहना है कि ग्लोबल वार्मिंग के लिए जलवायु संबंधी जोखिम 1.5 डिग्री सेल्सियस से अधिक लेकिन 2 डिग्री सेल्सियस से कम है।

यूएन कर रहा प्रयास

विश्व मौसम विज्ञान कांग्रेस (22 मई से 2 जून) से पहले नई रिपोर्ट जारी की गई, जिसमें जलवायु परिवर्तन अनुकूलन का समर्थन करने के लिए मौसम और जलवायु सेवाओं को मजबूत करने के बारे में चर्चा की जाएगी। कांग्रेस में चर्चा की प्राथमिकताओं में लोगों को तेजी से चरम मौसम से बचाने के लिए संयुक्त राष्ट्र की सभी पहलों के लिए प्रारंभिक चेतावनी और जलवायु शमन को सूचित करने के लिए एक नया ग्रीनहाउस गैस मॉनिटरिंग इंफ्रास्ट्रक्चर शामिल है।

यह भी पढ़े-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT